High Cholesterol, कैंसर और एसिडिटी का कारण बनता है दोबारा गर्म किया गया Cooking Oil, जानें इससे बचने के तरीके

Side Effects Of Reheated Cooking Oil: खाना पकाने के तेल का दोबारा उपयोग करने से तेल के सभी लाभकारी गुण नष्ट हो जाते हैं, जिसकी वजह से खराब भोजन तैयार होता है और शरीर में सूजन का कारण बनता है.

High Cholesterol, कैंसर और एसिडिटी का कारण बनता है दोबारा गर्म किया गया Cooking Oil, जानें इससे बचने के तरीके

Reheated Cooking Oil शरीर में सूजन का कारण बनता है.

How To Reduce Reheated Cooking Oil Use: खाना पकाने के तेल को दोबारा गर्म करना या दोबारा इस्तेमाल करना एसिडिटी या बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल का कारण बन सकता है. क्या आपने कभी गौर किया है कि कैसे खाना पकाने का तेल गहरा भूरा, लाल या काला भी हो सकता है? यह तब होता है जब भोजन को कई बार गर्म किया जाता है, जिसके कारण तेल का रंग गहरा हो जाता है क्योंकि तेल लगातार जलता रहता है. कुकिंग ऑयल का दोबारा उपयोग (Reuse Of Cooking oil) करने से तेल के सभी लाभकारी गुण नष्ट हो जाते हैं, जिसकी वजह से खराब भोजन तैयार होता है और शरीर में सूजन का कारण बनता है. इसके साथ ही कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है.

कुकिंग ऑयल को गर्म करने से जुड़े हेल्थ रिस्क | Health Risks Associated With Heating Cooking Oil

1) ये कार्सिनोजेनिक बनाता है

किसी भी कार्सिनोजेनिक में कैंसर पैदा करने की क्षमता होती है. शोध बताते हैं कि तेल को दोबारा गर्म करने पर एल्डिहाइड जैसे जहरीले तत्व पैदा होते हैं. खाना पकाने के तेल का दोबारा उपयोग करने से शरीर में मुक्त कण भी बढ़ सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है, जो कि मोटापा, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी ज्यादातर बीमारियों का मूल कारण है.

Sauce And Ketchup Difference: क्या सॉस और केचप एक ही नहीं हैं? क्या है दोनों में अंतर, जानिए

2) एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

काले, स्मोक्ड तेल में पका हुआ भोजन जो पूरे दिन इस्तेमाल किया जाता है और फिर से गरम किया जाता है, शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकता है. हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल हृदय रोग, स्ट्रोक और सीने में दर्द के जोखिम को बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं से बचने के लिए कुकिंग ऑयल के दोबारा इस्तेमाल से बचें.

3) एसिडिटी

अगर आपके पेट और गले में जलन सामान्य से अधिक बार हो रही है, तो खाना पकाने के तेल को फिर से गरम करना इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है. अगर आपको सामान्य से ज्यादा एसिडिटी है तो स्ट्रीट जंक फूड और डीप फ्राई खाने से बचें.

कितने घंटे पहले बना खाना खाने से होती है फूड प्वाइजनिंग, जानें ब्रेड और चावल को कितना बासी खा सकते हैं

q6vrk8bg

कुकिंग ऑयल का दोबारा गर्म करने से कैसे बचें?

घर के बने खाने पर स्विच करें:

घर का बना खाना सबसे ताजा और हेल्दी होता है. घर पर खाना पकाने से आप खाने में डाली जाने वाली चीजों पर कंट्रोल कर कर सकते हैं. घर का बना खाना आपको खाना पकाने के तेल से लेकर कार्ब्स, प्रोटीन, फैट और फाइबर तक अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए जरूरी बैलेंस डाइट प्रदान कर सकता है. ध्यान रखें कि आप पहले से इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल का उपयोग नहीं करते हैं.

Kiwi For Skin: क्या कीवी त्वचा में रौनक लाने में कारगर है? जानें चमकती त्वचा पाने के लिए कैसे करें उपयोग

कम मात्रा में खाना पकाएं:

जितना हो सके ताजा खाना ही बनाएं. कम मात्रा में खाना पकाने से आपको पोर्शन कंट्रोल की प्रैक्टिस करने में भी मदद मिल सकती है. अगर खाना बासी नहीं रहेगा तो आप इसे दोबारा गर्म करने से भी बचेंगे.

घर से बाहर जाते समय घर का बना खाना साथ रखें:

जब आप बाहर जाते हैं तो रास्ते में फास्ट फूड या जंक फूड खाते हैं. इसमें बहुत सारी अनावश्यक कैलोरी और ज्यादातर दोबारा गर्म किए गए तेल से बने भोजन हो सकते हैं. इसलिए बाहर जाएं तो अपना बॉक्स साथ ले जाएं.

Mango Recipes: आम से बनने वाली 5 स्वादिष्ट और क्विक रेसिपी, 10 मिनट में हो जाती हैं तैयार, भूल नहीं पाएंगे स्वाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.