Obesity In Women: महिलाओं में क्या हैं वजन बढ़ने के कारण? जानें कैसे रखें अपना वेट कंट्रोल और बॉडी को मेंटेन

अधिक वजन का स्वास्थ्य के लगभग हर पहलू पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और महिलाओं में यह प्रजनन और पल्मोनरी फंक्शन को अनुभूति और मनोदशा को प्रभावित कर सकता है. महिलाओं में मोटापा कई गंभीर और घातक बीमारियों का खतरा बढ़ाता है.

Obesity In Women: महिलाओं में क्या हैं वजन बढ़ने के कारण? जानें कैसे रखें अपना वेट कंट्रोल और बॉडी को मेंटेन

महिलाओं में अधिक वजन का प्रजनन पर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

एक हेल्दी वेट वह वजन होता है जो ऊंचाई, आकार और अन्य मापदंडों के संदर्भ में आपके शरीर के प्रकार के लिए सुटेबल होता है. अपने वजन के लिए हेल्दी रहने के लिए एक हेल्दी डाइट का पालन करना, पर्याप्त व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना और अपने तनाव को कंट्रोल करना शामिल है, लेकिन हेल्दी वेट बनाए रखना हड्डियों, मांसपेशियों, मस्तिष्क, हृदय और अन्य अंगों के लिए कई सालों तक ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है. अधिक वजन का स्वास्थ्य के लगभग हर पहलू पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और महिलाओं में यह प्रजनन और पल्मोनरी फंक्शन और मनोदशा को प्रभावित कर सकता है. महिलाओं में मोटापा डायबिटीज, हृदय रोग, स्तन कैंसर, पीओएस, गर्भावस्था की समस्याओं और कई विकृतियों सहित कई गंभीर और घातक बीमारियों का खतरा बढ़ाता है. मोटापा व्यक्तिगत, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर हेल्थ केयर के खर्च को बढ़ाते हुए गुणवत्ता और जीवनकाल को कम करता है.

लगातार कुर्सी पर बैठने से डैमेज हो जाती है बॉडी, इससे बचने के लिए क्या करें? ऋजुता दिवेकर से जानें

मोटापा महिलाओं को कैसे प्रभावित करता है? | How Does Obesity Affect Women?

वसा कोशिकाएं, विशेष रूप से कमर के पास, हार्मोन और अन्य यौगिकों का उत्पादन करती हैं जो सूजन का कारण बनती हैं. हालांकि सूजन इम्यून सिस्टम का एक जरूरी घटक है और उपचार प्रक्रिया का एक हिस्सा है, लेकिन इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. सूजन शरीर को इंसुलिन के प्रति कम ग्रहणशील बना सकती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और अंततः, डायबिटीज और इसकी कई समस्याएं होती हैं. मोटापा महिलाओं में पीसीओएस, पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर और गर्भावस्था की जटिलताओं जैसे गर्भकालीन डायबिटीज, प्रीक्लेम्पसिया, सीज़ेरियन डिलीवरी (सी-सेक्शन), ब्लड क्लोट्स, प्रसव के बाद सामान्य से अधिक रक्तस्राव सहित कई प्रकार की विकृतियों का खतरा बढ़ाता है, जिसमें समय से पहले जन्म, गर्भपात, मृत जन्म, और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के दोष भी शामिल हैं.

मोटापे के कारक क्या हैं? | What Are The Factors Of Obesity?

मोटापा आमतौर पर इन कारणों से होता है: आनुवंशिकी, उम्र, हार्मोनल परिवर्तन और गर्भावस्था, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान जमा हुए वजन से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है. प्रेडर-विली सिंड्रोम एक असामान्य बीमारी है जो जन्म के दौरान भूख में वृद्धि का कारण बनती है. पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) एक विकार है जो महिला प्रजनन हार्मोन के असंतुलन की विशेषता है. कुशिंग सिंड्रोम को अत्यधिक कोर्टिसोल लेवल (आपके सिस्टम में तनाव हार्मोन) द्वारा हाइपोथायरायडिज्म (अंडरएक्टिव थायराइड) के साथ जोड़ा जाता है, एक ऐसी बीमारी जिसमें थायराइड ग्रंथि कई प्रमुख हार्मोन उत्पन्न नहीं करता है. ऑस्टियोआर्थराइटिस (OA) और अन्य विकार जो असुविधा का कारण बनते हैं और व्यायाम को सीमित कर सकते हैं.

