Balance Diet सभी रोगों को रखती है दूर, Healthy Food के लिए इन सस्ते ऑप्शन को करें डाइट में शामिल

Cheapest Diet To Follow: अनहेल्दी खाने से शरीर को कई तरह के रोग लग जाते हैं. अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बहुत अधिक कम खर्च करके हेल्दी डाइट फॉलो कर सकते हैं.

Balance Diet सभी रोगों को रखती है दूर, Healthy Food के लिए इन सस्ते ऑप्शन को करें डाइट में शामिल

Healthy Diet सभी बॉडी फंक्शन को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करती है.

खास बातें

  • हेल्दी डाइट फॉलो करना मुश्किल होने के साथ-साथ महंगा भी हो सकता है.
  • कई तरीके हैं जिनसे आप बहुत अधिक कम खर्च करके हेल्दी डाइट फॉलो कर सकते हैं
  • आप अपनी डाइट में बाजरा जैसे अनाज को शामिल कर सकते हैं.

Budget Friendly Diet Plan: हेल्दी डाइट फॉलो करना मुश्किल होने के साथ-साथ महंगा भी हो सकता है. हालांकि, एक बैलेंस डाइट बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि हर साल लगभग 1.7 मिलियन इंडियन डाइट रिलेटेड रिस्क फैक्टर और मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों के कारण मर जाते हैं. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं. ये श्वसन संबंधी बीमारियों, डायबिटीज, कैंसर, स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग की संभावना को कम करने के लिए बहुत जरूरी हैं. अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बहुत अधिक कम खर्च करके हेल्दी डाइट फॉलो कर सकते हैं.

1) अपनी डाइट में सस्ते अनाज शामिल करें

आप अपनी डाइट में बाजरा जैसे अनाज को शामिल कर सकते हैं. बाजरे को अक्सर गरीब का पोषण का पावर हाउस माना जाता है. बाजरा रेजिस्टेंट स्टार्च, घुलनशील और अघुलनशील डाइटरी फाइबर, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.

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2) ऐसा आहार लें जिसमें मूंग दाल जैसी दालें हों

भारत में सबसे किफायती चीजों में से एक मूंग दाल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. कम कैलोरी वाली मूंग दाल को डाइट में शामिल करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. आप अपनी डाइट में चना को भी शामिल कर सकते हैं. छोला प्रोटीन से भरपूर होता है और मांस, चिकन और सी फूड का एक किफायती विकल्प है. फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर, छोले कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कि बेहतर पाचन.

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3) प्रोसेस्ड फूड्स खरीदने से बचें

कुकीज पहले से पैक किए गए भोजन और शुगरी ड्रिंक जैसी चीजों से बचें. इन महंगी चीजों में अक्सर लाभकारी पोषक तत्वों की कमी होती है और इनमें सोडियम या एक्स्ट्रा शुगर की मात्रा अधिक होती है. प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करके आप फलों और सब्जियों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स पर खर्च कर सकते हैं.

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4) अंडे खाएं

अंडे एसेंशियल अमीनो एसिड का एक पावरहाउस हैं और सबसे अधिक पौष्टिक फूड्स में से एक हैं. भारत में एक अंडे की कीमत 4 से 7 भारतीय रुपये तक होती है.

5) मौसमी और ताजा चीजें खरीदें

मौसमी फल और सब्जियां खरीदना एक स्मार्ट टेक्नीक है कि आप हेल्दी डाइट पर बहुत अधिक खर्च न करें. लोकल मार्केट से मौसमी फल और सब्जियां खरीदना किफायती है.

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6) मूंगफली को अपने आहार में शामिल करें

ड्राई नट्स हेल्दी और बैलेंस डाइट का एक जरूरी हिस्सा हैं. हालांकि बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स बहुत महंगे होते हैं. मूंगफली इन नट्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इनमें अच्छे वसा, प्रोटीन और खनिज होते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.