विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 19, 2023

Fennel Seeds: सौंफ के बीजों को हल्के में न लें, औषधीय लाभ हर किसी को नहीं पता, ये हैं 6 बेहद गजब फायदे

Fennel Seeds Benefits: सौंफ के फायदे जानकर हर कोई हैरान हो जाता है. इसलिए सौंफ सिर्फ एक माउथ फ्रेशनर ही नहीं यह कई गुणों का भंडार है. आंखों की रोशनी के लिए सौंफ काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके अलावा सबसे आम पाचन के लिए सौंफ के लिए फायदे लाजवाब हैं.

Read Time: 6 mins
Fennel Seeds: सौंफ के बीजों को हल्के में न लें, औषधीय लाभ हर किसी को नहीं पता, ये हैं 6 बेहद गजब फायदे
Fennel Seeds Benefits: सौंफ के बीज कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हैं.

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ कई रेस्तरां में माउथ फ्रेशनर के रूप में परोसते हैं. ज्यादातर इंडियन भोजन के बाद कुछ सौंफ चबाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं? प्राचीन काल से सौंफ का व्यापक रूप से औषधीय गुणों के लिए उपयोग किया जाता रहा है. सौंफ जरूरी विटामिन, पोषक तत्वों और खनिजों जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज, जिकं, आयरन और कैल्शियम का भंडार है. इनमें रोजमारिनिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन जैसे पॉलीफेनोल्स होते हैं. इसके अलावा सौंफ में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो उन्हें कई हेल्थ प्रोब्लम्स का इलाज करने में सक्षम बनाते हैं. सौंफ के फायदे (Benefits Of Saunf) जानकर हर कोई हैरान हो जाता है. इसलिए सौंफ सिर्फ एक माउथ फ्रेशनर ही नहीं यह कई गुणों का भंडार है. आंखों की रोशनी के लिए सौंफ (Fennel Seeds For Eyesight) काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके अलावा सबसे आम पाचन के लिए सौंफ के लिए फायदे लाजवाब हैं.

सौंफ के बीज के 8 चिकित्सीय लाभ | 8 Medical Benefits of Fennel Seeds 

1) पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

सौंफ पाचक रसों और एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करती है जो पाचन प्रक्रिया को सुगम बनाते हैं. सौंफ के बीजों के मजबूत एंटी-स्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव प्रभाव पेट फूलना, हार्ट बर्न, सूजन, IBS और GERD जैसी स्थितियों के इलाज में मदद करते हैं. सौंफ के बीजों में डायटरी फाइबर होता है जो मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा जब कब्ज को रोकने और इलाज करने की बात आती है तो यह प्रभावी ढंग से काम करता है.

सिर से बालों का झड़ना महीनेभर में बना देगा गंजा! Hair Fall रोकने के लिए इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाएं

2) वजन कम करने में मदद करता है

एक हेल्दी डाइट के अलावा आप वजन कम करने के लिए सौंफ के बीज का उपयोग कर सकते हैं. सबसे पहले पाचन प्रक्रिया को सुगम बनाकर, सौंफ के बीज शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं जो फैट बर्न करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए सबसे जरूरी है. फाइबर का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण सौंफ के बीज तृप्ति प्रदान करते हैं और भूख को कम करते हैं. सौंफ के बीज विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में आपकी मदद करते हैं.

3) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

सौंफ के बीज पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं. एक पोषक तत्व जो एसिड-बेस बैलेंस को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने में मदद करता है. हृदय गति को कंट्रोल करता है, ब्लड वेसल्स को फैलाता है और ब्लड प्रेशर को स्थिर करता है. सौंफ चबाने से नाइट्राइट निकलता है जो ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी काम करता है.

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

ls5ovqq8

4) फर्टिलिटी को बढ़ाता है

सौंफ फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर होने के कारण मासिक धर्म चक्र को उत्तेजित और रेगुलेट करने में मदद करती है. इसका सीधा असर प्रजनन क्षमता पर पड़ सकता है.

बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

5) त्वचा में चमक बनाए रखता है

अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण, सौंफ का उपयोग प्राचीन काल से त्वचा की विभिन्न समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हेल्दी स्किन पर हमला करने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. सौंफ में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं.

6) आंखों की रोशनी सुधार करता है

सौंफ विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण हेल्दी आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है. सौंफ के बीजों में पाया जाने वाला एनेथोल यौगिक लेंस की प्रोटीन सामग्री में सुधार करने के लिए जाना जाता है, जिससे मोतियाबिंद की प्रगति धीमी हो जाती है.

दिल को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

सौंफ के बीजों का सेवन करने के कुछ आसान तरीके:

1 चम्मच पिसी हुई सौंफ को 2 कप पानी में 5 से 7 मिनट तक उबालें. मिश्रण को छान लें और आनंद लें.
आप 2 से 3 बड़े चम्मच सौंफ को 1 से 2 छोटे चम्मच तिल और एक मुट्ठी सनड्राईड करी पत्ते (क्रश) के साथ भून कर माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इस मिश्रण को एक एयरटाइट जार में स्टोर करें और भोजन के बाद एक बड़ा चम्मच लें.
नियमित पिन्नी में सौंफ का चूर्ण मिलाना स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Premarital Medical Test: जन्म कुंडली नहीं शादी से पहले मिलाएं मेडिकल कुंडली, जानिए क्यों जरूरी है ये 10 प्रीमैरिटल मेडिकल टेस्ट?
Fennel Seeds: सौंफ के बीजों को हल्के में न लें, औषधीय लाभ हर किसी को नहीं पता, ये हैं 6 बेहद गजब फायदे
Father's Day 2024: जानिए कब मनाया जाता फादर्स डे, कैसे हुई इस विशेष दिन की शुरुआत, क्या है महत्व
Next Article
Father's Day 2024: जानिए कब मनाया जाता फादर्स डे, कैसे हुई इस विशेष दिन की शुरुआत, क्या है महत्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;