Garlic For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कारगर घरेलू नुस्खा है लहसुन, यूं करें इस्तेमाल

Can Garlic Cure High Cholesterol: लहसुन कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. क्या यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है? यहां बताया गया है कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के घरेलू उपाय में लहसुन को क्यों शामिल करें.

Garlic For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कारगर घरेलू नुस्खा है लहसुन, यूं करें इस्तेमाल

High Cholesterol: कई लाइफस्टाइल ऑप्शन और डाइट चेंजेस कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • लहसुन की कुछ किस्मों का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है.
  • कई शोधों के अनुसार लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
  • हाई एलडीएल लेवल से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Use Of Garlic For Cholesterol: कई शोधों के अनुसार, लहसुन की कुछ किस्मों का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है. लहसुन युक्त सप्लीमेंट्स के मामूली नकारात्मक प्रभाव और कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. कई शोधों के अनुसार लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. हालांकि सबूत अभी निर्णायक नहीं हैं. लहसुन का प्रकार और तैयारी प्रभावित करती है कि यह कोलेस्ट्रॉल को कितनी अच्छी तरह कम करता है. लिपोप्रोटीन के रूप में जाने जाने वाले दो प्रोटीन शरीर द्वारा किसी व्यक्ति के खून में कोलेस्ट्रॉल ले जाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. किसी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल का ज्यादातर हिस्सा लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) से बना होता है. हाई एलडीएल लेवल से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. एचडीएल या हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल लेते हैं. एचडीएल का लो लेवल हृदय संबंधी बीमारियों के विकास की संभावना को कम करता है.

क्या है ये मानसिक विकार, लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ

कई लाइफस्टाइल ऑप्शन की तरह डाइट विकल्प भी कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. लहसुन को कोलेस्ट्रॉल कम करने में कितना समय लेता है, सबसे अच्छी किस्में, क्या यह कोलेस्ट्रॉल कम करती है और इसके प्रतिकूल प्रभाव जानने के लिए पढ़ते रहें.

कोलेस्ट्रॉल पर लहसुन के प्रभाव | Effects Of Garlic On Cholesterol 

लहसुन किसी व्यक्ति के ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे प्रभावित करता है, यह निर्धारित करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं. कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो सकता है. हालांकि, अन्य शोधों का तर्क है कि लहसुन का कोलेस्ट्रॉल कम करने पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है. लहसुन की सर्वोत्तम किस्मों पर राय अलग-अलग होती हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि यह कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है.

ब्लड कैंसर के लक्षणों की पहचान कर इलाज के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

एलियन एक रसायन है जो कच्चे लहसुन के बल्बों में पाया जाता है. जब एलिन हवा के संपर्क में आता है, तो यह सल्फर-बेस्ड फूड्स एलिसिन में बदल जाता है. लहसुन की विशिष्ट गंध एलिसिन के कारण होती है. एलिसिन के कई स्वास्थ्य लाभों को अध्ययनों में जोड़ा गया है, जिनमें इम्यूनिटी में वृद्धि, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी और ब्लड प्रेशर में कमी शामिल है.

भोजन में एलिसिन की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि इसे कैसे तैयार किया जाता है. वह दर जिस पर कई गार्लिक प्रोडक्ट्स कोलेस्ट्रॉल को सबसे कम करने वाले लहसुन के प्रकार के बारे में वैज्ञानिकों के बीच अलग-अलग राय है.

शोध के अनुसार, लहसुन का अर्क जिसे एजीई के रूप में भी जाना जाता है, लहसुन की अन्य किस्मों की तुलना में समग्र कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सबसे विश्वसनीय लाभ प्रदान कर सकता है. यह संभावना है कि लहसुन का तेल और पाउडर अभी भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.

अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन का अर्क एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) लेवल को बढ़ाता है, एक समीक्षा में इसका उल्लेख किया गया है.

इन 6 तरीकों से हटा सकते हैं त्वचा से कैंसर टिश्यू, जानें स्किन कैंसर के इलाज का बेस्ट तरीका

अन्य शोध इंगित करते हैं कि लहसुन पाउडर का उपयोग करके ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना असफल है. अध्ययन के लेखकों के अनुसार प्रोसेसिंग के दौरान एलिसिन के खो जाने के कारण ऐसा हो सकता है. इसी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करते समय शोधकर्ताओं ने कोलेस्ट्रॉल से जुड़े फायदों के लिए कच्चे लहसुन को प्राथमिकता दी.

इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, जैसे किसी भी दवा या पोषण पूरक के साथ. ये अक्सर हल्के लक्षणों के रूप में प्रकट होते हैं और बड़ी मात्रा में कच्चे लहसुन का सेवन करने से होते हैं. ये लक्षण सांसों की दुर्गंध, सूजन, पेट दर्द आदि हो सकते हैं. इसके प्रोसेसिंग के कारण, लहसुन का अर्क इन नकारात्मक प्रभावों का कारण नहीं हो सकता है.

इन दुष्प्रभावों के अलावा, लहसुन उन लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है जिन्हें इससे एलर्जी हो सकती है या इससे डर्मेटाइटिस (एक प्रकार का एक्जिमा) हो सकता है. इसलिए मॉडरेशन में खपत शुरू करना आइडियल है.

एक दिन में इतने संतरे से ज्यादा न खाएं! जानिए Orange Fruit खाने का बेस्ट टाइम, तरीका और 8 जबरदस्त फायदे

अंत में: केवल एक हद तक लहसुन कम करने में सहायक हो सकता है. हालांकि इस जड़ी-बूटी को एक कारण से ही सुपरफूड माना जाता है. मतलब यह कई तरह के लाभ प्रदान करता है जिसे अपने दैनिक आहार में लहसुन को शामिल करके प्राप्त किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.