सिर से बालों का झड़ना महीनेभर में बना देगा गंजा! Hair Fall रोकने के लिए इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Remedies To Prevent Hair Fall: हम बालों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए जरूरी उपाय कर सकते हैं. यहां सर्दियों में बाल झड़ने से रोकने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार शेयर किए गए हैं.

सिर से बालों का झड़ना महीनेभर में बना देगा गंजा! Hair Fall रोकने के लिए इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Haircare: गर्म तेल से बालों की मालिश हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • बालों की कमजोर जड़ों की वजह से बाल जल्दी झड़ने लगते हैं.
  • बालों के झड़ने का कारण बनने वाले कई कारकों को रोका जा सकता है.
  • एलोवेरा निस्संदेह सबसे अच्छा विकल्प है.

How Can I Control Hair Fall: नमी की कमी के कारण सर्द मौसम में आपकी स्कैल्प सूख जाती हैं. आपके बाल बेहद शुष्क और भंगुर हो जाते हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक होती है, जिससे बालों की कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. बालों की कमजोर जड़ों (Weak Hair Roots) की वजह से बाल जल्दी झड़ने लगते हैं. बालों के झड़ने का कारण (Causes Of Hair Fall) बनने वाले कई कारकों को बालों के नुकसान को कम करने के लिए बदला जा सकता है. हम बालों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए जरूरी उपाय कर सकते हैं. यहां हम सर्दियों में बाल झड़ने से रोकने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार शेयर कर रहे हैं.

बालों के झड़ना रोकने के प्रभावी घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Stop Hair Fall

1) एलोवेरा

अगर आप प्राकृतिक हेयर सॉफ्टनर की तलाश कर रहे हैं तो एलोवेरा निस्संदेह सबसे अच्छा विकल्प है. इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले गुण होते हैं जो बालों को मुलायम बनाते हैं. इसे किसी भी हेल्दी हेयर ऑयल के साथ मिलाकर आपके बालों में बदलाव लाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एक छोटे कटोरे में एलोवेरा जेल, नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाएं. बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक इस मिश्रण को लगाएं. लगभग 30 मिनट दें. अपने बालों को धोने के लिए हल्के शैम्पू का प्रयोग करें.

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

2) गर्म तेल से बालों की मालिश करें

विंटर हेयर केयर की मुख्य सलाह जो हर किसी को अपनानी चाहिए वह है अपने बालों में तेल लगाना. जब आप अपने बालों को गर्म तेल से मालिश करते हैं तो पौष्टिक भोजन की एक पूरी प्लेट होती है. यह न केवल आपके रूखे स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है बल्कि आपके बालों के रोम छिद्रों को अंदर से बाहर तक पोषण भी देता है. अपने बालों को जरूरी पोषक तत्वों को बढ़ावा देने के लिए आप या तो एक गर्म तेल उपचार अपना सकते हैं या कई तेलों का मिश्रण बना सकते हैं. दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल, एक बड़ा चम्मच आंवला तेल और अरंडी का तेल, विटामिन-ई की दो गोलियां और एक छोटी कटोरी चाहिए. तेलों को अच्छी तरह मिलाएं. बालों को पोषण देने के लिए तेल तैयार है. जरूरी मात्रा में तेल गर्म करने के बाद ही लगाएं.

3) केला और अंडा

केला पेट के अलावा त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है. अंडे के साथ मिलाने पर यह फल हेयर केयर समाधान के रूप में कार्य करता है. ये आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है. इसे बनाने के लिए एक छोटे कटोरे में दो पके केले को मैश कर लें. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए अब इन्हें दो अंडों के साथ मिलाएं. बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक इस मिश्रण को लगाएं. 45 मिनट के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी और एक सौम्य शैम्पू से धो लें.

Chris Hemsworth की पत्नी एल्सा को एक्टर के Alzheimer रोग का चला पता, तो 46 की उम्र में बन गईं 87 की, Video Viral

oub69288

4) प्याज और शहद

बालों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार प्याज का रस है. शहद के साथ मिलाने पर यह सर्दियों में बालों के झड़ने को रोकने के लिए एक बेहतरीन हेयर केयर ट्रीटमेंट बन जाता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक प्याज का रस निकाल लें. प्याज के रस में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाबजल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों में लगाने के लिए एक रुई के फाहे का उपयोग करें और फिर इसे लगभग 45 मिनट के लिए छोड़ दें. अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें.

बॉडी में Vitamin D का लो लेवल आपकी Heart Health को करता है इफेक्ट, जानिए दोनों के बीच क्या है लिंक

5) मेथी का पानी

मेथी के बीज में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है, जो हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी तत्व हैं. इसके अलावा उनमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन सहित कई तत्व होते हैं, जो उनके एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफंगल गुणों के कारण बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. आप इसे एक गिलास पानी में 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज मिलाकर रात भर भिगो कर तैयार कर सकते हैं. अपने बालों में पानी लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और अपने बालों को वैसे ही पानी दें जैसे आप आमतौर पर करते हैं. इसके फायदे पाने के लिए आप इस पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

ये उपाय न केवल बालों का झड़ना कम करते हैं बल्कि इससे आपके बाल हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.