Headache, बुखार और Insomnia के लिए पुराने जमाने में करिश्माई थीं ये Home Remedies, जानकर सदमे में आ जाएंगे आप

Best Home Remedies: माना जाता है कि जब दवाएं नहीं हुआ करती थी तो पहले के जमाने में घरेलू नुस्खों की मदद ली जाती थी. यहां प्राचीन समय के कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप वर्तमान समय में बिना किसी चिंता के आजमा सकते हैं.

Headache, बुखार और Insomnia के लिए पुराने जमाने में करिश्माई थीं ये Home Remedies, जानकर सदमे में आ जाएंगे आप

Home Remedies कई स्वास्थ्य समस्याओं का पक्का इलाज हो सकती हैं.

खास बातें

  • प्रचीन समय में शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए टमाटर का रस आता था काम.
  • पहले जमाने में फीवर को गीले मोजे पहनकर किया जाता था दूर.
  • जानें उन सभी घरेलू नुस्खों के बारे में जो आज भी हैं प्रासंगिक.

Effective Home Remedies: निःसंदेह बाजार में कई रोगों के उपचार के लिए कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं. फिर भी जब दांत दर्द (Toothache) और हिचकी जैसी समस्याओं का इलाज करने की बात आती है, तो हम हमेशा कुछ राहत के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies) की ओर रुख करते हैं. कारण बहुत सरल है, वे आसान, सुविधाजनक हैं और लगभग कोई साइड इफेक्ट नहीं है. माना जाता है कि जब दवाएं नहीं हुआ करती थी तो पहले के जमाने में घरेलू नुस्खों की मदद से सिरदर्द, बुखार (Fever) जैसी समस्याओं का इलाज किया जाता था. कहा जाता है कि आज भी वे घरेलू नुस्खे काफी कारगर हैं, जो नींद न आने की समस्या (अनिद्रा) को भी ठी कर सकते हैं. यहां प्राचीन समय के कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप वर्तमान समय में बिना किसी चिंता के आजमा सकते हैं.

कुछ प्राचीन कारगर घरेलू नुस्खे | Some Ancient Effective Home Remedies

घरेलू नुस्खा 1) फीवर के लिए शहद

हनी बुखार के लिए एक लोकप्रिय उपचार माना जाता है. शहद एलर्जी शॉट्स की तरह काम कर सकता है और अगर रोजाना इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी एलर्जी को कम करता है. रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन बिल्कुल सुरक्षित और सेहतमंद रहने में मदद मिल सकती है.

ओह तो इस वजह से बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, जानें 8 कारण, पहचान करने का तरीका और नेचुरल इलाज

घरेलू नुस्खा 2) शरीर की दुर्गंध के लिए टमाटर का रस

इसका उपयोग प्राचीन समय में शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए किया जाता था. अगर आप शर्मनाक शरीर की गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इसे अभी भी आजमा सकते हैं. शरीर की दुर्गंध के लिए टमाटर का रस बेहतरीन काम कर सकता है. नहाने के पानी में 2-3 कप टमाटर का रस मिलाएं और 15-20 मिनट के लिए इस घोल में भिगो दें.

ta7qnqb

शरीर की दुर्गंध को भगाने के लिए पहले टमाटर के जूस का इस्तेमाल किया जाता था. Photo Credit: iStock

घरेलू नुस्खा 3) कैलस के इलाज के लिए ब्रेड

बासी ब्रेड का आधा टुकड़ा सेब के सिरके में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाने से लाभ मिल सकता है. ब्रेड को जगह पर रखने के लिए चिपकने वाली टेप का प्रयोग कर सकते हैं. इसे प्लास्टिक कवर से लपेटें और सूती जुर्राब पहनें. माना जाता है कि इससे कैलस जल्द दूर हो जाता है.

Pistachio कर सकता है Kidney को डैमेज और फ्रेश होने में आएगी दिक्कत, जानें पिस्ता नट्स खाने के 5 साइड इफेक्ट्स

घरेलू नुस्खा 4) गीले मोजे से करें बुखार का इलाज

पहले अगर आप बुखार से पीड़ित हैं, तो इलाज के लिए गीले मोजे का प्रयोग किया जाता था. मोजे की एक जोड़ी को ठंडे पानी में भिगोएं और गीले मोजे पहनें और उसके ऊपर सूखे ऊनी मोजे पहनें. गीले मोजे आपको बुखार से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे और पूरे शरीर में सर्कुलेशन को बढ़ाएंगे.

घरेलू नुस्खा 5) अनिद्रा के लिए प्याज

प्राचीन समय में नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए प्याज का उपयोग किया जाता था. एक प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर एक जार में डाल दें. इस जार को अपने बिस्तर के पास रखें और जब भी आपको नींद आने में परेशानी हो तो इसे सूंघ लें. गहरी सांस लेने की सलाह दी जाती है.

पेट की चर्बी क्यों जल्दी कम नहीं होती? जानें 5 कारण क्यों बेली फैट आसानी से नहीं घटा पाते हैं हम

घरेलू नुस्खा 5) गुलाबी आंख के लिए कॉफी

कुछ घरेलू उपचारों में कॉफी गुलाबी आंखों से छुटकारा पाने में मदद मानी जाती है. राहत के लिए अपनी आंखों को धोने के लिए कोल्ड ब्रूड एस्प्रेसो का इस्तेमाल करें. कैफीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने का काम करता है और सूजन को कम करने में मदद करता है.

घरेलू नुस्खा 6) हिचकी के लिए सिक्का 

यह काफी आसान उपाय है और कष्टप्रद हिचकी से राहत पाने के लिए मन को विचलित करने में मदद करता है. अपने पैर के दो पंजों के बीच एक सिक्का पकड़ें और इसे अपने दूसरे पैर के पंजों में ट्रांसफर करने का प्रयास करें. ध्यान रखें कि सिक्का फर्श को न छूएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.