Advertisement

info image
बदलाव 2017 के विधानसभा चुनाव के आधार पर
Advertisement

विधानसभा चुनाव 2022 (Assembly Elections 2022) के तहत राजनैतिक रूप से सबसे अहम माने जाने वाले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Assembly Election Results 2022) के साथ-साथ हालिया दिनों में काफी राजनैतिक उठापटक का साक्षी बने पंजाब (Punjab Assembly Election Results 2022) में भी चुनाव परिणाम आने जा रहा है, और इनके साथ ही उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में भी नई विधानसभाओं और सरकारों का चुनाव किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश में अब तक भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है, और योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) मुख्यमंत्री हैं, जो लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए चुनाव में जुटे रहे. उनका मुख्य मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की समाजवादी पार्टी (SP) से माना जाता रहा, हालांकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) के नेतृत्व में कांग्रेस और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) की बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने भी चुनाव मैदान में पूरा ज़ोर लगाया.

पंजाब (Punjab Assembly Poll Results 2022) में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है, और चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) मुख्यमंत्री हैं, जिन्हें कुछ ही समय पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) से लगभग छीनकर सरकार की कमान सौंपी गई थी. कांग्रेस का साथ छोड़कर निकल गए कैप्टन ने नई पार्टी बनाकर BJP के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा है. दूसरी ओर, पिछले विधानसभा चुनाव में खासा वोट प्रतिशत हासिल कर दावेदारों में शुमार होने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी पूरा ज़ोर लगाया, और मतदाताओं को लुभाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी. वर्ष 2017 तक पंजाब की सत्ता पर काबिज़ रहे शिरोमणि अकाली दल (SAD) का BJP से गठबंधन टूट चुका था, और वह अलग ही चुनाव मैदान में मौजूद रही.

उत्तराखंड (Uttarakhand Assembly Election Results 2022) में भी विधानसभा चुनाव से कुछ ही महीने पहले सत्ता-हस्तांतरण हुआ था, और तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) को हटाकर BJP ने पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को कमान सौंपी थी, जबकि तीरथ सिंह रावत भी कुछ ही महीने पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) के स्थान पर मुख्यमंत्री बनाए गए थे. यहां भी BJP का मुख्य मकाबला कांग्रेस से ही रहा, जो खुद अंदरूनी लड़ाइयों से जूझती नज़र आ रही थी.

मणिपुर (Manipur Assembly Election Results 2022) में भी फिलहाल BJP की ही सरकार है, और एन. बीरेन सिंह (N Biren Singh) मुख्यमंत्री हैं. इस चुनाव में भी राज्य में BJP की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी ही रही. गोवा (Goa Assembly Election Results 2022) में भी इस समय तक BJP ही सत्तासीन है, और प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) मुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान हैं.