विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2022

Cholesterol Diet Plan: शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा Cholesterol

Cholesterol Diet: यहां ऐसे बेस्ट डाइट प्लान की लिस्ट है जिन्हें फॉलो कर आप हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटा सकते हैं. इससे नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघल सकता है और ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर होता है.

Read Time: 5 mins
Cholesterol Diet Plan: शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा Cholesterol
Cholesterol Diet: मेडेटेरियन डाइट एलडीएल को कम करने में मदद करता है.

Diet Plan To Reduce Cholesterol Level: आपके कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स को बदलकर आपके सिस्टम में तैरने वाले लिपिड की संख्या में सुधार किया जा सकता है. लो कोलेस्ट्रॉल डाइट (Cholesterol Diet) प्राप्त करने की सबसे अच्छी ट्रिक उन फूड्स को शामिल करना है जो एलडीएल को कम करते हैं. खतरनाक कोलेस्ट्रॉल-वाहक कण जो धमनी-क्लोजिंग एथेरोस्क्लेरोसिस में योगदान देता है.

कई फूड्स बहुत तरीकों से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. कुछ फूड्स में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं और इसे पाचन तंत्र (Digestion) में भेजने में मदद करते हैं और शरीर के बाहर उन्हें प्रसारित करने से पहले धक्का देते हैं.

आप कुछ फूड्स से पॉलीअनसेचुरेटेड फैट प्राप्त कर सकते हैं और यह सीधे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) को कम करता है. इसके अलावा, उनमें से कुछ में स्टैनोल और प्लांट स्टेरोल होते हैं, जो शरीर को एलडीएल बढ़ाने वाले लिपिड को अवशोषित करने से रोकते हैं. कुछ डाइट प्लान (Diet Plan) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकती हैं. यहां बेस्ट डाइट प्लान (Best Diet Plan) की लिस्ट दी गई है जो हमारे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

डाइट प्लान जो कंट्रोल करते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल | Diet Plan That Controls Cholesterol Level

1. डैश डाइट

डैश डाइट का मतलब डायटरी अप्रोच टू स्टॉप हाइपरटेंशन है. इसलिए यह डाइट किसी के लिए फायदेमंद हो सकती है. ऐसे फूडस् का सेवन करें जो फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हों, जैसे अनाज, फल और सब्जियां. लीन प्रोटीन मछली, फलियां और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स के रूप में भी उपलब्ध हैं: रेड मीट, एक्स्ट्रा शुगर, मिठास, और सोडियम सभी काफी कम हो जाएंगे.

एक हेल्दी बेबी का वजन कितनी होना चाहिए? जानिए महीने के हिसाब से बच्चे का एवरेज वेट

2. मेडिटेरियन डाइट

अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने का लक्ष्य रखते हैं, तो मेडिटेरियन डाइट एक बेहतरीनट विकल्प है. यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन जैसे सेम, नट, और मसूर साथ ही साबुत अनाज, मछली, फल और सब्जियों पर जोर देता है. यह डाइट फाइबर से भी भरी हुई है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है. डाइट में प्रोसेस्ड अनाज, शुगर और संतृप्त वसा (Saturated fat) भी कम है.

3. वेजिटेरियन डाइट

शाकाहारी भोजन भारत और दक्षिणी एशिया के अन्य भागों में सबसे अधिक खपत वाले आहारों में से एक है. जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, यह डाइट प्लांट बेस्ड फूड्स और डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन पर केंद्रित है. हालांकि, फुल-फैट, अनहेल्दी और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन किया जा सकता है. अगर आप एलडीएल कम करना चाहते हैं तो यह समझना आइडियल है कि किन पैक फूड्स से बचना चाहिए.

शरीर में हेल्दी ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए? जानिए लो Blood Oxygen Level के लक्षण और कारण

4. वेगन डाइट

पिछले दशक में वेगन ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है. एक वेगन डाइट में केवल प्लांट बेस्ड फूड्स का सेवन होता है. इसमें अल्ट्रा-प्रोसेस्ड डेयरी और मांस वाली चीजों से बचें, जो एलडीएल लेवल को खराब करते हैं.

5. फ्लेक्सिटेरियन डाइट

एक फ्लेक्सिटेरियन डाइट एक लचीले आहार को संदर्भित करता है. यह डाइट मुख्य रूप से शाकाहारी भोजन का सेवन करने पर केंद्रित है. हालांकि, कभी-कभी कोई मांस के विशेष हिस्से का सेवन कर सकता है. यह डाइट यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि आप एलडीएल कम करने वाले और एचडीएल बढ़ाने वाले आहार का सेवन करें. जबकि कभी-कभी प्रोटीन से भरपूर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर मीट का सेवन भी करते हैं.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

6. टीएलसी डाइट

टीएलसी डाइट का मतलब थेरेप्यूटिक लाइफस्टाइल चेंजेस डाइट है. डीएएसएच डाइट के समान, टीएलसी डाइट को हमारे समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए डिजाइन किया गया था. हृदय रोग को रोकने में मदद करने के लिए यह डाइट, फिटनेस और वेट मैनेजमेंट के तत्वों को जोड़ती है. टीएलसी डाइट अन्य डाइट प्लान के विपरीत एक दीर्घकालिक समाधान हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Cholesterol Diet Plan: शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा Cholesterol
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;