सुबह उठने पर थकान महसूस होती है तो इन बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें, जानिए थका हुआ जागने के 4 कारण

Waking Up Tired: जब आप सुबह थके हुए उठते हैं, तो यह आपके डेली कामों को प्रभावित कर सकता है और इसलिए यह जरूरी है कि अच्छी नींद लें. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं पाते हैं, तो इसका कारण पता करें. यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आप थके हुए क्यों जागते हैं.

सुबह उठने पर थकान महसूस होती है तो इन बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें, जानिए थका हुआ जागने के 4 कारण

Morning Sickness: सुबह थका हुआ उठते हैं तो ये तनाव की वजह से हो सकता है.

खास बातें

  • कई घंटों तक सोने के बाद भी आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं.
  • यह आपके दिन और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.
  • जब आप थके हुए उठते हैं, तो यह आपके डेली कामों को प्रभावित करता है.

Why Do I Wake Up Tired: कई घंटों तक सोने के बाद भी आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और जब आप थके हुए उठते हैं, तो यह आपके दिन और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं जिससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी. एसेंशियल ऑयल से लेकर कुछ चाय तक, ऐसे कई तरीके हैं जो सोने में मुश्किल होने पर मदद कर सकते हैं. जब आप थके हुए उठते हैं, तो यह आपके डेली कामों को प्रभावित करता है और इसलिए यह जरूरी है कि अच्छी नींद लें. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इसका कारण पता करें. यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आप थके हुए क्यों जाग सकते हैं.

सुबह लो एनर्जी के साथ उठने का कारण | Reasons To Wake Up With Low Energy In The Morning

आलसी लाइफस्टाइल: जब आप एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, तो संभावना है कि जब आप जागते हैं, तब भी आप थके हुए हो सकते हैं. इसलिए, यह जरूरी है कि आप शरीर के एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से किसी प्रकार की एक्टिविटी करें.

गोल मटोल सा चेहरा पसंद नहीं तो फेस फैट घटाने के लिए कारगर हैं ये 8 तरीके, पतला और अट्रैक्टिव बन जाएगा फेस

चिंता या अवसाद: चिंता या अवसाद अन्य प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से आपको जागने के बाद थकान महसूस हो सकती है. ये स्थितियां भावनात्मक रूप से भारी हो सकती हैं जो आपको थका सकती हैं. साथ ही, इन स्थितियों के लिए आप जो दवाएं लेते हैं, उनका भी आपकी नींद पर असर पड़ सकता है.

डिहाइड्रेशन: यही कारण है कि आप सोने के बाद भी थका हुआ महसूस कर सकते हैं. जब आप डिहाइड्रेटेड होते हैं, तो सात से आठ घंटे सोने के बाद भी यह आपको नींद और थकान का अनुभव करा सकता है.

आपकी अंडरआर्म में इस तरह के बदलाव होना स्किन कैंसर का संकेत, हो जाएं अलर्ट

नींद संबंधी विकार: नींद की गड़बड़ी एक और कारण है जिससे आप जागने के बाद थका हुआ महसूस कर सकते हैं. जब आप नींद की बीमारी से पीड़ित होते हैं, तो आप आधी रात को जाग सकते हैं जो अंततः आपकी नींद की क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है और यह आपको थका सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.