विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2022

लगातार कुर्सी पर बैठने से डैमेज हो जाती है बॉडी, इससे बचने के लिए क्या करें? ऋजुता दिवेकर से जानें

कोरोना के चलते पूरी दुनिया में वर्क फ्रॉम होम चल रहा है. अब इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल रहे हैं. दरअसल कई घंटे एक ही पोश्चर में बैठे रहने से बॉडी स्टेप हो जाती है और बैक पेन जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

लगातार कुर्सी पर बैठने से डैमेज हो जाती है बॉडी, इससे बचने के लिए क्या करें? ऋजुता दिवेकर से जानें
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर लगातार बैठे रहने के दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है.

कोरोना के चलते पूरी दुनिया में वर्क फ्रॉम होम चल रहा है.  घर पर बैठकर काम करने का यह तरीका कोरोना से तो बचा रहा है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल रहे हैं. दरअसल कई घंटे एक ही पोश्चर में  बैठे रहने से बॉडी स्टिफ हो जाती है और बैक पेन पेन जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. हालांकि हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज और वर्कआउट को अपनी रूटीन को में शामिल करने से हम इन परेशानियों से निजात पा सकते हैं. लेकिन ऑफिस के वर्कलोड और बिजी शेड्यूल की वजह से टाइम निकाल पाना मुश्किल होता है.

मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

ऋजुता दिवेकर का मानना है कि हमारी बॉडी को लगातार घंटों एक ही मुद्रा में बैठे रहने से बहुत नुकसान पहुंच रहा है. सिर्फ हमारी पीठ ही नहीं बल्कि पेट, घुटने, जांघ और पैर भी हमारे गलत पोश्चर का खामियाजा भुगतते हैं. ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर आपको बता रही हैं 3 बेहतरीन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जो आपके कमर दर्द, गर्दन दर्द और घंटों बैठकर कंप्यूटर पर काम करने से आ रही समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं.

पहली स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

ऋजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल के जरिए एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने बताया कि किस तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पेन रिलीफ दिला सकती हैं. पहली स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने के लिए आपको कुर्सी की मदद लेनी होगी. किसी भी कुर्सी को दीवार पर टिका दें. इसके बाद बिल्कुल कुर्सी के सामने खड़े होकर एक पैर को कुर्सी पर रखें और  कुर्सी पर हाथ रखकर दूसरे पैर के सहारे आगे बढ़ने की कोशिश करें. बॉडी को आगे की तरफ ले कर जाएं.  इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके बॉडी का पोश्चर  स्ट्रेट होना चाहिए और पैर के घुटने बैंड नहीं होने चाहिए. इस एक्सरसाइज के पांच राउंड लगातार करें.

Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल

दूसरी  स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

दूसरी एक्सरसाइज करने के लिए कुर्सी पर अपना एक पैर बिल्कुल सीधा रखें जहां आपके पैर का पंजा दीवार के सामने होना चाहिए. दूसरा पैर जमीन पर सीधा  रखें अब अपने पूरे बॉडी को आगे की तरफ झुकाना है और दीवार को दोनों हाथों से पकड़ने की कोशिश करना है. इस तरह की स्ट्रेचिंग  एक्सरसाइज करने से पैर के साथ हाथों की भी स्ट्रेचिंग हो जाएगी और आपकी बॉडी में एनर्जी और स्ट्रेंथ बढ़ेगी. 

तीसरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 

तीसरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने के लिए आप अपने  एक पैर को ठीक वैसे ही कुर्सी पर रखेंगे. अब दूसरे पैर को बिना बैंड किए आप आगे की तरफ झुकेंगे. अपनी कोहनी को घुटने पर दबाएं और घुटने को कोहनी से दबाए इसके बाद राइट या लेफ्ट की तरफ मुड़े. ऐसा करने से आपके बैक की स्ट्रैचिंग होगी और स्ट्रेंथ बढ़ेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
लगातार कुर्सी पर बैठने से डैमेज हो जाती है बॉडी, इससे बचने के लिए क्या करें? ऋजुता दिवेकर से जानें
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com