Reason Of Hair Loss: आज से ही खाना बंद करें ये 7 चीजें वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा टाइम, ये हैं बालों के झड़ने का कारण

Hair Fall Causing Foods: फूड्स जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं उनको आज से ही अपनी डाइट से हटाया जाना चाहिए, वर्ना कुछ ही समय में आपको हाथों में बालों के गुच्छे होंगे. तो चलिए जानते हैं उन अनहेल्दी और बालों के लिए सबसे खराब चीजों के बारे में.

Reason Of Hair Loss: आज से ही खाना बंद करें ये 7 चीजें वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा टाइम, ये हैं बालों के झड़ने का कारण

Causes Of Hair Loss: बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं है.

खास बातें

  • Reasons For Hair Loss: बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं है.
  • आपकी डाइट में कुछ ऐसी चीजें हैं जो तेजी से आपको गंजा बना सकती हैं.
  • फूड्स जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं उनको आज से ही अपनी डाइट से हटाएं

What Foods Can Cause Hair Loss? बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं है लेकिन, आपकी डाइट में कुछ ऐसी चीजें हैं जो तेजी से आपको गंजा बना सकती हैं. भले ही आपको पता न हो लेकिन आप ऐसे फूड्स या ड्रिंक्स का हो सकता है डेली सेवन कर रहे हों. बालों के झड़ने की समस्या (Hair Loss Problem) काफी आम हो गई है. ये हमारे खानपान और लाइफस्टाइल की देन है. बालों के झड़ने का कारण (Cause Of Hair Loss) कई हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण हमारी अनहेल्दी डाइट ही है. हम जैसा खाते हैं वैसे ही हमारे बाल भी बनते हैं. हाई न्यूट्रिशन का सेवन बालों की बेहतर ग्रोथ (Better Hair Growth) को बढ़ावा देता है वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो आपके लिए समस्या पैदा कर सकती हैं. फूड्स जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं उनको आज से ही अपनी डाइट से हटाया जाना चाहिए, वर्ना कुछ ही समय में आपको हाथों में बालों के गुच्छे होंगे. तो चलिए जानते हैं उन अनहेल्दी और बालों के लिए सबसे खराब चीजों के बारे में.

बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार फूड्स | Foods That Responsible For Hair Loss

1) जंक फूड

सभी जंक फूड सेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं जो न केवल आपका वजन बढ़ा सकते हैं बल्कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को भी जन्म दे सकते हैं. एसएफए और एमयूएफए से भरपूर डाइट टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा सकता है. DHT एक एंड्रोजन है जो गंजेपन से संबंधित है. इसके अलावा, ऑयली स्कैल्प को चिकना बना सकते हैं और रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं और बालों के रोम को छोटा कर सकते हैं.

Symptoms Of High Cholesterol: पैरों में दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं नसों में दौड़ रहा है जानलेवा कोलेस्ट्रॉल

2) कच्चे अंडे की सफेदी

अंडे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए. कच्चे अंडे का सफेद भाग बायोटिन की कमी का कारण बन सकता है, विटामिन जो केरातिन के उत्पादन में सहायता करता है. कच्चे अंडे की सफेदी में मौजूद एविडिन बायोटिन के साथ मिलकर इसके आंतों के अवशोषण में बाधा डालता है.

3) मछली

फिश में पाया जाने वाला पारा अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. पारा एक्सपोजर का सबसे आम स्रोत मछली है. समुद्री मछलियां जैसे स्वोर्डफ़िश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्में पारा पाया जाता है.

Vitamin D3 और B12 की कमी गुपचुप तरीके से बना देती है भयंकर बीमार, आज से ही खाना शुरू करें ये 7 चीजें

4) शुगर

जी हां शुगर आपके बालों के लिए उतना ही बुरा है जितना कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए है. अध्ययनों से पता चला है कि अधिक मात्रा में शुगर का सेवन आपके बालों को खो सकता है या यहां तक कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजेपन का कारण बन सकता है.

8pp33lio

5) हाई-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स इंसुलिन स्पाइक का कारण बनते हैं. मैदा, ब्रेड और चीनी जैसे फूड्स हाई जीआई वाले हैं. ये फूड्स हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं और इंसुलिन और एण्ड्रोजन में स्पाइक का कारण बन सकते हैं जो बालों के रोम को बांधते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं.

6) शराब

बाल प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केरोटिन कहा जाता है. केरोटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को बनावट देता है. शराब का प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे बाल कमजोर और बिना चमक के हो सकते हैं. इसके अलावा, भारी शराब का सेवन पोषण संबंधी असंतुलन पैदा कर सकता है.

कंफर्टेबल पीरियड्स के लिए Pain और क्रैम्प्स को कम करने के इन 8 स्टेप्स को करें फॉलो

7) डायटरी सोडा

डायटरी सोडा में एस्पार्टेम नामक एक कृत्रिम स्वीटनर होता है, जो शोधकर्ताओं ने पाया है कि बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप हाल ही में बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप डाइट सोडा से पूरी तरह परहेज करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.