Skin Cancer Treatment: इन 6 तरीकों से हटा सकते हैं त्वचा से कैंसर टिश्यू, जानें स्किन कैंसर के इलाज का बेस्ट तरीका

Skin Cancer: स्किन कैंसर का इलाज क्या है यह सवाल अधिकतर लोगों के जहन में होता है. यहां त्वचा कैंसर को ठीक करने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है.

Skin Cancer Treatment: इन 6 तरीकों से हटा सकते हैं त्वचा से कैंसर टिश्यू, जानें स्किन कैंसर के इलाज का बेस्ट तरीका

Skin Cancer Treatment: स्किन कैंसर का इलाज क्या है यह सवाल अधिकतर लोगों के जहन में होता है.

Treatment Of Skin Cancer: अपने स्किन टाइप के बारे में जानना बहुत जरूरी है. स्किन कैंसर आजकल आम हो गया है. कई लोग स्किन कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Skin Cancer) पहचान नहीं पाते हैं और छोटी समस्या समझकर नजरअंदाज करते रहते हैं. स्किन कैंसर टेस्ट (स्किन बायोप्सी) के लिए सस्पीशियस स्किन का एक सैम्पल निकाला जाता है. बायोप्सी यह निर्धारित कर सकती है कि आपको त्वचा कैंसर है या नहीं या आपको किस प्रकार का त्वचा कैंसर है. पता लगने पर स्किन कैंसर का इलाज करने के अलग अलग तरीकों पर विचार कर सकते हैं. स्किन कैंसर का इलाज क्या है यह सवाल अधिकतर लोगों के जहन में होता है. यहां त्वचा कैंसर को ठीक करने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है.

स्किन कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? | How Is Skin Cancer Treated?

त्वचा के कैंसर और एक्टिनिक केराटोस के रूप में जाने जाने वाले प्री-स्किन के घावों के लिए आपके उपचार के विकल्प घावों के आकार, प्रकार के आधार पर अलग-अलग होंगे.

1) फ्रीजिंग

आपका डॉक्टर एक्टिनिक केराटोस और कुछ छोटे, प्रारंभिक त्वचा के कैंसर को लिक्विड नाइट्रोजन (क्रायोसर्जरी) से फ्रीजिंग नष्ट कर सकता है. जब यह पिघलता है तो डेड टिश्यू निकल जाता है.

एक दिन में इतने संतरे से ज्यादा न खाएं! जानिए Orange Fruit खाने का बेस्ट टाइम, तरीका और 8 जबरदस्त फायदे

2) एक्सिसनल सर्जरी

इस प्रकार का उपचार किसी भी प्रकार के त्वचा कैंसर के लिए उपयुक्त हो सकता है. आपका डॉक्टर कैंसर टिश्यू और हेल्दी स्किन के आस-पास के मार्जिन को काट देता है. ट्यूमर के आसपास अतिरिक्त सामान्य त्वचा को हटाने की कुछ मामलों में सिफारिश की जा सकती है.

3) इलेक्ट्रोडेसिकेशन या क्रायोथेरेपी

ज्यादा कैंसर ग्रोथ को हटाने के बाद आपका डॉक्टर एक गोलाकार ब्लेड के साथ एक उपकरण का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं की परतों को हटा देता है. इस प्रक्रिया की भिन्नता में उपचारित क्षेत्र के आधार और किनारों को जमने के लिए तरल नाइट्रोजन का उपयोग किया जा सकता है.

मोटे लोगों को जल्दी पकड़ लेती है डायबिटीज, जानिए क्या मोटापा घटाने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाता है

3) विकिरण चिकित्सा

रेडिएशन थेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए एक्स-रे जैसे हाई पावर वाले एनर्जी बीम का उपयोग करती है. रेडिएशन थेरेपी एक विकल्प हो सकता है जब सर्जरी के दौरान कैंसर को पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है.

ur686qoo

Photo Credit: iStock

4) कीमोथेरेपी

कीमोथेरेपी में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है. त्वचा की ऊपरी परत तक सीमित कैंसर के लिए कैंसर रोधी एजेंटों वाली क्रीम या लोशन को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है. सिस्टमिक कीमोथेरेपी का उपयोग त्वचा के कैंसर के इलाज के लिए किया जा सकता है जो शरीर के अन्य भागों में फैल गया है.

यंग, सॉफ्ट और Glowing Skin के लिए इस तरह करें नाशपाती का इस्तेमाल, झुर्रियां और दाग धब्बे यूं हो जाएंगे गायब

5) फोटोडायनॉमिक थेरेपी

यह उपचार त्वचा कैंसर कोशिकाओं को लेजर प्रकाश और दवाओं के संयोजन से नष्ट कर देता है जो कैंसर कोशिकाओं को प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाता है.

6) जैविक चिकित्सा

जैविक चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए आपके शरीर के इम्यून सिस्टम का उपयोग करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.