Blood Cancer Treatment: ब्लड कैंसर के लक्षणों की पहचान कर इलाज के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

Blood Cancer: ब्लड कैंसर का कारण क्या होता है ये हर किसी को पता नहीं होता है. यहां ब्लड कैंसर का इलाज और बहुत कुछ के बारे में बताया गया है.

Blood Cancer Treatment: ब्लड कैंसर के लक्षणों की पहचान कर इलाज के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

Blood Cancer Treatment: ब्लड कैंसर का इलाज करने के लिए कई थेरेपी अपनाई जाती हैं.

Treatment Of Blood Cancer: ज्यादातर ब्लड कैंसर, जिसे हेमेटोलॉजिक कैंसर भी कहा जाता है, अस्थि मज्जा में शुरू होता है, जहां रक्त का उत्पादन होता है. ब्लड कैंसर तब होता है जब असामान्य ब्लड सेल्स कंट्रोल से बाहर बढ़ने लगती हैं. सामान्य ब्लड सेल्स के कार्य को बाधित करती हैं, जो इंफेक्शन से लड़ती हैं और ब्लड सेल्स का उत्पादन करती हैं. ब्लड कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Blood Cancer) पहचानकर जल्द से जल्द इसकी रोकथाम के उपाय अपनाने चाहिए. ब्लड कैंसर का कारण क्या होता है ये हर किसी को पता नहीं होता है. यहां ब्लड कैंसर का इलाज और बहुत कुछ के बारे में बताया गया है. 

इन 6 तरीकों से हटा सकते हैं त्वचा से कैंसर टिश्यू, जानें स्किन कैंसर के इलाज का बेस्ट तरीका

ब्लड कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Blood Cancer)

  • बुखार, ठंड लगना
  • लगातार थकान, कमजोरी
  • भूख न लगना, जी मिचलाना
  • अचानक वजन घटना
  • रात को पसीना आना
  • हड्डी/जोड़ों का दर्द
  • पेट की परेशानी
  • सिरदर्द
  • सांसों की कमी
  • बार-बार संक्रमण होना
  • खुजली वाली त्वचा या त्वचा पर दाने
  • गर्दन, अंडरआर्म्स या कमर में सूजन लिम्फ नोड्स

ब्लड कैंसर के कारण (Causes Of Blood Cancer)

  • बढ़ती उम्र
  • लिंग: पुरुष होना
  • बेंजीन जैसे औद्योगिक रसायनों के संपर्क में आना
  • धूम्रपान
  • कैंसर के इलाज का इतिहास
  • विकिरण के संपर्क में आना
  • अन्य ब्लड का इतिहास

ब्लड कैंसर का इलाज (Blood Cancer Treatment)

आपके ल्यूकेमिया के लिए उपचार कई कारकों पर निर्भर करता है. आपका डॉक्टर आपकी आयु और समग्र स्वास्थ्य, आपको किस प्रकार का ल्यूकेमिया है और क्या यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र सहित आपके शरीर के अन्य भागों में फैल गया है, के आधार पर आपके ल्यूकेमिया उपचार विकल्पों का निर्धारण करता है.

एक दिन में इतने संतरे से ज्यादा न खाएं! जानिए Orange Fruit खाने का बेस्ट टाइम, तरीका और 8 जबरदस्त फायदे

ल्यूकेमिया से लड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सामान्य उपचारों में शामिल हैं:

1) कीमोथेरपी

ल्यूकेमिया के लिए कीमोथेरेपी उपचार का प्रमुख रूप है. यह दवा उपचार ल्यूकेमिया कोशिकाओं को मारने के लिए रसायनों का उपयोग करता है. आपके पास ल्यूकेमिया के प्रकार के आधार पर आपको एक दवा या दवाओं का संयोजन प्राप्त हो सकता है. ये दवाएं एक गोली के रूप में आ सकती हैं, या उन्हें सीधे एक नस में इंजेक्ट किया जा सकता है.

08gv6m9o

Photo Credit: iStock

2) टारगेटेड थेरेपी

टारगेटेड ड्रग थेरेपी कैंसर कोशिकाओं के भीतर मौजूद विशिष्ट असामान्यताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं. इन असामान्यताओं को रोककर टारगेटेड ड्रग थेरेपी से कैंसर कोशिकाएं मर सकती हैं. आपकी ल्यूकेमिया कोशिकाओं का टेस्ट यह देखने के लिए किया जाएगा कि टारगेटेड ड्रग आपके लिए सहायक हो सकती है या नहीं.

3) विकिरण चिकित्सा

विकिरण चिकित्सा ल्यूकेमिया कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने और उनके विकास को रोकने के लिए एक्स-रे या अन्य हाई-एनर्जी बीम का उपयोग करती है. विकिरण चिकित्सा के दौरान आप एक मेज पर लेट जाते हैं जबकि एक बड़ी मशीन आपके चारों ओर घूमती है.

मोटे लोगों को जल्दी पकड़ लेती है डायबिटीज, जानिए क्या मोटापा घटाने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाता है

आप अपने शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में विकिरण प्राप्त कर सकते हैं जहां ल्यूकेमिया कोशिकाओं का संग्रह होता है या आप अपने पूरे शरीर पर विकिरण प्राप्त कर सकते हैं. अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण की तैयारी के लिए विकिरण चिकित्सा का उपयोग किया जा सकता है.

4) अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण

एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, जिसे स्टेम सेल प्रत्यारोपण भी कहा जाता है, अस्वस्थ अस्थि मज्जा को ल्यूकेमिया मुक्त स्टेम कोशिकाओं के साथ बदलकर स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं को पुन: स्थापित करने में मदद करता है जो हेल्दी अस्थि मज्जा को दोबारा उत्पन्न करेगा.

अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण से पहले आप अपने ल्यूकेमिया उत्पादक अस्थि मज्जा को नष्ट करने के लिए कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा की बहुत अधिक खुराक प्राप्त करते हैं. फिर आपको ब्लड बनाने वाली स्टेम कोशिकाओं का संचार मिलता है जो आपके अस्थि मज्जा के पुनर्निर्माण में मदद करती हैं.

5) इम्यूनोथेरेपी

इम्यूनोथेरेपी कैंसर से लड़ने के लिए आपके इम्यून सिस्टम का उपयोग करती है. आपके शरीर की रोग से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम आपके कैंसर पर हमला नहीं कर सकती है क्योंकि कैंसर कोशिकाएं प्रोटीन पैदा करती हैं जो उन्हें इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं से छिपाने में मदद करती हैं. इम्यूनोथेरेपी उस प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके काम करती है.

6) क्लिनिकल टेस्ट

क्लिनिकल टेस्ट नए कैंसर उपचारों और मौजूदा उपचारों का उपयोग करने के नए तरीकों का टेस्ट करने के लिए प्रयोग हैं. जबकि क्लिनिकल टेस्ट आपको या आपके बच्चे को कैंसर के लेटेस्ट ट्रीटमेंट को आजमाने का मौका देते हैं, उपचार के लाभ और जोखिम अनिश्चित हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.