एक दिन में इतने संतरे से ज्यादा न खाएं! जानिए Orange Fruit खाने का बेस्ट टाइम, तरीका और 8 जबरदस्त फायदे

Orange Fruit Benefits: संतरा कब खाना चाहिए और कितनी मात्रा में खाना हेल्दी है, साथ ही इस विटामिन सी से भरपूर फल के शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

एक दिन में इतने संतरे से ज्यादा न खाएं! जानिए Orange Fruit खाने का बेस्ट टाइम, तरीका और 8 जबरदस्त फायदे

Oranges Benefits In Hindi: संतरा खाने स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक है और कई फायदे देता है.

खास बातें

  • संतरा खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं.
  • संतरा इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे फायदेमंद फल है.
  • यहां जानिए संतरे के बारे में हर एक फैक्ट.

Health Benefits Of Orange: आप संतरे के बारे में कितना जानते हैं? क्या आप संतरे के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं? पोषक तत्वों के मिश्रण से भरपूर संतरे शरीर, त्वचा और बालों को शानदार लाभ प्रदान करते हैं. कैल्शियम से लेकर विटामिन सी तक संतरे के कई फायदे हैं, लेकिन संतरे खाने का सही समय क्या है? क्या यह उतना ही सरल है जितना कि दिन के किसी एक घंटे में एक खा सकते हैं? नहीं. क्या हर दिन एक से अधिक संतरे खाना हेल्दी है? नहीं. आपको संतरे के दुष्प्रभाव के बारे में भी पता होना चाहिए? संतरे के फायदों के बारे में गहराई से जानने के लिए पढ़ें कि एक दिन में आपको कितने संतरे खाने चाहिए या किस समय सेवन करना चाहिए.

संतरे का पोषण मूल्य क्या है? | What Is The Nutritional Value Of Oranges?

संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं. यह पोषक तत्व टिश्यू की वृद्धि, ग्रोथ और मरम्मत के लिए जरूरी है. यह कोलेजन के गठन के साथ-साथ आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देता है, इम्यून सिस्टम के कामकाज को सपोर्ट करता है और घावों के उपचार को बढ़ावा देता है. ये फल फाइबर से भी भरपूर होता है. यह पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है और कब्ज, आईबीएस (चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम), डायबिटीज, मोटापा और दिल से संबंधित बीमारियों को सामने आने से रोकता है.

क्या ठंडा पानी आपकी किडनी को डैमेज करता है? जानिए किडनियों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए क्या करें

संतरे में फोलेट भी होता है. फोलेट एक विटामिन बी यौगिक है जो अस्थि मज्जा में डीएनए और आरएनए के साथ-साथ डब्ल्यूबीसी और आरबीसी का उत्पादन करता है और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदल देता है. फोलेट की कमी से थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, मुंह में छाले, दृष्टि संबंधी समस्याएं, निर्णय लेने में समस्या, स्मृति और समझ, अवसाद और भ्रम जैसे अन्य लक्षण होते हैं. फोलेट, विटामिन सी और फाइबर के अलावा संतरे में पोटेशियम, कैल्शियम और थायमिन भी होते हैं.

डाइट में संतरे को शामिल करने के तरीके | Ways To Include Oranges In The Diet

आप रोजाना एक संतरे का सेवन कर सकते हैं. सुबह, शाम या वर्कआउट के बाद. या अन्य तरीकों से फल को अपनी डाइट में शामिल करें. अपने गो-टू सलाद में विटामिन सी से भरपूर फलों के स्लाइस काटें. संतरे, कीवी, स्ट्रॉबेरी और सेब से भरी एक थाली लें. बस इसमें थोड़ा सा शहद, एक चुटकी मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नींबू मिलाकर इसे और भी स्वादिष्ट बना दें और अगर आप साग के शौकीन हैं, तो एक कप संतरे में पालक के कुछ उबले हुए पत्ते डालें और मिश्रण के ऊपर थोड़ा सा नमक और अमचूर पाउडर छिड़कें.

छोटी उम्र में ही दिखने लगे हैं बुढ़ापे के लक्षण तो इन 7 एंटी एजिंग फूड्स का आज से ही शुरू कर लें सेवन

संतरे खाने के फायदे | Benefits Of Eating Oranges

1) संतरे में बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स जैसे प्लांट बेस्ड यौगिक होते हैं जो आपके दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं और आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

2) अध्ययनों के अनुसार, कोई भी डाइट जिसमें हाई लेवल के खट्टे फल होते हैं, आपको डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों के साथ-साथ कुछ प्रकार के कैंसर, लीवर, गर्दन, मुंह, सिर और पेट के कैंसर से भी बचाता है.

3) हालांकि संतरे आयरन के बेहतरीन स्रोत नहीं हैं, लेकिन उनमें विटामिन सी होता है और विटामिन सी आपके शरीर में आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है. यह आपके एनीमिया के जोखिम को कम करता है.

bs6qgc8o

4) विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर फलों का नियमित सेवन आपके इम्यून सिस्टम के कामकाज को सपोर्ट कर सकता है और आपको अधिक लचीला बना सकता है.

5) यह आपके शरीर को कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है और यह उस रेट को तेज करता है जिस पर आपका शरीर घावों को ठीक करता है.

नाश्ता छोड़ने से नहीं होता Weight Loss जानें फैट घटाने का बेस्ट तरीका और आसान उपाय

6) इसमें कैल्शियम होता है और यह आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और अंगों को मजबूत रखता है और संतरे में मौजूद पोटैशियम आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है.

7) क्योंकि संतरे में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, यह कहना सुरक्षित है कि वे आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, और आपके चेहरे पर एक युवा चमक को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और संतरे में विटामिन सी बालों के झड़ने को कम कर सकता है. संतरे डैंड्रफ का भी इलाज कर सकते हैं.

8) संतरे में मौजूद विटामिन ए आपके म्यूकस मेम्ब्रेन के स्वास्थ्य को बनाए रखकर आपकी आंखों के स्वास्थ्य में योगदान देता है और उम्र से संबंधित क्षति को रोकता है जिससे अंधापन भी हो सकता है.

संतरा खाने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Eat Oranges?

भोजन के ठीक बाद एक संतरा या कोई साइट्रस-वाई फल नहीं खाना सबसे अच्छा है. इससे पेट में एसिड बनने में वृद्धि होगी और पोषक तत्वों के अवशोषण को कम करने के साथ-साथ भारीपन और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होंगी. संतरा खाने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम को स्नैक्स के रूप में होता है और सबसे खराब समय सोने से ठीक पहले खाना है. सुबह अपने आहार में एक फल शामिल करना आइडियल है, चूंकि आपका पेट खाली है, फल के पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है.

क्या लो कार्ब हाई फैट डाइट डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है? जानें क्या कहती है स्टडी

क्या रोज एक संतरा खाना हेल्दी है? | Is It Healthy To Eat An Orange Everyday?

भले ही संतरे का सेवन एक हेल्दी अभ्यास है और फल बहुत सारे लाभों से भरा होता है. आपको इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. संतरे में फाइबर सामग्री पाचन को प्रभावित कर सकती है पेट में क्रैम्प्स को ट्रिगर कर सकती है और दस्त का कारण बन सकती है, लेकिन एक दिन में एक संतरा खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है, आपकी त्वचा की बनावट में सुधार हो सकता है, आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है, दिल से संबंधित बीमारियों को रोका जा सकता है, पेट में अल्सर के विकास को कम किया जा सकता है, बालों के झड़ने को रोका जा सकता है और भी बहुत कुछ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.