Tingling Sensation: हाथ पैरों में झनझनाहट किन बीमारियों का चेतावनी संकेत है, जानिए क्यों नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

What Does The Tingling Tell: पैरों या हाथों में झुनझुनी के कुछ कारण अधिक गंभीर होते हैं और इसके लिए उपचार की जरूरत हो सकती है. अगर आप भी पैरों में सुई चुभने या झुनझुनी जैसा महसूस करते हैं तो यहां कुछ स्थितियों के बारे में बताया गया जिनकी वजह से ये होता है.

Tingling Sensation: हाथ पैरों में झनझनाहट किन बीमारियों का चेतावनी संकेत है, जानिए क्यों नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

Tingling In Hands And Feet: हाथ पैरों में झनझनाहट कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत है.

खास बातें

  • पैरों या हाथों में झुनझुनी के कुछ कारण अधिक गंभीर होते हैं.
  • क्या आप भी पैरों में सुई चुभने या झुनझुनी जैसा महसूस करते हैं?
  • हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण होने वाली तंत्रिका क्षति झनझनाहट का आम कारण है

Causes of tingling in hands and feet: ज्यादातर लोगों को कभी-कभी अपने पैरों या हाथों में झुनझुनी महसूस होती है. पैरों या हाथों में झुनझुनी अप्रिय लग सकती है, लेकिन आमतौर ये कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है. झुनझुनी (Tingling) का अनुभव होने के कई कारण हो सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति असामान्य स्थिति में बैठता है या सोता है, तो यह तंत्रिका पर दबाव डाल सकता है और पैरों या हाथों में झुनझुनी सनसनी पैदा कर सकता है. पैरों या हाथों में झुनझुनी के कुछ कारण अधिक गंभीर होते हैं और इसके लिए उपचार की जरूरत हो सकती है. अगर आप भी पैरों में सुई चुभने या झुनझुनी जैसा महसूस करते हैं तो यहां कुछ स्थितियों के बारे में बताया गया जिनकी वजह से ये होता है.

हाथ पैरों में झनझनाहट होना इन बीमारियों का लक्षण | Symptoms Of These Diseases Tingling In Hands And Feet

1) डायबिटीज

हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण होने वाली तंत्रिका क्षति हाथ और पैरों के सुन्न या झुनझुनी का सबसे आम कारण है. अनट्रीटेड डायबिटीज के अन्य लक्षण भी हो सकते हैं. आपको प्यास लग सकती है, बहुत अधिक पेशाब हो सकता है, या आपकी सांसों से फल की गंध आ सकती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू करने के 5 अचूक उपाय, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

2) नसों की समस्या

आपकी रीढ़ में एक उभड़ा हुआ या स्लिप्ड डिस्क आपके पैरों से नीचे की ओर जाने वाली नसों पर दबाव डाल सकती है, जिससे पैर सुन्न हो जाते हैं या झुनझुनी हो जाती है. आपकी कलाई में एक चुटकी सी आपके हाथों और उंगलियों को महसूस कर सकती है. आपका डॉक्टर इसे कार्पल टनल सिंड्रोम कह सकता है.

3) ऑटो इम्यून डिजीज

ऑटोइम्यून रोग, जैसे ल्यूपस और रुमेटीइड गठिया, आपकी इम्यूनिटी को आपके शरीर के अंगों पर हमला करने के लिए तैयार करते हैं. इसमें आपकी नसें शामिल हैं. ये स्थितियां जल्दी या धीरे-धीरे आ सकती हैं, और हाल के संक्रमण उन्हें ट्रिगर कर सकते हैं.

बढ़े हुए यूरिक एसिड से चलने फिरने में होती है दिक्कत तो बिना देर किए खाना शुरू करें ये फूड्स

kb0vdhho

4) विटामिन की कमी

विटामिन बी या ई की कमी आपकी नसों और आपके शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित कर सकती है. हो सकता है कि आप सही खाना नहीं खा रहे हों. आपके विटामिन लेवल की जांच के लिए आपका डॉक्टर आपको ब्लड टेस्ट दे सकता है.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

5) इंफेक्शन

कई वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण आपकी नसों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके हाथों और पैरों में सुन्न या चुभने वाला दर्द हो सकता है. इनमें से कुछ वायरस एचआईवी, लाइम रोग, दाद, एपस्टीन-बार, हेपेटाइटिस बी और सी, वेस्ट नाइल, साइटोमेगालोवायरस हैं.

6) किडनी खराब

आपकी किडनियां आपके खून में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाते हैं जो तंत्रिकाओं को चोट पहुंचा सकते हैं. इसलिए जब आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही होती है, तो आपके हाथ और पैर में झुनझुनी हो सकती है.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

7) गर्भावस्था

आपका बढ़ता हुआ बच्चा और गर्भावस्था में अतिरिक्त तरल पदार्थ आपके शरीर की नसों पर दबाव डाल सकते हैं. यह आपके हाथ और पैरों में सुन्नता और चुभन का कारण बनता है. खिंची हुई त्वचा आपके पेट को सुन्न महसूस करा सकती है. रात में कलाई की पट्टी पहनने से हाथ की समस्याओं में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com