Causes Of Obesity: आपकी 5 गतलियों की वजह से बढ़ जाती है हाथ, जांघ और पेट की चर्बी, फिर चाहकर भी नहीं घटा पाते हैं

Weight Loss Mistakes: अगर आप उन गलतियों से बचते हैं जो हम कर रहे हैं, तो आप न सिर्फ अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं बल्कि फैट कम करने में मदद पा सकते हैं. यहां आपकी उन्हीं कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है.

Causes Of Obesity: आपकी 5 गतलियों की वजह से बढ़ जाती है हाथ, जांघ और पेट की चर्बी, फिर चाहकर भी नहीं घटा पाते हैं

कई गलत आदतें जिससे हमारा Weight Gain लगातार होता रहता है.

खास बातें

  • अगर आप उन गलतियों से बचते हैं जो हम कर रहे हैं तो फायदा हो सकता है.
  • हमें अक्सर पता नहीं चलता है और देखते ही देखते शरीर चर्बी से भर जाता है.
  • यहां आपकी उन्हीं कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है.

Reasos Of You Gaining Fat: हमें अक्सर पता नहीं चलता है और देखते ही देखते हमारा शरीर चर्बी से भर जाता है. हाथ, जांघ या पेट की चर्बी (Belly Fat) देखने में काफी भद्दी लगती है. कुछ गलतियां हैं जिसकी वजह से आप चर्बी बढ़ाते चले जाते हैं. क्या आपका शरीर भी आसानी से वजन बढ़ा रहा है. यह खराब मेटाबॉलिज्म (Poor Metabolism) के कारण हो सकता है. मेटाबॉलिज्म एक प्रक्रिया है जो भोजन को एनर्जी में बदलती है. अगर आपका मेटाबॉलिक रेट (Metabolic Rate) बहुत धीमा है, तो इससे वजन बढ़ सकता है और हर समय थकान महसूस हो सकती है. अगर आप उन गलतियों से बचते हैं जो हम कर रहे हैं, तो आप न सिर्फ अपना मेटाबॉलिज्म (Improve Metabolism) बढ़ा सकते हैं बल्कि फैट कम करने में मदद पा सकते हैं. यहां आपकी उन्हीं कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है.

फैट बढ़ने के पीछे हैं ये वजह | Reasons Behind Increasing Fat

1. कैलोरी की कमी

हां, आपने उसे सही पढ़ा है. वजन कम करने के लिए हम जितनी कैलोरी ले रहे हैं उसे अचानक कम कर देते हैं. अगर आप अपने द्वारा खाए जा रहे भोजन को अचानक कम कर देते हैं, तो आपका शरीर इसे महसूस करता है और इसे धीमी गति से कैलोरी बर्न करने के लिए प्रेरित करता है. अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको कैलोरी में कटौती करनी चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि यह आपके सिस्टम के साथ खिलवाड़ कर सके.

Balance Diet सभी रोगों को रखती है दूर, Healthy Food के लिए इन सस्ते ऑप्शन को करें डाइट में शामिल

2. पर्याप्त प्रोटीन न खाना

अगर आप हेल्दी वेट हासिल करना चाहते हैं तो प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है. प्रोटीन से भरपूर डाइट शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है.

mog9tajo

How to Improve Metabolism:  वजन बढ़ा रहा है? यह खराब मेटाबॉलिज्म (Poor Metabolism) के कारण हो सकता है.

3. व्यायाम न करना

अगर आप आलसी जीवन जी रहे हैं तो निश्चित रूप से आपका शरीर भी उसी तरह रिएक्ट करेगा. शारीरिक गतिविधि न करना आपके शरीर को बिना कुछ किए थका हुआ महसूस कराती है क्योंकि यह मेटाबॉलिक रेट को धीमा कर देती है. यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में शामिल हों, चाहे वह दौड़ना, साइकिल चलाना, पैदल चलना या जिम जाना हो.

Headache, बुखार और Insomniaके लिए पुराने जमाने में करिश्माई थीं ये Home Remedies, जानकर सदमे में आ जाएंगे आप

4. नींद का अभाव

अगर आपको हर रात 8 घंटे की गहरी नींद नहीं मिल रही है, तो यह आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म कम होने के प्रमुख कारणों में से एक है. पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें, ताकि आपका शरीर अगले दिन पूरे जोश में जाग सके.

5. प्रोसेस्ड फूड खाना

पर्याप्त खाने का मतलब प्रोसेस्ड फूड को निगलना नहीं है. इसका मतलब है हेल्दी भोजन खाना जो आपके शरीर को मजबूत बनाता है और बीमारियों से बचाता है. प्रोसेस्ड फूड ही आपके शरीर को एक्स्ट्रा फैट और नमक/चीनी का सेवन कराता है जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं.

आज से ही खाना बंद करें ये 7 चीजें वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा टाइम, ये हैं बालों के झड़ने का कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.