फिट रहने के चक्कर में अक्सर महिलाएं करती हैं ये 4 बड़ी गतलियां और फिर घेर लेती हैं बीमारियां

अधिक वजन और मोटापे को मैनेज करने के तरीके | Ways To Manage Overweight And Obesity

कम कैलोरी वाली हेल्दी डाइट का पालन करें

जैसे कि महिलाओं के लिए प्रति दिन 1,200 से 1,500 कैलोरी. हेल्दी फूड्स से भरपूर कम कैलोरी वाली डाइट आपको हेल्दी रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेगा.

वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, नियमित व्यायाम करें

सुनिश्चित करें कि आप हफ्ते में पांच दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें, अगर हर दिन नहीं. आपको लंबे समय तक लेटने या बैठने से बचना चाहिए. हर 20 मिनट में, 3-5 मिनट के लिए घूमने की कोशिश करें, शारीरिक तनाव और किसी भी मानसिक तनाव को कम करने के लिए टहलें या स्ट्रेच करें. यह पूरे शरीर में रक्त के संचार में भी मदद करेगा.

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक वजन घटाने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला अभ्यास है जो लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है. वैकल्पिक दिन का उपवास किसी की दैनिक कैलोरी की एक चौथाई से अधिक खपत को कम कर सकता है.

Chronic Migraine: माइग्रेन और सामान्य सिरदर्द को कैसे पहचानें? जानें माइग्रेन के ट्रिगर करने वाले कारक

हाइड्रेट रहें

हाइड्रेटेड रहकर अपना ख्याल रखना याद रखें. डिहाइड्रेशन हमें भयानक महसूस करा सकता है, और यह हमारे शरीर को प्रभावी ढंग से काम करने से भी रोकता है, इसलिए खूब पीएं!

हेल्दी खाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं | Here Are Some Tips For Eating Healthy

सब्जियों से प्लेट का आधा हिस्सा भरें

सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे रिफाइंड अनाज को साबुत अनाज जैसे साबुत गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस और दलिया से बदलना चाहिए. चिकन, मछली, बीन्स और सोया सहित दुबले प्रोटीन स्रोतों का सेवन करें. तले हुए फूड्स, फास्ट फूड और शुगर वाले स्नैक्स का सेवन कम करें.

जंक फूड और शुगर ड्रिंक्स से बचें

सोडा और जूस सहित शुगर वाली ड्रिंक्स से बचना चाहिए और शराब की खपत को सीमित करने के लिए यह टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग आदि के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करेगा.

उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हें आप बदल सकते हैं

जबकि जीवन में कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं, जो आपके पास है उसका अधिकतम लाभ उठाएं. यह आपके स्वास्थ्य और भावनाओं पर कंट्रोल रखने पर जोर देता है. एक बार जब आप जान जाएंगे कि सत्ता आपके हाथ में है तो आप अपनी महत्वाकांक्षाओं में सफल होंगे.

मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

अपने आप को पुरस्कृत करें

अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पिज्जा के साथ खुद को पुरस्कृत करने के बजाय, पैसे जमा करने के लिए एक जार बनाने का प्रयास करें. हर बार जब आप व्यायाम करते हैं, तो खुद को कुछ भी गिफ्ट कर सकते हैं.

हेल्दी वजन बनाए रखने से आपको टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसे कई परिणामों से बचने में मदद मिल सकती है. अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाने, हेल्दी डाइट खाने के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि मोटापे का आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों पर प्रभाव पड़ सकता है.

इन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में बस कुछ ही क्षण लगते हैं, लेकिन यह आपको लंबे समय में खुश और स्वस्थ बना देगा! तो, देवियों, अपना और अपने भीतर की महिला का ख्याल रखें.

Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल

(डॉ. मंजूनाथ मालिगे, चीफ एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और डायबेटोलॉजिस्ट, एस्टर आरवी हॉस्पिटल)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com