Eating Tips: कितने घंटे पहले बना खाना खाने से होती है फूड प्वाइजनिंग, जानें ब्रेड और चावल को कितना बासी खा सकते हैं

Eating Tips: ज्यादा बासी खाना फूड प्वाइजनिंग का कारण बनता है. हालांकि कुछ घंटे पहले बना खाना खाने में कोई दिक्कत की बात नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कितने घंटे पहले बना खाना नहीं खाना चाहिए.

Eating Tips: कितने घंटे पहले बना खाना खाने से होती है फूड प्वाइजनिंग, जानें ब्रेड और चावल को कितना बासी खा सकते हैं

बासी खाना 24 घंटे बाद नहीं खाया जाना चाहिए.

Food safety Tips: हर कोई यही सलाह देता है कि खाना हमेशा फ्रेश ही खाना चाहिए, लेकिन हमारे घरों में कभी-कभी खाना इतना बच जाता है कि उसे फेंकने का भी मन नहीं करता है. ऐसे में हम उसे दोबारा गर्म करके खा लेते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सही है? ज्यादा बासी खाना फूड प्वाइजनिंग का कारण बनता है. हालांकि कुछ घंटे पहले बना खाना खाने में कोई दिक्कत की बात नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कितने घंटे पहले बना खाना नहीं खाना चाहिए. सभी जानते हैं कि सही तरीके से और सही मात्रा में खाना कितना जरूरी है. खाना बनाने के कुछ घंटों बाद धीरे-धीरे उसके पोषक तत्वों में कमी आने लगती है. रात का बचा खाना अगले दिन खाने से तबियत बिगड़ सकती है. यहां जानें कि आपको कितने घंटे पहले का बासी खाना खाने से बचना चाहिए.

46 की उम्र में भी 25 की Fitness, क्या है एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का फिटनेस Secret, कैसे करती हैं वो अपने दिन की शुरूआत

कितने टाइम पहले का बासी खाना खा सकते हैं?

सबसे पहले तो यही सलाह दी जाती है कि बासी खाना जितना कम खाएं उतना सही है, लेकिन अगर आपको किसी वजह से बासी चीजों को खाना पड़ रहा है तो कितना समय पहले का बना खा सकते हैं? आपको बता दें माना जाता है कि 24 घंटे तक का बासी खाना अगर बिना स्वाद और गंद में बदलाव के है तो उसे खाया जा सकता है.

बासी नॉनवेज को नहीं खाया जाना चाहिए:

हम कई बार रात का बचा नॉनवेज सुबह या अगले दिन के लंच में खाते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है. नॉनवेज को दोबारा गर्म करके खाने से पेट की समस्याएं और फूड प्वाइजनिंग हो सकती है.

95ti5fv8

Photo Credit: iStock

सब्जियां जो क्रीम और प्याज टमाटर के साथ बनाई जाती है:

हालांकि सब्जियों को कुछ दिनों तक अच्छे से स्टोर किया जाए तो ये लंबे समय तक खाने योग्य रहती हैं लेकिन अगर आप उन सब्जियों को स्टोर करके खा रहे हैं जिनमें डेयरी प्रोडक्ट्स और प्याजा टमाटर मिला है तो यह फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकता है.

Double Chin Exercises: डबल चिन से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज को फॉलो कर पाएं परफेक्ट फेस

बचे हुए चावल कितने टाइम बाद खा सकते हैं?

क्योंकि नॉर्मल चावल को बिना तेल और एक्स्ट्रा तैयारियों के साथ बनाया जाता है इसलिए ऐसा कहा जाता है कि चावल को स्टोर करने के 2 दिन बाद तक खाया जा सकता है.

ब्रेड कब तक रहती है फ्रेश:

हालांकि दुकानों पर मिलने वाली ब्रेड स्पाइरी डेट के साथ आती है. आप पैकेट पर उसे चेक कर सकते हैं. ब्रेड 2 3 दिनों की स्पाइरी के साथ आती है. घर पर बनी ब्रेड जल्दी खराब हो सकती हैं.

Diabetes है और फल खाना पसंद है, तो जान लें कौन से Fruit खाने चाहिए? ये तरीका अपनाएंगे तो नहीं बढ़ेगी Blood Sugar Level

कटे हुए फल ज्यादा दिनों तक न रखें

अगर आप फलों को काटने के बाद स्टोर करते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. फलों को हमेशा फ्रेश ही खाना चाहिए. बासी खाने से उनके विटामिन्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं और वे पेट की समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.