Thyroid Problem: लाइफस्टाइल में ये 7 बदलाव करने से कंट्रोल में रहता है थायराइड, आप आज से ही शुरू कर दें ये आसान काम

Thyroid Control: गलत और सुस्त जीवनशैली, गलत खानपान, एक्सरसाइज न करने से हम इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. इस बीमारी से निपटना है और इसके असर को कम करना है या फिर इससे बचना है तो आपको अपने जीवनशैली में कुछ अहम बदलाव करने की जरूरत है.

Thyroid Problem: लाइफस्टाइल में ये 7 बदलाव करने से कंट्रोल में रहता है थायराइड, आप आज से ही शुरू कर दें ये आसान काम

Thyroid Problems: थायराइड पेशेंट्स को जीवनशैली में कुछ अहम बदलाव करने की जरूरत है.

How To Manage Thyroid Disorders: थायरॉयड एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है जो आपकी गर्दन के भीतर होती है. जब यह ग्रंथि कम या ज्यादा हार्मोन निकालने लगती है तो थायराइड की प्रॉब्लम होती है. थायराइड में शरीर का वजन घटने या बढ़ने लग जाता है. इससे गले में सूजन आ जाती है और बहुत अधिक पसीना भी आता है. गलत और सुस्त जीवनशैली, गलत खानपान, एक्सरसाइज न करने से हम इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. इस बीमारी से निपटना है और इसके असर को कम करना है या फिर इससे बचना है तो आपको अपने जीवनशैली में कुछ अहम बदलाव करने की जरूरत है.

थायराइड से निपटने के तरीके | Ways To Deal With Thyroid

1) योग और प्राणायाम

थायराइड की समस्या के लिए योग करना बहुत जरूरी है. हर दिन करीब आधे घंटे का समय योग के लिए जरूर निकालें. थायराइड में राहत पाने के लिए योग की विभिन्न मुद्राओं के साथ ही प्राणायाम, करें. हालांकि कोई भी योगासन शुरू करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. ये प्राणायाम थायराइड की समस्या पर कंट्रोल कर सकते हैं.

बच्चों में लंग इंफेक्शन ब्रोंकियोलाइटिस के खतरे को कम करने के लिए 6 बेहतरीन सुपरफूड

2) भ्रस्त्रिका

थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए इस व्यायाम को डेली करें. सांस लें और तेजी से छोड़ें, इस प्राणायाम को आप पांच मिनट तक कर सकते हैं.

3) कपालभाति

कपालभाति करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और शरीर से अशुद्ध तत्व बाहर निकलते हैं, इससे थायराइड से भी छुटकारा मिल सकता है. इस प्राणायाम में सांस को छोड़ते हुए पेट को अंदर बाहर करते हैं.

लीवर को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने Liver Damage से बचने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

4) अनुलोम-विलोम

इससे थायराइड में लाभ होता है, इसे करने के लिए पहले बाएं हाथ से नाक के बाएं ओर के छिद्र को बंद करें और सांस अंदर लें फिर दूसरी ओर से छोड़ दें, दूसरी तरफ से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं.

5) उज्जायी

गले से सांस अंदर भरकर ओम का उच्चारण करें. माना जाता है कि इससे थायराइड के मरीजों को फायदा होता है.

6) बैलेंस डाइट लें

थायराइड की प्रॉब्लम से निपटने के लिए सही आहार लेना जरूरी है. आप अपने आहार को संतुलित रखें. हरी सब्जियों और ताजे फलों के साथ ही साबुत अनाज और डेयरी प्रोडक्ट्स को अपने आहार में शामिल करें.

Weight Loss के लिए महीनेभर तक डेली खाली पेट पिएं ये Detox Drink पिघलने लगेगी पेट की चर्बी!

7) आहार में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स

खजूर थायराइड के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. खजूर आयोडीन और आयरन से भरपूर होते हैं. ये थायरॉयड हार्मोन के उत्पादन में मदद करते हैं. आप रात के समय खजूर भिगो कर रख दें और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें.

पिस्ता में फाइबर और मिनरल्स के साथ ही अनसैचुरेटेड फैट भी भरपूर होता है, जो थायराइड की समस्या को कंट्रोल करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com