National Nutrition Week 2022: उम्र के हिसाब से कैसा होना चाहिए आहार, जानें बचपन से लेकर बुढ़ापे तक डाइट में कब क्या बदलाव करें

Nutrition Week 2022: यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी उम्र के हिसाब से कौन सा खाना वास्तव में आपके लिए पौष्टिक और हेल्दी है.

National Nutrition Week 2022: उम्र के हिसाब से कैसा होना चाहिए आहार, जानें बचपन से लेकर बुढ़ापे तक डाइट में कब क्या बदलाव करें

National Nutrition Week 2022: हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाता है.

खास बातें

  • हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाता है.
  • संतुलित और पौष्टिक आहार से हमारे स्वास्थ्य के लिए दीर्घकालिक लाभ होते हैं
  • उम्र के हिसाब से कैसे हो आपकी डाइट जानिए.

National Nutrition Week 2022:  भारत पोषण से भरपूर भोजन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाता है. संतुलित और पौष्टिक आहार से हमारे स्वास्थ्य के लिए दीर्घकालिक लाभ होते हैं. यह आपके वजन को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ हृदय संबंधी विकारों, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई बीमारियों से भी आपकी रक्षा करता है. जैसे-जैसे हम बूढ़े होते हैं, हमारे शरीर की डाइट संबंधी जरूरतें भी विकसित होती हैं. इसलिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी उम्र के हिसाब से कौन सा खाना वास्तव में आपके लिए पौष्टिक और हेल्दी है.

1) बच्चों के लिए पोषण की जरूरत

बच्चे जंक फूड की ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं, इसलिए उन्हें उचित पोषण देना मुश्किल होता है. इस मामले में बच्चे को रंगीन सब्जियां की और आकर्षित कर उन्हें हेल्दी खाने में मदद कर सकते हैं. बच्चे को कैल्शियम, प्रोटीन और फैटी एसिड की जरूरत होती है, जो अच्छी ग्रोथ में मदद करता है.

गठिया से परेशान हैं तो नाश्ता करते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम हो जाएगा दर्द और सूजन

2) किशोरों के लिए डाइट

किशोरावस्था एक बच्चे के शरीरिक ग्रोथ का प्रतीक है. यह वह समय होता है जब बच्चे यौवन से गुजरते हैं और कई शारीरिक परिवर्तनों का अनुभव करते हैं. टीनएजर की डाइट पोषक तत्वों, प्रोटीन, आयरन और खनिजों से भरी होनी चाहिए जो उन्हें एनर्जी ऊर्जा प्रदान करे और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा दें. डाइट में साबुत अनाज, फल, फलियां, सब्जियां और मिल्क प्रोडक्ट्स को शामिल करें.

3) 25 से 45 की उम्र में

इस उम्र में कई स्वास्थ्य समस्याएं या बीमारियां सामने आने लगती हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हाई शुगर लेवल आदि. ऐसे में हेल्दी डाइट जरूरतों की अनदेखी करने और जंक या फास्ट फूड खाने से परहेज करें. महिलाओं को अधिक प्रोटीन, फैटी एसिड, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और फोलिक एसिड की जरूरत होती है.

शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा

4) 45 से 65 साल के लोगों के लिए डाइट

इस उम्र के बाद शरीर का मेटाबॉलिज्म बदलना शुरू हो जाता है. डाइट में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स को शामिल करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि वे शरीर की पाचन और इम्यूनिटी में सुधार करते हैं.

5) बुजुर्गों के लिए पोषण

बुढ़ापे में कोई भी अनहेल्दी डाइट बीमारियों का कारण बन सकती है. शरीर खराब होने लगता है और अगर शुरुआती वर्षों में इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो इस उम्र में व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से भी ग्रसित हो सकता है. इस उम्र में कई विटामिन और मिनरल्स की कमी होने लगती है. ऐसे में उन चीजों का सेवन करें जो विटामिन्स से भरपूर हों.

सुबह उठने पर थकान महसूस होती है तो इन बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें, जानिए थका हुआ जागने के 4 कारण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com