हाइट बढ़ाने, वजन घटाने और Strong Bones से लेकर Muscles तक के लिए दूध पीने का सबसे सही समय क्या है? जानिए

When Is Best Time To Drink Milk: दूध पीने के सबसे सही समय क्या है? ये सवाल अक्सर आपके जहन में भी आता होगा, लेकिन इस फैक्ट के बहुत कम सबूत मौजूद है जिससे ये साबित हो कि दूध किस समय पीना चाहिए? यहां दूध के फायदों को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ सवालों का जवाब देने की कोशिश की है.

हाइट बढ़ाने, वजन घटाने और Strong Bones से लेकर Muscles तक के लिए दूध पीने का सबसे सही समय क्या है? जानिए

Best Time To Drink Milk: बेहतर नींद के लिए रात को सोने से पहले दूध पीने की सलाह दी जाती है.

खास बातें

  • हाइट बढ़ाने के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय सोने से पहले माना जाता है.
  • मजबूत हड्डियों के लिए रोजाना 2-3 कप दूध पीने की सलाह दी जाती है.
  • सोने से पहले दूध पीने से अमीनो एसिड ट्रायटोफन की पूर्ति होती है.

When To Drink Milk Daily: दूध पीने के लिए वैसे तो कोई खास समय नहीं होता है लेकिन फिर भी हम अपने उद्देश्यों के आधार पर बेहतर प्रभाव के लिए दूध पीने के लिए सबसे अच्छा समय चुन सकते हैं. यानि कि हम दूध किस लिए पी रहे हैं यह काफी मायने रखता है. कई लोग दूध को मजबूत हड्डियों (Strong Bone) के लिए पी रहे हैं तो कई बालों की ग्रोथ बढ़ाने या ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के उद्देश्य से सेवन करते हैं. दूध पीने के फायदे तो सभी जानते हैं लेकिन कौन से स्वास्थ्य लाभ के लिए दूध कब पीना चाहिए (When To Drink Milk) ये बहुत कम लोग जानते हैं. यहां इसी बारे में बताया गया है.

दूध पीने का सही समय | Right Time To Drink Milk

1) हाइट बढ़ाने के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय!

माना जाता है कि बच्चों को सुबह के समय दिन की शुरुआत में और शाम को सोने से पहले दूध पीना चाहिए ताकि उनकी लम्बाई अधिकतम हो सके. सुबह दूध पीने से बच्चों को पर्याप्त कैलोरी और पोषण (कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य खनिज और विटामिन डी जैसे जरूरी विटामिन) मिलते हैं. ये सभी बच्चों को पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद करते हैं और ग्रोथ बढ़ाने में प्रभावी साबित होते हैं.

Raw Milk: कच्चा दूध का सेवन सेहत को देता है गजब के फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

सोने से पहले शाम को दूध पीने की सलाह दी जाती है, कहा जाता है कि शरीर नींद के दौरान सबसे अच्छा पोषक तत्वों को अवशोषित करता है. इस समय दूध पीने से क्लीप क्वालिटी भी बढ़ सकती है जो बच्चों के शारीरिक विकास के लिए जरूरी है. इसके अलावा, कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज, जिंक, कॉपर आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए एक पौष्टिक, संतुलित डाइट बनाने बेहद जरूरी है.

2) वजन घटाने के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय!

वजन घटाने के लिए दिन भर में अलग-अलग समय पर दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए हमारे शरीर के भीतर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे भोजन से अधिक कैलोरी बर्न की जाती है और एनर्जी में परिवर्तित हो जाती है.

सर्दियों में आप भी Leg Pain से परेशान हैं? ये 6 मेडिकल कंडिशन बनती हैं पैरों में दर्द का कारण, इग्नोर न करें

3n685g48

दूध जरूरी पोषक तत्वों की भी पूर्ति करता है जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है. इसलिए जब जरूरी न हो तो आप खाने की इच्छा से बच सकते हैं. इससे आपके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी और फैट का सेवन कंट्रोल हो सकता है.

3) हड्डियों के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय

मजबूत हड्डियों के लिए रोजाना 2-3 कप दूध पीने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर को पर्याप्त कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत रहती हैं. दूध विटामिन डी, विटामिन ए, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होता है. ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य और हमारे पूरे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं और केवल दूध में बड़ी मात्रा में उपलब्ध हैं. इन पोषक तत्वों की कमी से लंबाई और सहनशक्ति के मामले में हड्डियों को हेल्दी नहीं रखा जा सकता है.

सौंफ के बीजों को हल्के में न लें, औषधीय लाभ हर किसी को नहीं पता, ये हैं 6 बेहद गजब फायदे

4) बेहतर नींद के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय

सोने से पहले दूध पीने से अमीनो एसिड ट्रायटोफन की पूर्ति होती है जो दूध जैसे प्रोटीन वाली चीजों से उपलब्ध होते हैं. ये दो पोषक तत्व मस्तिष्क को नींद बढ़ाने वाले हार्मोन सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करेंगे जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद करते हैं.

5) मसल्स बिल्डिंग के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय

कई अध्ययनों के अनुसार, बॉडी स्ट्रक्चर, मस्लस और ताकत बढ़ाने के लिए आपको व्यायाम करने के तुरंत बाद दूध पीना चाहिए. अध्ययन यह भी बताते हैं कि व्यायाम के बाद दूध पीने से फैट कम करने, वजन घटाने और हड्डियों को फिर से हेल्दी बनाने में मदद मिलती है.

व्यायाम के बाद दूध पीने से मांसपेशियों के निर्माण के लाभ की पुष्टि करने वाले कुछ शोधों के अलावा, अब तक कोई भी वैज्ञानिक अध्ययन यह दावा नहीं कर पाया है कि एक दिन में दूध पीने का एक बेहतर समय क्या है.

सिर से बालों का झड़ना महीनेभर में बना देगा गंजा! Hair Fall रोकने के लिए इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.