NDTV Khabar
होम | लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल

  • स्टडी में दावा, कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार होने का शारीरिक निष्क्रियता से है संबंध
    कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार होने का शारीरिक रूप से निष्क्रिय जीवनशैली से संबंध देखा गया है. साथ ही इसके चलते मौत का खतरा बढ़ने की बात भी सामने आई है. बड़े पैमाने पर किये गए एक अध्ययन में यह बात कही गई है. कैलिफॉर्निया सैन डिएगो विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं समेत विभिन्न अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि अमेरिका में कोविड-19 से पीड़ित वे लोग जो दो साल से शारीरिक गतिविधियों से दूर थे, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराए जाने की अधिक संभावना थी.
  • Navratri Vrat 2021: कोरोना काल में व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत को नहीं होगा नुकसान!
    Navratri Vrat 2021: चैत्र नवरात्र‍ि की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक पूरे विधि-विधान के साथ मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है और देवी मां को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन तक उपवास भी रखा जाता है. वहीं, कोरोना काल में व्रत रखते समय लोगों को अपनी सेहत के प्रति ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. इसलिए आपको व्रत में हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए, ताकि आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़े. हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें व्रत के समय जरूर ध्यान रखें.
  • Ramadan Mubarak 2021: दोस्तों और रिश्तेदारों को ये खास मैसेज भेजकर दें रमज़ान की मुबारकबाद
    Ramadan Mubarak 2021 Wishes: इबादत और नेकियों का मुबारक  महीना रमज़ान 14 अप्रैल से शुरू हो रहा है. रमज़ान के महीने का चांद दिखते ही अगले दिन से मुस्लिम समुदाय के लोग रोज़ा रखना शुरू कर देते हैं और पूरे 29 या 30 दिन तक रोज़े रखने का सिलसिला जारी रहता है. मान्यताएं हैं कि रमज़ान के महीने में की गई इबादत का सवाब आम दिनों में की गई इबादतों के मुकाबले 70 गुनाह ज्यादा मिलता है और इस मुबारक महीने में अल्लाह अपने बंदों को बेशुमार रहमतों से नवाजता है.
  • Navratri 2021: डायबिटीज़ के मरीज़ व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत को नहीं होगा नुकसान!
    Happy Chaitra Navratri 2021 Vrat Tips: हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहे हैं. इस दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा करने के साथ-साथ व्रत रखने का भी काफी महत्व होता है. इसके अलावा भी व्रत रखने से सेहत को काफी लाभ होता है, क्योंकि व्रत रखने से शरीर से सभी टॉक्सिंस बाहर निकल आते हैं. हालांकि, डायबिटीज़ के मरीजों को व्रत रखते समय खास ख्याल की जरूरत होती है, क्योंकि व्रत के दौरान डायबिटीज़ के मरीजों में इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है.
  • यहां देखें नीले रंग का केला, वनीला आइसक्रीम के जैसा है स्वाद
    आपने पीले और हरे केले देखें होंगे, लेकिन क्या आपने कभी नीले केले के बारे में सुना है? आईए जानते हैं नीले केले के बारे में.
  • जन्मदिन से पहले स्वरा भास्कर को मिला सरप्राइज, काटे 3 केक, इंस्टाग्राम पर शेयर किया वीडियो
    स्वरा अपने जन्मदिन पर घर से दूर है, लेकिन उन्हें परिवार और सहकर्मियों ने उनके जन्मदिन को स्पेशल बनाने की कोशिश की, ऐसे में उन्होंने एक काफी सुंदर सरप्राइज प्लान किया, जो उन्हें जन्मदिन की रात को मिला. सरप्राइज देखकर स्वार इमोशनल भी हुईं. बता दें, उन्होंने सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि तीन केक काटे.
  • नीतू कपूर ने फैंस के साथ शेयर की 'Anxiety Relief' के लिए खास ड्रिंक, तनाव और चिंता को करती है कम
    कोरोना महामारी ने अधिकतर लोगों की मानसिक सेहत को बुरी तरह से प्रभावित किया है. कोरोनाकाल में अधिकतर लोग डिप्रेशन, तनाव से ग्रस्त हो गए हैं. इस मुश्किल समय में मानसिक तौर पर सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है. लेकिन तनाव और चिंता को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलु उपाय भी ट्राई कर सकते हैं और वो भी उन सामग्रियों का इस्तेमाल करके, जो आसानी से ही आपकी रसोई में मिल जाती हैं. 
