विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2022

Women's Health Tips: फिट रहने के चक्कर में अक्सर महिलाएं करती हैं ये 4 बड़ी गतलियां और फिर घेर लेती हैं बीमारियां

Mistakes That Women Make: अपनी सेहत को लेकर पूरे घर में कोई सबसे ज्यादा लापरवाह होता है तो वो महिलाएं ही होती है. यहां उन गलितियों के बारे में बताया गया है जिन्हें महिलाएं अक्सर करती हैं.

Women's Health Tips: फिट रहने के चक्कर में अक्सर महिलाएं करती हैं ये 4 बड़ी गतलियां और फिर घेर लेती हैं बीमारियां
Women's Health Tips: खुद को फिट रखने के लिए महिलाएं शक्कर से तो तौबा करती हैं.

Women's Health Tips: अपनी सेहत को लेकर पूरे घर में कोई सबसे ज्यादा लापरवाह होता है तो वो महिलाएं ही होती है. जब वो पूरे घर की सेहत की थाली सजाती है, तब अपना हिस्सा भूल जाती है. समय के साथ कुछ बदलाव जरूर हुआ है. नए दौर की महिलाएं और लड़कियां अपनी सेहत को लेकर सजग हो रही हैं. इस बीच कुछ प्रेशर अच्छा दिखने का या प्रेजेंटेबल बने रहने का भी है. इसके लिए जो कोशिशें की जाती हैं वो कई बार फायदेमंद होने जगह नुकसानदेह ज्यादा साबित होती हैं. आप भी ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जान लीजिए जो अक्सर महिलाओं पर भारी पड़ती हैं.

महिलाएं अनजाने में भी न करें ये गलतियां | Women Should Not Make These Mistakes Even Unknowingly

1. ज्यादा मात्रा में शुगर फ्री

खुद को फिट रखने के लिए महिलाएं शक्कर से तो तौबा करती हैं. पर स्वाद के चक्कर में शुगर फ्री या फिर गुड़ का सेवन करती हैं. इस सोच के साथ कि इनमें मिठास भी है और पोषण भी. पर ये पूरा सच नहीं है. गुड़ या शहद में मिठास है तो कैलोरीज भी हैं. ये बात अलग है कि शक्कर की तुलना में इसमें कम कैलोरीज हैं. इसलिए हर बार गुड़ या शहद खाकर ये न सोचें की आपने सही फैसला लिया है.

2. खाना अवॉइड करना

वजन घटाने के लिए ये तरीका सबसे आसान लगता है कि डिनर किया ही न जाए. ये सबसे बड़ी गलती है. अगर वजन घटाना है तो डिनर को स्किप करना ऑप्शन नहीं है. अक्सर डिनर स्किप करने के बाद भी वजन बढ़ता है. दोबारा डिनर शुरू करेंगे तब भी वजन तेजी से बढ़ेगा. इसलिए वजन घटाना है तो वर्कआउट करने के बारे में सोचना ज्यादा मुनासिब होगा. खाना स्किप करने से सिर्फ कमजोरी आएगी.

मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

3. सिर्फ ऑलिव ऑयल का उपयोग

सिर्फ ऑलिव ऑयल का उपयोग करके भी आप अपनी सेहत के साथ इंसाफ नहीं कर रही हैं. डाइट के लिए ये तेल अच्छा है लेकिन सिर्फ यही तेल खाना एक अच्छा ऑप्शन नहीं है. कोशिश करें कि समय समय पर तेल बदलते रहें ताकि आपके शरीर को हर किस्म का पोषण मिलता रहे.

4. चावल से तौबा

फैट बढ़ने के डर से चावल को अपनी डाइट से बिलकुल अलग कर लेना समझदारी भरा फैसला नहीं होगा. चावल से कार्ब्स बढ़ते हैं ये सही है. लेकिन उसे हेल्दी मील की तरह यूज किया जा सकता है. उसमें फल, सब्जियां मिलाकर उसका पोषण बढ़ाया जा सकता है. जिससे शरीर को ताकत भी मिलेगी और सही डाइट के चलते कोई नुकसान नहीं होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Women's Health Tips: फिट रहने के चक्कर में अक्सर महिलाएं करती हैं ये 4 बड़ी गतलियां और फिर घेर लेती हैं बीमारियां
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com