Health Tips: 5 घंटे से कम नींद लेने वालों को घेर सकती है कई गंभीर बीमारियां, जानें क्या कहती है रिसर्च

Health Tips: हाल ही में ब्रिटेन में हुए एक शोध में ये बात सामने आई कि देर रात तक जागने और रात में पांच घंटे से कम जो व्यक्ति सोते है, उन्हें कई गंभीर बीमारी घेर सकती हैं.

Health Tips: 5 घंटे से कम नींद लेने वालों को घेर सकती है कई गंभीर बीमारियां, जानें क्या कहती है रिसर्च

Health Tips: 5 घंटे से कम नींद लेने वालों को घेर सकती है गंभीर बीमारियां.

अच्छी नींद, अच्छी सेहत के लिये बहुत जरूरी होती है ये बात हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं, कि अगर कोई व्यक्ति अपनी नींद पूरी नहीं कर रहा है और रात में देर तक जागता है तो उसे गंभीर बीमारी हो सकती हैं. जी हां यह बात रिसर्च में भी सामने आई है. दअरसल ब्रिटेन में हुए एक रिसर्च में काफी चौंकाने  वाला खुलासा हुआ है. हाल ही में हुए एक शोध में ये  बात सामने आई कि  देर रात तक जागने और रात में पांच घंटे से कम जो व्यक्ति सोते है, उन्हें कई गंभीर  बीमारी घेर सकती हैं. यह शोध ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लंदन में किया गया है. इस रिसर्च में पाया गया कि 50 साल की उम्र या उससे ज्यादा के लोग जो पांच घंटे या अपनी नींद पूरी नही करते, या उससे कम सोते हैं, उन्हें बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, और वे लोग जानलेवा बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति सात घंटे नहीं सोते या उससे कम नींद लेते है. उन्हें दो या उससे भी ज्यादा जानलेवा बीमारियों होने का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

रिसर्च में क्या क्या आया सामने?

इस रिसर्च के अनुसार ऐसे लोग जिनकी उम्र 50, 60 और 70 साल है और वो पांच घंटे या उससे कम नींद लेते हैं, उनमें कई जानलेवा बीमारियों से ग्रसित होने का खतरा ज्यादा होता है. यह खतरा 30 से 40 प्रतिशत तक सात घंटे तक सोने वाले लोगों की की तुलना में बढ़ जाता है. कुल मिलाकर इस रिसर्च के बाद यह सलाह दी गई है कि कम से कम 7 घंटे की नींद पूरी करें नहीं तो कई तरह की बीमारियां आप को अपना शिकार बना सकती हैं. 

Kickboxing Benefits: क्या वाकई ये वर्कआउट मोटापे से लेकर तनाव की कर देता है छुट्टी, जानिए किक बॉक्सिंग के गजब फायदे

 6-8 घंटे से कम नींद लेने वालों को हो सकते हैं या नुकसान-

जब ठीक तरह से नींद पूरी नहीं होती तो दिमाग थका हुआ रहता है और पूरे दिन उसकी वजह से मूड खराब होता है. कई बार ठीक तरीके से नींद ना हो पाने से मूड स्विंग्स के प्रॉब्लम होती है. इसकी वजह से डिप्रेशन एंजाइटी भी ज्यादा होती है. 

Thyroid Problem: लाइफस्टाइल में ये 7 बदलाव करने से कंट्रोल में रहता है थायराइड, आप आज से ही शुरू कर दें ये आसान काम

9vlr08po

कम नींद लेना वजन बढ़ने का भी एक बड़ा कारण है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है तो दिमाग में कई तरह के केमिकल रिएक्शन होते रहते हैं, जिससे व्यक्ति अपनी भूख से ज्यादा खाना खाता है और इससे वजन बढ़ने लग जाता है.

एक्सपर्ट्स की मानें तो बॉडी में इन्सुलिन लेवल कम हो जाने के कारण डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे में नींद की कमी भी एक बड़ा कारण है. जो लोग अपनी नींद पूरी नहीं करते उन्हें उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और उन्हें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है. 

World Osteoporosis Day: इन 5 कारणों से बढ़ जाता है हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा और अंदर से हो जाती हैं खोखली

लगातार कई दिनों तक अगर आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं हो रही है या 5 घंटे से कम नींद ले रहे हैं तो आपका दिमाग थका रहेगा और अचानक से चक्कर आ सकता है. ऐसे में भरपूर नींद लीजिए ताकि आपकी थकावट दूर हो सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.