World Osteoporosis Day: इन 5 कारणों से बढ़ जाता है हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा और अंदर से हो जाती हैं खोखली

World Osteoporosis Day 2022: खुद को सेहतमंद रखना है तो हड्डियों की देखभाल करना बहुत जरूरी है, क्योंकि हड्डियां कमजोर होने से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए सही खानपाना और एक्सरसाइज को लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना चाहिए.

World Osteoporosis Day: इन 5 कारणों से बढ़ जाता है हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा और अंदर से हो जाती हैं खोखली

Bone Health: ऑस्टियोपोरोसिस एक हड्डियों की गंभीर बीमारी है.

World Osteoporosis Day 2022: आज के समय में लोग अपने करियर और जॉब के प्रति इतने डेडिकेट हो चुके हैं कि वे अपनी सेहत की ओर ध्यान ही नहीं दे पाते.  ऐसे में हेल्थ को लेकर की गई लापरवाही कई गंभीर बीमारियों को जन्म देती हैं. बढ़ती उम्र के साथ ही हमारी बॉडी भी कमजोर पड़ने लगती है, त्वचा, मांसपेशियों के साथ हड्डियां भी अपना लचीलापन खो देती हैं. यह अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों की गंभीर बीमारियां की वजह हो सकती है. यही वजह है की ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) जैसी गंभीर बीमारी से लोगों को अवेयर करने के लिए हर साल पूरी दुनिया में 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है.

यह तो हम सभी जानते हैं कि मजबूत हड्डियां लंबे और स्वस्थ जीवन की निशानी है. इसलिए हमें शुरू से ही अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहिए और हड्डियों की गंभीर बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है एक अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करना. एक अच्छी लाइफस्टाइल वही है जिसमें नियमित तौर पर एक्सरसाइज और संतुलित डाइट शामिल हो. यहां हम आपको बता रहे हैं कि हड्डियां किन कारणों से कमजोर होती हैं और इस स्थिति में क्या करना चाहिए.

इन वजहों से कमजोर हो जाती हैं आपकी हड्डियां | Your Bones Become Weak Due To These Reasons 

1) कैल्शियम की कमी

हड्डियों के कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह है आपके शरीर में विटामिन-डी और कैल्शियम की कमी होना. आम लगने वाली यह समस्या आपके लिए हानिकारक हो सकती है. इन दोनों पोषक तत्वों की कमी से और भी कई तरह की समस्या जन्म ले सकती हैं. समय रहते अपनी इस कमी को पूरा करें, हेल्दी डाइट लेना शुरू करें. 

बच्चों में लंग इंफेक्शन ब्रोंकियोलाइटिस के खतरे को कम करने के लिए 6 बेहतरीन सुपरफूड

2) ऑस्टियोपोरोसिस

हड्डियों के कमज़ोर पड़ने से आप ऑस्टियोपोरोसिस का शिकार हो सकते हैं. इस बीमारी की जकड़ में आने वाले लोगों की हड्डियां इतनी कमज़ोर हो जाती हैं कि मामूली वजह से भी हड्डियों में आसानी से फ्रेक्चर हो जाता है. इसलिए विटामिन-डी का प्रचूर मात्रा में शरीर में होना जरूरी है. 

3) थायरॉयड

थायरॉयड से ग्रसित लोगों की हड्डियां भी कमज़ोर होना शुरू हो जाती हैं. हालांकि, जब शरीर में थायरॉयड का लेवल बहुत बढ़ जाता है तो ऐसा होता है. इसलिए थायरॉयड कंट्रोल में रखने की कोशिश करें और संतुलित डाइट लेना शुरू करें.

4) मेनोपॉज़

महिलाओं की हड्डिया कमजोर होने की एक बड़ी वजह यह भी हो सकती है. मेनोपॉज़ के बाद हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं. क्योंकि मेनोपॉज़ के बाद शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन कम बनता है. इस हार्मोन की हड्डियों को मज़बूत बनाए रखने में अहम भूमिका होती है.

फैट नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो इस त्योहारी सीजन में गिल्ट-फ्री खाने के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

5) ईटिंग डिसऑर्डर

ईटिंग डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों की हड्डियां भी कमज़ोर होने लगती हैं.  इससे अर्थराइटिस या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. 

हड्डियों को मजबूत करने के लिए सुपरफूड्स | Superfoods To Strengthen Bones

अगर आपको लाइफ टाइम हेल्दी और फिट बने रहना हैं, तो हड्डियों की सेहत का भी अच्छी तरह से ध्यान रखें. इसके लिए आपको अपनी डाइट में टोफू, दही, ड्राइफ्रूट्स, बीज, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, हरी सब्ज़ियां, हल्दी जैसी चीज़ों को शामिल करना होगा.

लीवर को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने Liver Damage से बचने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com