Breakfast For Metabolism: अच्छा मेटाबॉलिज्म रखता है वजन को कंट्रोल, ब्रेकफास्ट में इन चीजों को खाकर करें बूस्ट

Metabolism Boosting Diet: आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के तरीके कई हैं. यहां अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए 7 गजब के उपाय हैं.

Breakfast For Metabolism: अच्छा मेटाबॉलिज्म रखता है वजन को कंट्रोल, ब्रेकफास्ट में इन चीजों को खाकर करें बूस्ट

Metabolism बढ़ाने के लिए हमेशा इन टिप्स को फॉलो करें.

How Can I Boost My Metabolism: कैलोरी बर्निंग आपके मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करती है. अगर आप मेटाबॉलिज्म तेज होगा तो कैलोरी बर्न करने में आसानी हो सकती है. वहीं अगर आपका मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं है तो आपको वजन कम करने या कैलोरी बर्न करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है. अगर आप जोरदार तरीके से व्यायाम कर वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के उपाय तलाशने चाहिए. हममें से ज्यादातर लोग खुद का वेट मैनेज नहीं कर पाते हैं और इसकी एक वजह खराब या कमजोर मेटाबॉलिज्म भी है. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर आसानी से अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए उपाय | Ways To Increase Metabolism

1) कॉफी पिएं

कॉफी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकती है. ब्लैक और ग्रीन कॉफी इसके लिए आइडियल है. बीपी की समस्या वाले लोगों को ग्रीन कॉफी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह कैफीन में कम होता है.

High Cholesterol, कैंसर और एसिडिटी का कारण बनता है दोबारा गर्म किया गया Cooking Oil, जानें इससे बचने के तरीके

2) इनको भी खाएं

एप्पल साइडर सिरका, नट और बीज, हरी सब्जियां, डार्क चॉकलेट, फल वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार हैं.

4qvo7ci

Photo Credit: Reckonsoft

3) हेल्दी मसाले

कैप्सेसिन यौगिक जो मिर्च को गर्म बनाता है, आपके मेटाबॉलिज्म को किक कर सकता है. ग्रीन या लाल मिर्च, या टबैस्को काली मिर्च का एक चम्मच के साथ खाना पकाने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ सकता है.

Sauce And Ketchup Difference: क्या सॉस और केचप एक ही नहीं हैं? क्या है दोनों में अंतर, जानिए

4) ब्रेकफास्ट मिस न करें

अगर आप जल्दी उठते हैं और देर से नाश्ता करते हैं, तो आप कई घंटों की कैलोरी बर्न करने से चूक जाते हैं. इसलिए हमेशा समय पर नाश्ता करना जरूरी है.

5) पर्याप्त पानी पिएं

पानी न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, बल्कि शरीर मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है.

कितने घंटे पहले बना खाना खाने से होती है फूड प्वाइजनिंग, जानें ब्रेड और चावल को कितना बासी खा सकते हैं

6) प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर में इंसुलिन के स्राव को स्थिर करने में मदद करता है, एक प्रक्रिया जो चयापचय को बढ़ावा दे सकती है. प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में मछली, चिकन, टोफू, नट्स, बीन्स, अंडे और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.