Diabetes Diet: डायबिटीज के लिए अचूक 5 फूड्स जो ब्लड शुगर को घटाकर बैलेंस लेवल में ला देते हैं

Foods To Eat In Diabetes: कुछ फूड्स लंबे समय तक ग्लूकोज लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें (How To Control Diabetes) या डायबिटीज में क्या खाना चाहिए जैसे सवाल काफी आम हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज के लिए अचूक 5 फूड्स जो ब्लड शुगर को घटाकर बैलेंस लेवल में ला देते हैं

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रखने के लिए एक और बढ़िया विकल्प है.

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रखने के लिए एक और बढ़िया विकल्प है.
  • मेथी ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद कर सकती है.
  • रेशेदार भोजन कुल मिलाकर आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल और ग्लूकोज स्पाइक्स आपके द्वारा खाए जा रहे फूड्स की वजह से घटता और बढ़ता है. आपको अंदाजा भी नहीं होगा कुछ फूड्स आपके शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. वहीं डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) जो फायदेमंद हो सकते हैं उनकी लिस्ट भी लंबी है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में ऐसे ही कुछ फायदेमंद फूड्स को शामिल करने की जरूरत है. शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Sugar Level) कई हैं. कुछ फूड्स लंबे समय तक ग्लूकोज लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें (How To Control Diabetes) या डायबिटीज में क्या खाना चाहिए जैसे सवाल काफी आम हैं. अगर आप भी डायबिटीज के लिए उपाय (Remedy For Diabetes) ढूंढ रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं जो काफी हद तक आपकी मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज के लिए फूड्स | Foods For Diabetes

कुछ फूड्स आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं और स्पाइक को धीमा कर सकते हैं.

1. प्रोटीन

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि आपकी डाइट में प्रोटीन शामिल करना आपकी मांसपेशियों और एनर्जी लेवल को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. ये फूड्स ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए भी बहुत अच्छे हैं. सैल्मन, नट्स, अंडे, चिया के बीज, दाल और फलियां खाएं.

उफ्फ सेब के सिरके के इतने फायदे! जानकर चौंक जाएंगे और करेंगे पछतावा कि अब क्यों नहीं किया उपयोग

2. फाइबर

रेशेदार भोजन कुल मिलाकर आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन वे हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को सपोर्ट करने में भी मदद कर सकते हैं. फाइबर आपको भरा रखता है और कई अध्ययनों में आपको अपने ब्लड शुगर को बैलेंस करने में मदद मिलती है. हाई फाइबर डाइट बेहतर ब्लड शुगर बैलेंस और डायबिटीज रोगियों में लिपोप्रोटीन या कोलेस्ट्रॉल की एकाग्रता में मदद करता है.

3. मेथी

मेथी ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद कर सकती है. इसे अपनी भुनी हुई सब्जियों घर के बने पास्ता सॉस या यहां तक कि सूप में एड करने की कोशिश करें ताकि शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले लाभों के साथ मीठा और पौष्टिक स्वाद मिल सके.

क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

7pmi2gko

4. दालचीनी

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रखने के लिए एक और बढ़िया विकल्प है. हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है. मेथी की तुलना में इसे अपने आहार में शामिल करना और भी आसान है; अपने सुबह के दलिया में कुछ दालचीनी मिला सकते हैं, दही में एक सर्विंग एड कर सकते हैं या यहां तक ​​कि अपनी एनर्जी लेवल को स्थिर रखने और ग्लूकोज स्पाइक्स से बचने के लिए कुछ को फाइबर से भरपूर स्मूदी पिएं.

Healthy Kidneys हैं निरोगी सेहत का राज, किडनी फंक्शन में सुधार कर उनकी कैपेसिटी बढ़ाती हैं ये 5 चीजें

5. सेब साइडर सिरका

सेब के सिरके को अपने भोजन के साथ मिलाने से ग्लूकोज स्पाइक्स को कंट्रोल करने और हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. नियमित लेने से ये ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार के साथ-साथ डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों में ऑक्सीडेटिव तनाव में सुधार करने में मदद करता है.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com