  • पुल के पास वर्कआउट करती नजर आईं मंदिरा बेदी, शेयर किया वीडियो, देखें
    मंदिरा बेदी जितनी अच्छी अभिनेत्री हैं, उतना ही फोकस उनका फिटनेस को लेकर. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है. वह अकसर अपने इंस्टाग्राम पर वर्कआउट की फोटोज शेयर करती रहती है.
  • महिला ने पानी के अंदर दिखाए जिमनास्टिक के हैरतअंगेज करतब, Video देख दंग रह गए लोग बोले- 'शानदार'
    यूं तो आपने कई लोगों को जिमनास्टिक करते हुए देखा होगा. लेकिन क्या कभी आपने किसी को पानी के अंदर अद्भुत तरीके से जिमनास्टिक करते हुए देखा है? दरअसल, सोशल मीडिया की दुनिया में आए दिन बड़े ही अनोखे और दिलचस्प वीडियो वायरल रहत हैं. लेकिन अब एक महिला का हैरतअंगेज वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से छा रहा है, जिसे देखकर कोई भी हैरान हो सकता है.  
  • डायबिटीज़ के मरीज़ डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!
    आजकल अधिकतर लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. यह एक बेहद ही घातक बीमारी है. इस बीमारी में शरीर में ब्लड शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है, जिससे आपके विभिन्न अंग प्रभावित होते हैं. इंसुलिन का अपर्याप्त उत्पादन डायबिटीज का मुख्य कारण है. डायबिटीज की बीमारी में डाइट अहम भूमिका निभाती है, क्योंकि आप जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. आइए हम आपको बताते हैं डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 
  • World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज़ाना करें ये 5 काम, बीमारियों से रहेंगे दूर!
    World Health Day 2021: वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day 2021) हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. लोगों को अच्छी सेहत के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य़ से हर साल यह दिन मनाया जाता है. वहीं, आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत और खानपान पर ध्यान देना ही भूल गए हैं, जिसके चलते वे कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. आज  वर्ल्ड हेल्थ डे के दिन हम आपको सेहतमंद रहने के कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकेंगे.
  • मलाइका अरोड़ा ने अपनी टोंड बॉडी का खोला राज़, ये तीन चीजें कर खुद को रखती हैं फिट, आप भी करें ट्राई
    बॉलीवुड की फिटनेस क्वीन मलाइका अरोड़ा हेल्दी रहने और खुद को शेप में रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं. मलाइका अरोड़ा के वर्कआउट और योग के वीडियो सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं. वे अपनी खूबसूरत तस्वीरों और फिटनेस वीडियो से हर किसी का दिल जीत लेती हैं. अब वे एक बार फिर अपने नए वीडियो को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं.
  • मिठाई से बनी PM मोदी और ममता बेनर्जी की मूर्तियां, दुकानदार का ये है मकसद, देखें- तस्वीरें
    पश्चिम बंगाल में विधानसा चुनाव जारी है, राज्य में चुनाव जीतने के लिए पार्टियां पूरी कोशिश कर रही है. ऐसे में हावड़ा में मिठाई की एक दुकान पर नेताओं की अनोखी मूर्तियां बनाई है. ये मूर्तियां मिठाई से बनी है. यहां देखें तस्वीरें.
  • समीरा रेड्डी ने एक महीने में कम किया 2 किलो वजन, अपनाया ये तरीका
    समीरा दो की मा हैं. हाल ही में इंस्टाग्राम पर बताया एक महीने में कैसे उन्होंने 2 किलो वजन कम कर दिया है. पहले उनका वजन 92 किलो था, अब घटकर 89.9 किलो कम हो गया है. समीरा ने खुलासा किया कि उसने #FitnessFriday शुरू किया, जिसकी वजह से उन्होंने अपना लक्ष्य हासिल किया. 2 किलो कम होने की खुशी पर उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है.
