पर्सनल और प्रोफेशनल किसी भी वजह से Anxiety में रहने लगी हैं तो बिना देर किए अपना लें ये Stress Buster Activity

Stress Buster Activity: एक बच्चे के जन्म के बाद एक महिला का जीवन पूरी तरह से बदल जाता है. तभी उन्हें सबसे ज्यादा चुनौतियों और तनाव का सामना करना पड़ता है. यहां कुछ तनाव से राहत पाने की एक्टिविटी के बारे में बताया गया है.

पर्सनल और प्रोफेशनल किसी भी वजह से Anxiety में रहने लगी हैं तो बिना देर किए अपना लें ये Stress Buster Activity

Stress Buster Activity: यहां कुछ तनाव से राहत पाने की एक्टिविटी के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • मां बनने पर एक महिला का जीवन चुनौतियों से भरा होता है.
  • ज्यादातर माताओं को मातृत्व के शुरुआती सालों में तनाव का अनुभव होता है.
  • यहां कुछ तनाव से राहत पाने की एक्टिविटी के बारे में बताया गया है.

Anxiety And Tension: मां बनने पर एक महिला का जीवन चुनौतियों से भरा होता है. एक कामकाजी महिला होने के नाते व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सभी जिम्मेदारियों को निभाना कठिन होता है, लेकिन यह सबसे कठिन होता है जब बच्चा शिशु होता है. ज्यादातर माताओं को अपने मातृत्व के शुरुआती सालों में अत्यधिक तनाव का अनुभव होता है. ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल को कैसे बनाएं और तनाव से कैसे छुटकारा पाएं. यहां कुछ स्ट्रेस रिलीफ वाली एक्टिविटी के बारे में बताया गया है जो आपके लिए कारगर हो सकती हैं.

तनाव से राहत एक्टिविटीज | Stress Relief Activities

एक कामकाजी मां का जीवन चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन कुछ स्ट्रेस बस्टर एक्टिविटीज को करने से उन्हें अपनी मानसिक चुनौतियों का सामना करने और अपने तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

1) हल्के शारीरिक व्यायाम

ज्यादातर कामकाजी माताओं के लिए इंटेंस ट्रेनिंग में शामिल होना संभव नहीं है. इसलिए आपको हल्की जॉगिंग, प्लैंक, क्रंचेस और कुछ बर्पीज जैसी आसान नियमित शारीरिक गतिविधियों के लिए कम से कम 15 मिनट का समय निकालना चाहिए. यह आपको अपना तनाव मुक्त करने में मदद करेगा. आप इसे अपने ऑफिस में लंच ब्रेक में, भोजन करने से पहले कर सकते हैं.

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2) सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग करना

अपने घर में सुगंधित मोमबत्ती जलाना या सुगंध विसारक का उपयोग करना तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने में मदद करता है. यह मूड को भी बढ़ाता है और शरीर को फिर से जीवंत करता है. आप अपने मूड को ऊपर उठाने के लिए गुलाब, चंदन, लैवेंडर वेटिवर या लेमनग्रास या इनमें से किसी के कॉम्बिनेशन का उपयोग कर सकते हैं.

3) गहरी सांस और ध्यान

सुबह जब बाकी सब सो रहे हों तो बस अपने लिए 10-15 मिनट निकालें और सचेत गहरी सांस लेने का अभ्यास करें. आप ध्यान के कुछ अन्य रूप भी कर सकते हैं. आप कुछ प्राणायाम भी आजमा सकते हैं. वे तनाव से निपटने में आपकी प्रभावी रूप से मदद करेंगे.

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4) तनाव से राहत की खुराक

अश्वगंधा, मेलाटोनिन, कावा, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन और ग्रीन टी जैसे सप्लीमेंट तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं. अश्वगंधा तनाव और चिंता का इलाज करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटी है.

5) रुचि का काम करें

अगर आपको पेंटिंग, गार्डनिंग, राइटिंग, डांसिंग, म्यूजिक सुनना आदि शौक हैं तो वे भी प्रभावी स्ट्रेस रिलीफ एक्टिविटी साबित हो सकते हैं. आप अपने कुछ करीबी दोस्तों और परिवार के साथ फोन पर भी बात कर सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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