Diabetes रोगियों को सुबह उठते ही करने चाहिए ये 5 काम आपके काबू में रहेगा Blood Sugar Level

Tips For Diabetes: एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन अपनाना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं.

Diabetes रोगियों को सुबह उठते ही करने चाहिए ये 5 काम आपके काबू में रहेगा Blood Sugar Level

Diabetes में हेल्दी मॉर्निंग रूटीन अपनाकर अपना Blood sugar level कंट्रोल कर सकते हैं.

खास बातें

  • हाई ब्लड शुगर लेवल खतरनाक हो सकता है.
  • लाइफस्टाइल में कुछ साधारण बदलाव करके डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं.
  • दिन की शुरुआत एक पौष्टिक नाश्ते के साथ करें.

Diabetes Tips: अगर हाई ब्लड शुगर लेवल आपको अपना जीवन खुशी से जीने नहीं दे रहा है, तो डायबिटीज के लिए उपाय करने जरूरी हैं. हाई ब्लड शुगर लेवल खतरनाक हो सकता है. इससे अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप कि अपनी लाइफस्टाइल में कुछ साधारण बदलाव करके डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं. जैसे बैलेंस डाइट खाना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करना, पर्याप्त नींद लेना आदि. शायद, एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन (Healthy Morning Routine) अपनाना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं. यहां उन 5 चीजों के बारे में बताया गया है जो आपको अपने डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए रोज सुबह करनी चाहिए.

1) हेल्दी नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करें

जब कोई हेल्दी मॉर्निंग रूटीन के बारे में बात करता है तो आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? हेल्दी नाश्ता है ना? अपने दिन की शुरुआत एक पौष्टिक नाश्ते के साथ करें, जो आपके शुगर लेवल को मैनेज करने और समग्र स्वास्थ्य के लिए वास्तविक लाभ प्रदान कर सकता है. अच्छा भोजन करना डायबिटीज के उपचार और मैनेजमेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

2) खुद को हाइड्रेट रखें

पानी पीने और अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. आपको डायबिटी है या नहीं, सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी में घूंट लेना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. यह आपके शरीर को फिर से हाइड्रेट करने और आंतों को साफ करने में मदद करेगा, पाचन तंत्र को सहारा देगा. पानी आपके चयापचय को बढ़ाने में भी मदद करता है और आपके कैलोरी सेवन को कम करता है, जो वजन घटाने में योगदान दे सकता है.

3) नियमित रूप से व्यायाम करें

सुबह नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको वजन कम करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. बढ़ी हुई इंसुलिन संवेदनशीलता का मतलब है कि आपकी कोशिकाएं आपके ब्लड फ्लो में उपलब्ध शुगर का बेहतर उपयोग करने में सक्षम हैं. व्यायाम आपके शरीर की मांसपेशियों को ऊर्जा के लिए ब्लड शुगर का उपयोग करने में भी मदद करता है जो एक तरह से आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

कौन से Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं अपना Sleeping Time

morning walks offers life changing benefits

व्यायाम शरीर की मांसपेशियों को ऊर्जा के लिए ब्लड शुगर का उपयोग करने में भी मदद करता है. Photo Credit: iStock

4) ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करें

किसी भी अचानक ट्रिगर से बचने के लिए एक डायबिटीज रोगी को डेली ब्लड शुगर लेवल की जांच और निगरानी करनी चाहिए. जब आप डायबिटीज के साथ जी रहे हों तो सुबह सबसे पहले अपने शुगर की जांच करना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.

हाथ पैरों में झनझनाहट किन बीमारियों का चेतावनी संकेत है, जानिए क्यों नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

5) अपने पैरों की जांच करते रहें

अगर आप डायबिटिक हैं तो सबसे पहले आपको अपने पैरों की जांच करनी चाहिए. डायबिटीज समय के साथ पैर की समस्याओं को जन्म दे सकता है जिससे तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिसे डायबिटीज न्यूरोपैथी भी कहा जाता है. अगर आप अपने पैरों पर कोई त्वचा परिवर्तन, कोई कट या छाले आदि देखते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com