विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 18, 2022

Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल

Health Benefits Of Flaxseed: ये ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार है. यहां अलसी के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल
Health Benefits Of Flaxseed: ये छोटे बीज पोषण से भरपूर होते हैं.

Amazing Benefits Of Flaxseed: ये छोटे बीज पोषण से भरपूर होते हैं. फ्लैक्सीड्स वास्तव में स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. इन्हें अलसी के रूप में भी जाना जाता है, वे छोटे दिख सकते हैं लेकिन स्वास्थ्य लाभों का एक बड़ा खजाना हैं और इसलिए उन्हें पोषण का पावरहाउस कहा जाता है. अलसी दिखने में तिल की तरह दिखती है लेकिन आकार में थोड़ी बड़ी होती है. अलसी विटामिन और खनिज प्रोफाइल, फाइबर सामग्री, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार हैं. यहां अलसी के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

अलसी के शानदार फायदों की लिस्ट | List Of Amazing Benefits Of Flaxseed

1. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर

अलसी ओमेगा-3 आवश्यक फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है और सूजन से लड़ने में मदद करता है. ये बीज हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

क्या अंगूर खाने के इन 5 साइडइफेक्ट्स के बारे में जानते हैं आप? जानें खट्टे, मीठे, टेस्टी अंगूर के नुकसान

2. पोषक तत्वों से भरपूर

अलसी में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अधिक होते हैं. वे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं.

3. पाचन में मदद करता है

ये बीज फाइबर से भरे होते हैं और इसलिए प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करते हैं. हेल्दी पाचन और मल त्याग में सुधार के लिए इनका प्रतिदिन सेवन किया जा सकता है.

4. एंटी कैंसर

अलसी में हाई लेवल के लिग्नन्स (एक पौधा रसायन जिसमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं) होते हैं जो प्रोस्टेट और स्तन कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं.

दांतों के पीलेपन के लिए काल हैं ये घरेलू नुस्खे, इस तरीके से आजमाएं और पाएं चमकीले दांत

5. शुगर लेवल को मैनेज करते हैं

अलसी इंसुलिन रेजिस्टेंट में मदद करती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. अलसी में मौजूद लिग्नान वास्तव में डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं.

6. वजन कम करने के लिए अच्छा है

अलसी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो शुगर और स्टार्च के सेवन को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं. यह शाकाहारियों के लिए भी वरदान है क्योंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड के गैर-पशु स्रोत का अच्छा स्रोत है.

High Blood Sugar Level कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका, रात को सोने से पहले करें ये 5 काम

7. महिला के लिए फायदेमंद

अलसी महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है. यह गर्भधारण की संभावनाओं में सुधार करके महिलाओं की प्रजनन क्षमता में मदद करने के लिए जाना जाता है. अलसी के बीज सामान्य ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने और हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में भी मदद करते हैं. यह पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को हृदय रोग के जोखिम से भी बचाता है.

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दीपिका पादुकोण की बीच टैन फोटो पर इन्फ्लुएंसर ने दी ये घरेलू उपाय करने की सलाह, वायरल हो गई पोस्ट
Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल
महिला ने कैमिकल से सुखाकर उतार दी बूढ़ी और ढीली त्वचा, उम्र हो गई 15 साल कम, बच्चों जैसी सॉफ्ट आई नई स्किन, क्या है ये प्रोसेस
Next Article
महिला ने कैमिकल से सुखाकर उतार दी बूढ़ी और ढीली त्वचा, उम्र हो गई 15 साल कम, बच्चों जैसी सॉफ्ट आई नई स्किन, क्या है ये प्रोसेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;