Vitamin B12 Deficiency Signs: कैसे पहचानें इस विटामिन की कमी के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर रखें नजर और खाएं ये फूड्स

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: कुछ चेतावनी संकेत शरीरिक बदलावों से पता चल जाते हैं. यहां कमी को दूर करने के लिए विटामिन बी12 के स्रोतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Vitamin B12 Deficiency Signs: कैसे पहचानें इस विटामिन की कमी के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर रखें नजर और खाएं ये फूड्स

Vitamin B12 Deficiency Signs: विटामिन बी12 की कमी एक आम स्वास्थ्य समस्या बन गई है.

खास बातें

  • विटामिन बी12 की कमी एक आम स्वास्थ्य समस्या बन गई है.
  • विटामिन बी12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने के लिए जिम्मेदार है.
  • मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत करने में भी मदद करता है.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी एक आम स्वास्थ्य समस्या बन गई है. शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने के लिए जिम्मेदार होने के अलावा यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत करने में भी मदद करता है. बी 12 की कमी का जल्द पता लगाना और इसका प्रभावी ढंग से इलाज करना जरूरी है. विटामिन बी12 की कमी के लक्षण पहचान कर आप खुद को इसके गंभीर नुकसान से बचा सकते हैं. कुछ चेतावनी संकेत शरीरिक बदलावों से पता चल जाते हैं. यहां कमी को दूर करने के लिए विटामिन बी12 के स्रोतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

विटामिन बी12 क्या है? (What Is Vitamin B12?)

विटामिन बी12 आपके शरीर को आपकी तंत्रिका कोशिकाओं और ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है. यह आपके शरीर को डीएनए बनाने में भी मदद करता है. आपका शरीर विटामिन बी12 अपने आप नहीं बनाता है.

पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

इसलिए आपको इसका सेवन खाने-पीने के जरिए करना होगा. मांस, डेयरी और अंडे जैसे पशु प्रोडक्ट्स में विटामिन बी 12 पाया जाता है. यह कुछ अनाज, ब्रेड और न्यूट्रिशिन यीस्ट जैसे फूड्स में भी पाया जा सकता है।

विटामिन बी 12 की कमी के चेतावनी संकेत | Warning Signs Of Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी 12 की कमी त्वचा की समस्याओं, खराब आंखों के स्वास्थ्य और तंत्रिका संबंधी समस्याओं से लेकर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. इसलिए उन सभी लक्षणों पर नजर रखना जरूरी है जो बीमारी का संकेत दे सकते हैं.

Dark underarms को चमकाने की आसान Home Remedy, नींबू में मिलाकर लगाएं हल्दी, जानें और भी गजब तरीके

- आपकी त्वचा पर हल्का पीला रंग.
- एक पीड़ादायक और लाल जीभ
- एक मुंह के छाले
- आपके चलने और घूमने के तरीके में बदलाव
- खराब आंखों की रोशनी
- चिड़चिड़ापन और अवसाद

शरीर में दिखने वाले विटामिन बी12 की कमी के लक्षण:

1) झुनझुनी

एनएचएस ने विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों के खिलाफ चेतावनी दी है जो शरीर के चार हिस्सों में पैदा हो सकते हैं, जो हैंड, आर्म्स, लेग या फीट हैं. इस विटामिन की कमी वाले लोगों को शरीर के इन चार क्षेत्रों में "अजीब" सनसनी का अनुभव हो सकता है.

8j7kidig

हालांकि, झुनझुनी का अनुभव करने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास विटामिन बी 12 की कमी है. यह कई अन्य स्थितियों के कारण हो सकता है, जिसमें नसों पर दबाव, नसों में दर्द, तंत्रिका रोग, खून की कमी, हाइपरवेंटिलेशन, डायबिटीज, मल्टीपल स्केलेरोसिस, हाइपरथायरायडिज्म और बहुत कुछ शामिल हैं.

तेजी से झड़ रहे बालों को दोबारा उगाने के लिए 6 इफेक्टिव घरेलू उपाय, Hair Quality में भी होगा सुधार

डायबिटीज इसके पीछे प्राथमिक कारणों में से एक है. यह आमतौर पर फेरिफेरल न्यूरोपैथी से जुड़ा होता है, जो झुनझुनी और अन्य लक्षणों को जन्म देता है जो अक्सर दोनों पैरों में विकसित होते हैं. किडनी विकार, लीवर रोग, वैस्कुलर डैमेज शरीर में झुनझुनी पैदा कर सकते हैं.

2) जीभ प्रभावित हो सकती है

विटामिन बी12 की कमी से भी मुंह की समस्याएं हो सकती हैं, जिससे मुंह के छाले, घाव, जीभ में सूजन और लालिमा हो सकती है.

3) गले में खराश

गले में खराश बी12 की कमी के स्पष्ट लक्षणों में से एक है. क्योंकि विटामिन बी12 की कमी असामान्य रूप से बड़ी मात्रा में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कर सकती है जो ठीक से काम नहीं करती हैं, जिसकी वजह से एनीमिया होता है.

विटामिन बी12 से भरे फूड्स | Foods Rich In Vitamin B12

विटामिन बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर में प्राकृतिक रूप से नहीं बनता है. ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो इस विटामिन से भरपूर हों और आप कुछ सप्लीमेंट डाइट का भी सहारा ले सकते हैं.

हल्दी को स्किन पर लगाने से क्या होता है? जानिए क्यों चेहरे पर लगाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

विटामिन बी 12 के कुछ बेहतरीन स्रोतों में पोर्क, हैम, पोल्ट्री, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर और दही और अंडे शामिल हैं. विटामिन बी 12 के सबसे समृद्ध स्रोत पशु प्रोडक्ट हैं. वेजिटेरियन और वेगन फूड्स पर्याप्त नहीं हो सकते हैं. हालांकि, पालक, चुकंदर, चना जैसे फूड्स पोषक तत्वों के महान शाकाहारी स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com