NDTV Khabar
होम | देश

देश

  • कोरोना संक्रमित मरीज के परिवार ने स्वास्थ्य अमले पर किया हमला, पुलिस ने पीटा
    मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में खंडवा (Khandawa) के वंजारी गांव में पुलिस ने कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मरीज के परिजनों की बेरहमी से पिटाई कर दी. बताया जा रहा है कि मरीज को लेने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची थी. इस पर मरीज के परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमला कर दिया. इसकी शिकायत पर पुलिस मौके पर पहुंची. इस दौरान पुलिस और मरीज के परिजनों के बीच विवाद हुआ. विवाद के बाद पुलिस ने परिजनों पर लाठियां चलाईं. 
  • दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे, अस्पतालों में ICU बेड और वेंटिलेटरों की कमी
    Delhi Coronavirus: दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के चलते दिल्ली के कई सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड और वेंटीलेटर की बड़ी किल्लत सामने आ रही है. दिल्ली कोरोना ऐप के मुताबिक रविवार को शाम 5 बजे तक दिल्ली सरकार के 3 बड़े और केंद्र सरकार के 4 सरकारी अस्पतालों में वेंटीलेटर बेडों की संख्या शून्य हो गई है. इन अस्पतालों में राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, AIIMS ट्रामा, बुराड़ी अस्पताल, बेस हॉस्पिटल दिल्ली केंट, दीप चंद बंधु अस्पताल, Northern रेलवे अस्पताल और AIIMS झज्जर शामिल हैं.
  • नोएडा में झुग्गियों में लगी भीषण आग, दो छोटे बच्चों की झुलसने से मौत
    दिल्ली से सटे नोएडा (Noida) के बहलोलपुर में आज भीषण आग लग गई. इससे दो छोटे बच्चों की मौत हो गई.  बहलोलपुर की कई झुग्गियों में भीषण आग लगी. आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है. फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. फायर कर्मियों द्वारा आग बुझने के प्रयास किए जा रहे हैं. नोएडा के थाना फेस 3 इलाके में आग लगने की यह घटना हुई है.
  • दिल्ली में कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटों में 10774 नए मामले सामने आए
    Delhi Coronavirus Updates: देश की राजधानी दिल्ली में ऐसा लग रहा है जैसे कोरोना के नए मामलों का नया रिकॉर्ड बन रहा है. पिछले 24 घंटे में राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 10774 नए मरीज सामने आए हैं जा कि इस महामारी की शुरुआत के बाद से सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं. वहीं इस दौरान 48 मरीजों की मौत भी हो गई जो कि 14 दिसंबर के बाद सबसे ज्यादा है. 14 दिसंबर को 1 दिन में 60 मरीजों की मौत हुई थी.
  • तेजी से बढ़ते मामलों के बीच भारत में कोरोना पॉजिटिविटी दर एक महीने में साढ़े तीन गुना बढ़ी
    भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त तेजी दर्ज की जा रही है. रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 4 हफ्तों में कोरोना से पॉजिटिविटी दर (Corona Positivity Rate) साढ़े तीन गुना बढ़ गई है.
  • प्रियंका गांधी के बाद अब राहुल गांधी ने भी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर कही यह बात...
    उन्होंने अपनी चिट्ठी सोशल मीडिया पर भी साझा की हैं और लिखा है,  "देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच छात्रों व उनके अभिवावकों ने CBSE परीक्षा 2021 को लेकर कुछ वाजिब चिंताएं जाहिर की हैं.. मैंने शिक्षा मंत्री @DrRPNishank को पत्र लिखकर उनपर गंभीरता से पुनर्विचार करने को कहा है." उन्होंने आगे लिखा है, "इसके अलावा (वायरस फैलने का खतरा), बच्चों को एक उग्र महामारी के दौरान इन परीक्षाओं में बैठने के लिए मजबूर करके, सरकार और CBSE बोर्ड को किसी भी परीक्षा केंद्र के (कोविड) हॉटस्पॉट बनने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा."  उन्होंने जोर देकर कहा, "वे मौजूदा परिस्थितियों में परीक्षा को रद्द करने का अनुरोध कर रही हैं."
  • सचिन वझे का सहयोगी साजिशकर्ता रियाज काजी गिरफ्तार, NIA की हिरासत में भेजा गया
    मुंबई में संदिग्ध कार मामले में NIA ने दूसरी गिरफ्तारी की है. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के API रियाज़ काजी (Riyaz Qazi) को गिरफ्तार किया. रियाज़ काजी सचिन वझे (Sachin Vaze) की टीम का सदस्य था. उस पर सबूत मिटाने का आरोप है. एनआईए ने रियाज़ काजी को रात में 12:30 बजे गिरफ्तार किया. NIA ने कोर्ट में बताया कि काजी मामले में साजिशकर्ता का सहयोगी है. अदालत ने रियाज काजी को 16 अप्रैल तक NIA की हिरासत में भेज दिया है. आठ मार्च को केस NIA के पास जाने के बाद सचिन वझे और रियाज काजी ने बाकी सबूत मिटाना शुरू कर दिया था. रियाज काजी को इस बात की जानकारी थी कि सचिन वझे ने कार खड़ी की थी.
  • कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए भारत ने Remdesivir दवा के निर्यात पर लगाई रोक
    Coronavirus: जब तक देश में COVID के संक्रमण की स्थिति में सुधार नहीं होता है तब तक इंजेक्शन रेमडीसीविर (Remdesivir) और रेमडीसीविर एक्टिव फ़ार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (API) के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मरीजों और अस्पतालों के लिए रेमडीसीविर की आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए केंद्र ने यह कदम उठाया है. गौरतलब है कि देश भर में इस दवा की कमी के कारण कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में विलंब हो रहा है.
  • कोरोना पर काबू पाने में नाकाम हो रहे तीन राज्यों को केंद्र सरकार ने उनकी कमजोरियां बताईं
    Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब को चिट्ठी लिखी है. जिलों में तैनात सेंट्रल टीम के मूल्यांकन के आधार पर यह पत्र लिखा गया है. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस टेस्टिंग, कांटैक्ट ट्रेसिंग, कन्टेनमेंट ऑपरेशन, हॉस्पिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता को लेकर कमियों पर सवाल खड़े किए हैं. इन तीन राज्यों के अलग-अलग जिलों में समस्याएं अलग-अलग हैं. कहीं सवाल कन्टेनमेंट जोन को लेकर है तो कहीं टेस्टिंग को लेकर, या फिर कहीं अस्पताल के इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर सवाल खड़ा किए गए हैं.
  • यूपी बीजेपी ने पंचायत चुनाव में पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर की पत्नी की उम्मीदवारी रद्द की
    बीजेपी (BJP) ने पंचायत चुनाव में सजायाफ्ता पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर (Kuldeep Sengar) की पत्नी संगीता सेंगर की उम्मीदवारी रद्द कर दी है. संगीता को उन्नाव जिले में जिला पंचायत सदस्य चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से उम्मीदवार घोषित करने के चौथे दिन यह घटनाक्रम हुआ. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार को एक बयान में कहा, ''उन्नाव जिले के वार्ड नंबर 22 में संगीता सेंगर का टिकट रद्द किया जाता है.'' उन्होंने कहा, '' संगीता सेंगर भाजपा की अधिकृत उम्मीदवार नहीं रहेंगी और उन्नाव में पार्टी के जिलाध्यक्ष से शीघ्र ही वहां से तीन नाम भेजने का आग्रह किया गया है.''
  • पेंशन क्षेत्र में एफडीआई की सीमा 74 प्रतिशत कर सकती है सरकार, मानसून सत्र में विधेयक की उम्मीद
    सूत्रों ने बताया कि पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) अधिनियम, 2013 में संशोधन मानसून सत्र या शीतकालीन सत्र में लाया जा सकता है. इसके जरिये पेंशन क्षेत्र में एफडीआई की सीमा बढ़ाई जाएगी. अभी पेंशन क्षेत्र में एफडीआई की सीमा 49 प्रतिशत है. सूत्रों ने बताया कि संशोधन विधेयक में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) न्यास को पीएफआरडीए से अलग करने का प्रावधान हो सकता है.
  • कोरोनावायरस: दिल्ली पुलिस की गांधीगिरी, लोगों को जागरूक करने के लिए दिए मास्क और फूल
    लाजपत नगर थाने के एसएचओ धर्मदेव ने कहा कि बाजार में मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग और ज्यादा भीड़भाड़ न करने का पाठ पढ़ाया जा रहा है. जिन लोगों ने मास्क नहीं पहना है उन्हें पुलिस चेतावनी देते हुए मास्क भी दे रही है. दुकानदारों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है.
  • पुलिस ने 'नासा के कैमरे' से डराया, हत्या के आरोपियों ने जुर्म कबूल किया
    "आपकी तस्वीरें नासा के सेटेलाइट कैमरे में कैद हो गईं हैं, हमें वह सब पता है जो आपने किया है." दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने हत्या (Murder) के दो संदिग्धों से इतना बोला तो उन्हें लगा कि पुलिस सही बोल रही है और उन्हें पूरा सच पता चल गया है. इसके बाद दोनों संदिग्धों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया और हत्या का पूरा सच बता दिया. बाहरी दिल्ली के डीसीपी परमिंदर सिंह के मुताबिक 5 अप्रैल को मंगोलपुरी इलाके में सूचना मिली थी कि वहां पार्क में एक शख्स का शव पड़ा हुआ है. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पाया कि पार्क में पड़ा शख्स लहूलुहान है और उसके चेहरे पर चोट के कई निशान हैं. लेकिन पुलिस को हत्या के इस मामले में कोई चश्मदीद नहीं मिला.
  • दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़े दो ईनामी सुपारी किलर, 2020 से थे वांटेड
    स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा के मुताबिक, 5 सितंबर 2020 को 2 स्कूटी सवार बदमाश आमिर और गगन ने एकता जोशी नाम की किन्नर की गोली मारकर हत्या कर दी थी. गिरफ्तार 1 लाख के इनामी गगन पंडित ने पूछताछ में बताया किन्नर एकता जोशी की हत्या के 55 लाख रुपये सुपारी मिली थी और हत्याकांड को 7 लोगों में अंजाम दिया था. गगन ने बताया कि वो किन्नर एकता जोशी हत्याकांड का मास्टरमाइंड था. गगन के मुताबिक, किन्नरों के एक दूसरे ग्रुप के सदस्य मंजूर इलाही ने गगन से संपर्क किया था और किन्नर एकता जोशी और उसकी सौतेली मां अनिता जोशी की हत्या के लिए कहा था और 55 लाख की सुपारी दी थी.
  • '10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करें', केंद्र सरकार को प्रियंका गांधी वाड्रा की चिट्ठी
    प्रियंका गांधी वाड्रा जो अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के बाद अपने दिल्ली घर में आइसोलेशन में रह रही हैं, पिछले दिनों वह कोरोनोवायरस पॉजिटिव पाई गई थीं.  उन्होंने पोखरियाल को पूरे भारत में लाखों बच्चों और माता-पिता के "भय और आशंकाओं" को रेखांकित करने के लिए लिखा है.
  • PM मोदी के 'टीका उत्सव' के ऐलान के बीच कई राज्यों में Covid-19 वैक्सीन की 'किल्लत', 10 बातें
    एक तरफ देश में आज से प्रधानमंत्री के आह्वाहन पर 'टीका उत्सव' मनाया जा रहा हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई राज्य वैक्सीन की 'किल्लत' की शिकायत कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर आज से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन मनाया जाएगा. जिसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा योग्य लोगों का टीकाकरण करना है. ‘टीका उत्सव’ के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं. तो वहीं दूसरी महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्य वैक्सीन की कमी की बात कह रहे हैं, तो चलिए देखते हैं कि किन राज्यों में वैक्सीन की कमी है और कहां टीका उत्सव पूरी क्षमता के साथ मनाया जा रहा है.
  • जम्मू-कश्मीर: एक नाबालिग समेत पांच आतंकी ढेर, माता-पिता ने की थी सरेंडर की अपील, लेकिन...
    पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा, "हम उनके माता-पिता को मुठभेड़ स्थल पर ले आए और उन्होंने उनसे आत्मसमर्पण करने की अपील की. ​​वह आत्मसमर्पण करना चाहते थे लेकिन उनके साथी ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया."
  • 'दिल्ली से लेक्चर न दें प्रकाश जावड़ेकर', महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाने का संजय राउत ने किया समर्थन
    राउत ने कहा, "देश को लॉकडाउन की जरूरत है या नहीं, यह केवल प्रधानमंत्री ही तय कर सकते हैं लेकिन मुझे लगता है कि पश्चिम बंगाल की चुनावी रैलियों के कार्यक्रम के बाद केंद्र यह निर्णय लेगा."  उन्होंने बताया कि राज्य वैक्सीन की कमी का सामना कर रहा है.
  • कोरोना हुआ आउट ऑफ कंट्रोल: पाबंदियों का बढ़ता दायरा, अब UP के इन जिलों में भी लगा नाइट कर्फ्यू, 10 बातें
    India Covid-19: देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच पाबंदियों का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है. रविवार को देश में 1 लाख 52 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. इससे निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने नए सिरे से पाबंदियों को लगाना शुरू किया है, साथ ही आज से पूरे देश में टीका उत्सव भी मनाया जाएगा. 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक चलने वाले इस ‘टीका उत्सव’ का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाना है. टीका उत्सव के तहत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगाने की अपील की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वह दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. वहीं दिल्ली में आज से कड़ी पाबंदिया लागू कर दी गई हैं तो महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव आज लॉक़डाउन को लेकर अहम बैठक करेंग. दिल्ली में सभी तरह की सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में सभी कॉलेज, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. तो चलिए जानते हैं कोरोना से जुड़ी आज की 10 बड़ी अपडेट्स.
  • Chhattisgarh में Bilaspur के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके
    नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रविवार दोपहर Chhattisgarh में Bilaspur के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com