  • April Fool's Day 2021: अप्रैल फूल डे पर दोस्तों को भेजें ये मज़ेदार Jokes, हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट
    April Fool's Day 2021 Jokes: 1 अप्रैल को दुनियाभर में अप्रैल फूल डे के तौर पर बड़े ही दिलचस्प तरीके से मनाया जाता है. इस दिन का अपना अलग की मज़ा और चार्म है. इस दिन लोग एक दूसरे को खूब बेवकूफ बनाते हैं, प्रैंक्स खेलते हैं और परिवार और दोस्तों संग जमकर हंसी-मज़ाक करते हैं. लेकिन इस बार कोरोना के चलते लोग अपने दोस्तों से मिलकर उन्हें वेबकूफ तो नहीं बना पाएंगे.  
  • अमेरिकी सैनिकों ने गाया Shah Rukh Khan का मशहूर गाना, Viral Video पर किंग खान ने ऐसे किया रिएक्ट
    अमेरिकी नौसेना के सदस्यों का एक दिलचस्प और दिल को छू लेने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. दरअसल, 28 मार्च को आयोजित अमेरिकी नौसेना प्रमुखों के डिनर के एक कार्यक्रम में अमेरिकी नौसेना के सदस्यों ने संगीतकार एआर रहमान के लोकप्रिय ट्रैक और शाहरुख खान की 2004 की फिल्म का सुपरहिट गाना 'ये जो देश है तेरा, स्वदेस है मेरा, तुझे है पुकारा...' बेहद खूबसूरत अंदाज़ में गाया.
  • Holi 2021: होली के बाद रंग हटाना होगा बेहद आसान, फॉलो करें ये 10 टिप्स
    Holi 2021:  देशभर में आज होली का जश्न मनाया जा रहा है. हर तरफ होली की धूम मची हुई है.  होली के दिन रंगों से खेलने में तो सबको बड़ा मज़ा आता है. बच्चे, युवा या फिर बुजर्ग हर कोई इस दिन रंगों से होली खेलते हैं और खुशियां मनाते हैं. लेकिन बाद में रंग उतारना सबसे मुश्किल काम होता है. 
  • Holi 2021: 'मथुरा की खुशबू-गोकुल का हार, मुबारक हो आपको रंग भरा त्योहार' अपनों को ये खास मैसेज भेजकर कहें Happy Holi
    Happy Holi 2021: रंगों का त्योहार होली लोगों के जीवन लोगों के जीवन में भी खुशियों के रंग भर देता है. होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस त्योहार पर लोग एक दूसरे को रंग लगाकर और स्वादिष्ट पकनावों का आनंद लेते हैं और नाच-गाकर एक दूसरे के साथ खुशियां मनाते हैं. लेकिन इस बार कोरोना के चलते कई जगहों पर पाबंदियां लगाई जा रही है. ऐसे में आप मैसेज के जरिए अपनों को होली की शुभकामनाएं दे सकते हैं.
  • Holi 2021: देश के अलग-अलग हिस्सों में ऐसे मनाया जाता है होली का जश्न, बनते हैं ये मशहूर पकवान
    Holi 2021: रंगों का त्योहार होली देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. लोग के होली के त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं. रंगों वाली होली आज 29 मार्च को सोमवार के दिन (Holi 2021) मनाई जा रही है. देशभर में होली की धूम और रौनक देखने लायक होती है. हर तरफ जश्न का माहौल होता है. वहीं, देश के कई हिस्सों में तो होली के त्योहार का जश्न एक सप्ताह पहले ही शुरू हो जाता है. हालांकि, अलग-अलग जगहों पर होली को अलग नामों से जाना जाता है और इस पर्व को मनाने के तरीके और परंपराएं भी काफी अलग हैं, लेकिन इस पर्व को मनाने के लिए लोगों के दिलों में उत्साह और जोश एक समान ही होता है. आइए आपको बताते हैं देश के किस हिस्से में कैसे मनाया जाता है होली का जश्न.
  • Holi 2021: कोरोना के खतरे के बीच ऐसे मनाएं होली का जश्न, ये 10 टिप्स नहीं पड़ने देंगे रंगों को फीका
    Holi 2021: कोरोनावायरस का कहर एक बार फिर बढ़ता जा रहा है. देशभर के कई राज्यों में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है और इसी बीच आज 29 मार्च को होली का त्योहार भी मनाया जा रहा है. होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस त्योहार पर लोग एक दूसरे से मिलते-जुलते हैं और रंगों और पानी से खेलते हैं. वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते मामले भी चिंता का व‍िषय बने हुए हैं. 
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com