विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 19, 2023

सर्दियों में आप भी Leg Pain से परेशान हैं? ये 6 मेडिकल कंडिशन बनती हैं पैरों में दर्द का कारण, इग्नोर न करें

Leg Pain In Winter: पैर में दर्द पैदा करने वाली कुछ स्थितियां अपने आप या लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ठीक हो सकती हैं. यहां पैर दर्द के कारणों और उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में आप भी Leg Pain से परेशान हैं? ये 6 मेडिकल कंडिशन बनती हैं पैरों में दर्द का कारण, इग्नोर न करें
Causes Of Leg Pain: पैरों में दर्द की समस्या लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ठीक हो सकती है.

Causes Of Leg Pain: अगर आपको पैरों में लगातार दर्द हो रहा है और पता नहीं क्यों हो रहा है तो आपको कुछ बीमारियों पर ध्यान देने की जरूरत है. दर्द  हल्के से लेकर कष्टप्रद और दुर्बल करने वाला हो सकता है. यह आपके चलने या खड़े होने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. मांसपेशियों की चोटों से लेकर ब्लड वेसल्स की समस्याओं तक पैर दर्द के कई संभावित कारण हैं. कुछ मामलों में आपकी रीढ़ की हड्डी में तंत्रिका संबंधी समस्याओं के कारण पैरों में दर्द हो सकता है. पैर में दर्द पैदा करने वाली कुछ स्थितियां अपने आप या लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ठीक हो सकती हैं. यहां पैर दर्द के कारणों और उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

पैरों में दर्द होने के सामान्य कारण (Common Causes Of Leg Pain)

गठिया: यह एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग उन बीमारियों के लिए किया जाता है जो आपकी हड्डियों या जोड़ों को प्रभावित करती हैं. इससे आपके जोड़ों में और उसके आसपास सूजन और दर्द हो सकता है. यहां तक कि आपके लिए चलना या डेली एक्टिविटीज को करना भी मुश्किल हो सकता है. लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जैसे व्यायाम और हेल्दी डाइट खाने से मदद मिल सकती है.

Fennel Seeds: सौंफ के बीजों को हल्के में न लें, औषधीय लाभ हर किसी को नहीं पता, ये हैं 6 बेहद गजब फायदे

इलेक्ट्रोलाइट्स का लो लेवल: इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे जरूरी खनिज हैं जिनकी आपके शरीर को जरूरत होती है. इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन से पैरों में दर्द या मांसपेशियों में क्रैम्प्स हो सकती है. अन्य सामान्य लक्षणों में दस्त, कब्ज, भ्रम, सुस्ती, मतली, सुन्नता शामिल हैं.

1uja0roo

कटिस्नायुशूल: जब एक हर्नियेटेड डिस्क आपके साइटिका तंत्रिका पर दबाव डालती है, तब यह स्थिति होती है. दर्द, झुनझुनी या पैर में सुन्नता स्थिति के सबसे आम लक्षण हैं.

पेरिफेरल न्यूरोपैथी: जैसा कि नाम से पता चलता है यह स्थिति आपके मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के बाहर की नसों को नुकसान पहुंचाती है. पेरिफेरल नर्व्स का उपयोग ब्रेन और रीढ़ की हड्डी को संदेश भेजने के लिए किया जाता है. डायबिटीज सहित पेरिफेरल नर्व्स के कई कारण हैं. यह पैर की मांसपेशियों को प्रभावित कर सकता है और उन्हें सुन्न या कमजोर बना सकता है.

सिर से बालों का झड़ना महीनेभर में बना देगा गंजा! Hair Fall रोकने के लिए इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाएं

टेंडोनाइटिस: यह आपके शरीर के उस हिस्से को प्रभावित कर सकता है जहां एक मांसपेशी एक हड्डी को जोड़ती है. यह कारण हो सकता है कि आपको पैर में दर्द हो रहा हो. 

डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (DVT): ये एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब नसों में ब्लड क्लोट बन जाते हैं, जो आपके ब्लड फ्लो को आंशिक या पूरी तरह से अवरुद्ध कर सकते हैं. यही वजह है कि डीवीटी से पीड़ित लोगों को पैरों में सूजन या दर्द का अनुभव होता है.

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
सर्दियों में आप भी Leg Pain से परेशान हैं? ये 6 मेडिकल कंडिशन बनती हैं पैरों में दर्द का कारण, इग्नोर न करें
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;