How Can I Slim My Belly: मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

Vegetables That Lose Belly Fat: ये सब्जियां खनिज और विटामिन जैसे पोषण से भरपूर होती हैं जो आपके शरीर को मेटाबॉलिज्म में सुधार करने और बाद में पेट की चर्बी को बर्न करने में मदद कर सकती हैं. यहां उन सब्जियों की लिस्ट है जो जल्दी से पेट की चर्बी कम कर सकती हैं.

How Can I Slim My Belly: मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

How Can I Slim My Belly: हेल्दी चीजें खाना भी पेट की चर्बी घटाने का उपाय है.

खास बातें

  • How Can I Slim My Belly: हेल्दी खाना भी पेट की चर्बी घटाने का उपाय है.
  • कुछ हेल्दी फूड्स हैं जिनमें पेट की चर्बी बर्न करने की क्षमता होती है.
  • इन फूड्स का सेवन करने से आप अपने पेट से उस वसा को पिघला सकते हैं.

How Can I Slim My Waist Fast: पेट की चर्बी न सिर्फ बीमारियों का घर है बल्कि ये हमारे आत्म-विश्वास को भी गंभीर रूप से प्रभावित करती है. बहुत से लोग बैली फैट घटाने के लिए संघर्ष करते रहते हैं. हमारी कमर का आकार बढ़ने से हम अपने मन पसंद के कपडे़ भी नहीं पहन पाते हैं. लेकिन, पेट की चर्बी से छुटकारा पाने का मतलब हर दिन क्रंचेस एक्सरसाइज करना नहीं है, बल्कि हेल्दी खाना भी पेट की चर्बी घटाने का उपाय है. कुछ हेल्दी फूड्स हैं जिनमें नेचुरल रूप से पेट की चर्बी बर्न करने की क्षमता होती है और इन फूड्स का सेवन करने से आप अपने पेट से उस वसा को पिघला सकते हैं और स्वाभाविक रूप से अपने टारगेट को प्राप्त कर सकते हैं. इनमें से ज्यादाततर फूड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं जो समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

सब्जियों और फलों में बहुत अधिक फाइबर होता है और आवश्यक खनिज और विटामिन जैसे पोषण से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को मेटाबॉलिज्म में सुधार करने और बाद में पेट की चर्बी को बर्न करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ बेहतरीन सब्जियां दी गई हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर जल्दी से पेट की चर्बी कम कर सकते हैं:

पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाने वाली सब्जियां | These Vegetables Get Rid Of Belly Fat

1. पालक और अन्य पत्तेदार साग

पालक और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे केल, लेट्यूस आदि पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए बहुत अच्छी होती हैं और साथ ही बहुत पौष्टिक भी होती हैं. पालक की फैट बर्निंग क्षमताओं के विषय पर कुछ अध्ययन किए गए हैं और ये एक बेहतरीन वेट लॉस सब्जी के रूप में सामने आई है. अपने नाश्ते या दोपहर के भोजन में थोड़ा पका हुआ या ब्लैंच किया हुआ पालक शामिल करें ताकि आपके शरीर को कुछ फैट बर्न करने के लिए ट्रैक पर रखा जा सके.

2. मशरूम

मशरूम स्वादिष्ट होते हैं और शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के लोगों को समान रूप से पसंद होते हैं. मशरूम को खून में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करके वजन घटाने और फैट बर्न करने को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. वे प्रोटीन में समृद्ध हैं और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप फैट घटाने में मदद मिल सकती है.

3. फूलगोभी और ब्रोकली

हाई क्वालिटी वाले फाइबर और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले खनिजों और विटामिनों के अलावा, ब्रोकोली में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर में फैट कम करने में मदद करते हैं. वहीं फूलगोभी सूजन से लड़ने में मदद करती है और इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट सल्फोराफेन के साथ-साथ अच्छी मात्रा में फोलेट और विटामिन सी होता है.

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4. मिर्च

फैट बर्न करने के लिए बहुत से लोग मिर्च खाने की कसम खाते हैं. हाल के अध्ययनों से पता चला है कि मिर्च के सेवन से उत्पन्न गर्मी अधिक कैलोरी का उपयोग करने में मदद करती है और शरीर में वसा की परतों को ऑक्सीकरण करती है.

5. कद्दू

कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर कद्दू आपके वजन घटाने के आहार में शामिल करने के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है. चाहे आप इसे ब्लांच करके सलाद में खाना चाहें या अपनी स्मूदी और वेजिटेबल ड्रिंक्स में कद्दू का पाउडर मिलाना चाहें, कद्दू आपके वेट लॉस टारगेट को जल्दी हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है.

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6. गाजर

आपकी वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए गाजर सबसे अच्छी कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है. गाजर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होती है और इसलिए जब हेल्दी वेट लॉस की बात आती है तो यह बिल्कुल फिट बैठता है. एक स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर फैट बर्न जूस बनाने के लिए इसे अन्य फलों या सब्जियों के साथ मिलाएं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.