Sauce And Ketchup Difference: क्या सॉस और केचप एक ही नहीं हैं? क्या है दोनों में अंतर, जानिए

What Is Ketchup And Sauce: सॉस और केचप के बीच प्राइमरी डिफरेंस उनके कॉम्पोनेंट में पाया जाता है. सॉस को कई तरह की सामग्री के साथ बनाया जा सकता है, हालांकि केचप मुख्य रूप से टमाटर से बनाया जाता है.

Sauce And Ketchup Difference: क्या सॉस और केचप एक ही नहीं हैं? क्या है दोनों में अंतर, जानिए

Sauce And Ketchup Difference: केचप मुख्य रूप से टमाटर से बनाया जाता है.

Is Ketchup And Sauce Same?: हम आमतौर पर 'टमाटर सॉस' और 'टमाटर केचप' शब्दों का अर्थ एक ही लेते हैं. हालांकि वे समान नहीं हैं. केचप नाम चीनी शब्द 'कोइचीप' से आया है, जिसका अर्थ है 'फिश ब्राइन' या बस 'मसालेदार सॉस'. 'सॉस' शब्द लैटिन शब्द साल्सास से आया है, जिसका अर्थ है 'नमकीन'. सॉस और केचप के बीच प्राइमरी डिफरेंस उनके कॉम्पोनेंट में पाया जाता है. सॉस को कई तरह की सामग्री के साथ बनाया जा सकता है, हालांकि केचप मुख्य रूप से टमाटर से बनाया जाता है.

टमाटर सॉस और केचप के बीच एक और बड़ा अंतर यह है कि सॉस में चीनी नहीं होती है, लेकिन केचप में चीनी के साथ-साथ अन्य मीठे मसाले भी होते हैं. टमाटर सॉस और केचप के बारे में कुछ और अंतर के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

आम से बनने वाली 5 स्वादिष्ट और क्विक रेसिपी, 10 मिनट में हो जाती हैं तैयार, भूल नहीं पाएंगे स्वाद

सॉस क्या है? (What Is Sauce?)

यह हमेशा किसी और चीज के साथ परोसा जाता है. यह भोजन के स्वाद, नमी और दिखावट को बढ़ाता है. सॉस एक अर्ध-ठोस या तरल मसाला है जो कुछ व्यंजनों और भी अधिक खाने योग्य बना देता है सॉस का सेवन अक्सर अकेले नहीं किया जाता है. इसको किसी चीज के साथ परोसा जाना चाहिए.

केचप क्या है? (What Is Ketchup?)

केचप नाम चीनी शब्द कोइचीप से आया है, जिसका अर्थ है "फिश ब्राइन" या "मसालेदार सॉस." माना जाता है कि केचप की उत्पत्ति सत्रहवीं शताब्दी में हुई थी और यह फिश ब्राइन, जड़ी-बूटियों और मसालों की प्रमुख सामग्री के साथ सॉस पर बेस्ड है. अठारहवीं और उन्नीसवीं सदी में इस शब्द का इस्तेमाल किसी भी सॉस के लिए किया जाता था जिसमें एक प्रमुख घटक के रूप में सिरका होता था. बीसवीं शताब्दी की शुरुआत तक यह टमाटर के रस से जुड़ा नहीं था.

High Blood Sugar के खतरे से बचाती है Raspberry Fruit, डायबिटीज रोगियों के लिए एकदम कमाल

क्या है दोनों में मुख्या अंतर:

  • केचप एक टेबल सॉस है जो आज टमाटर बेस्ड सॉस का मॉर्डन आइटम है. जबकि सॉस एक अर्ध-तरल या तरल होता है जिसे नमी और स्वाद बढ़ाने के लिए भोजन के साथ परोसा जाता है.
  • दूसरी ओर केचप एक प्रकार का सॉस है और सभी सॉस केचप नहीं होते हैं.
  • सॉस कई अलग-अलग घटकों से बना होता है, जबकि केचप ज्यादातर टमाटर और सिरका से बना होता है.
  • सॉस तैयार किया जा सकता है, जैसे सोया सॉस, दूसरी ओर केचप तैयार है और बोतलों में बेचा जाता है.
  • सॉस नमकीन और मीठे दोनों तरह के भोजन के साथ अच्छी तरह से चलती है. दूसरी ओर केचप, आमतौर पर फास्ट फूड से जुड़ा होता है.

निष्कर्ष:

कुल जमा बात ये है कि सॉस और केचप ऐसे मसाले हैं जो भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. वे दिखने में समान हैं लेकिन तैयारी, सामग्री और स्वाद में अलग होते हैं.

Health Tips: अगर आप भी खाना खाने के बाद करते हैं ये 7 काम, रुक जाएं वर्ना बज जाएगी खतरे की घंटी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.