तेजी से झड़ रहे बालों को दोबारा उगाने के लिए 6 इफेक्टिव घरेलू उपाय, Hair Quality में भी होगा सुधार

Home Remedies For Hair Growth: बालों का झड़ना हमेशा तनाव पैदा करने वाला होता है. बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने और बालों को फिरसे उगाने के लिए यहां कुछ कारगर नुस्खे हैं.

तेजी से झड़ रहे बालों को दोबारा उगाने के लिए 6 इफेक्टिव घरेलू उपाय, Hair Quality में भी होगा सुधार

Hair Growth: बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.
  • हार्मोनल असंतुलन, संक्रमण, जीन, तनाव बालों के झड़ने के कारण हैं.
  • कारण जो भी हो, बालों का झड़ना हमेशा तनाव पैदा करने वाला होता है.

Hair Regrowth: बालों का झड़ना सबसे आम समस्याओं में से एक है जिससे लोग परेशान हैं. मौसम के हर बदलाव से बालों के झड़ने की तीव्रता बढ़ जाती है, जो भले ही आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव नहीं डालता है, लेकिन यह आपको बहुत ज्यादा निराशाजनक और शर्मिंदगी महसूस करा सकता है. बालों का झड़ना रोकने के उपाय (Remedies To Stop Hair Fall) करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. बाल झड़ने के कारण कई होते हैं. हार्मोनल असंतुलन, संक्रमण, जीन, तनाव, या एक ऑटोइम्यून बीमारी. कारण जो भी हो, बालों का झड़ना हमेशा तनाव पैदा करने वाला होता है. बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने और बालों को फिरसे उगाने के लिए यहां कुछ कारगर नुस्खे हैं.

बालों का झड़ना रोकने के कारगर उपाय | Effective Ways To Stop Hair Fall

1) बालों की मालिश

स्कैल्प की मालिश करने से हेयर रिग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे हेयर क्वालिटी में भी सुधार हो सकता है. स्कैल्प पर हल्की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन कंट्रोल रहता है और नए बालों को भी उगने में मदद मिल सकती है.

Dark underarms को चमकाने की आसान Home Remedy, नींबू में मिलाकर लगाएं हल्दी, जानें और भी गजब तरीके

2) एलोवेरा

बालों के झड़ने के इलाज और स्कैल्प की कंडीशनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एलोवेरा डैंड्रफ को भी कम करता है और बालों के रोम को खोलता है. कई बार गंदगी और प्रदूषण के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे जड़ें कमजोर हो जाती हैं और इस वजह से बालों का झड़ना बढ़ जाता है.

3) नारियल का तेल

एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में जाना जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर नारियल का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जिस तेल में लॉरिक एसिड नामक फैटी एसिड होता है, वह बालों के शाफ्ट के अंदर प्रवेश करता है और प्रोटीन की कमी को कम करता है. यह फिर जड़ों को मजबूत करता है और बालों का झड़ना भी कम करता है.

पता भी नहीं चलेगा कब आई नींद, बिस्तर पर जाने से पहले करें इन 5 चीजों का सेवन

tl2ok1eg

4) फिश ऑयल

ओमेगा -3 फैटी एसिड हेयर क्वालिटी में सुधार करने में मदद करता है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, मछली का तेल हेयर डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है. यह बालों के झड़ने को भी कम करता है और बालों की कोशिकाओं और रोम के स्वास्थ्य में सुधार करता है.

पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

5) प्याज का रस

एक प्याज का रस निकाल कर अपने बालों में लगाएं और बालों की क्वालिटी और मजबूती को बढ़ावा दें. प्याज का रस बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

6) नींबू

ताजा नींबू का रस बालों में लगाने से बालों की मात्रा और क्वालिटी में सुधार होता है. नींबू हेल्दी स्कैल्प को बनाए रखने में मदद करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.