विज्ञापन
Story ProgressBack

Kidney Health: किडनी की गंदगी साफ कर उन्हें हेल्दी बनाएंगे ये 10 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल किया तो कोसों दूर रहेंगी बीमारियां | Renal Diet Basics

Best Foods for healthy kidneys: किडनी को हेल्दी को रखना है तो आपको अपनी रोजाना की डाइट में कुछ खास फूड्स को ऐड करने की जरूरत होती है.

Read Time: 4 mins
Kidney Health: किडनी की गंदगी साफ कर उन्हें हेल्दी बनाएंगे ये 10 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल किया तो कोसों दूर रहेंगी बीमारियां | Renal Diet Basics
The Best Foods for Kidney Health: अपनी डाइट में इन फूड्स को करें शामिल और किडनी को रखें हेल्दी.

Best Foods For Kidney Health: मानव शरीर में किडनी एक अहम अंग होती है. यह शरीर में एक फिल्टर की तरह शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है. इसके साथ ही ब्लड को साफ करने, ब्लड प्रेशर मेंटेन रखने और शरीर में मौजूद रसायन के स्तर को संतुलित बनाए रखती है. यही कारण है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन मौजूदा समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते किडनी की सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है. खासकर उन लोगों को जो किडनी के पुराने रोग या इससे से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं. ऐसे में आइए जानते हैं किडनी स्वस्थ बनाने के लिए किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से किडनी को हेल्दी रख इससे जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : बासी रोटी को न समझें बेकार, होती है बेहद फायदेमंद, बासी रोटी खाने के फायदे जान लिए, तो पड़ोसियों से भी मांग लाएंगे रात की बची रोटी 

किडनी की सेहत के लिए खाएं ये फूड्स (Eat these foods for kidney health)

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी का सेवन करने से किडनी की बीमारियों का खतरा बेहद कम हो जाता है. दरअसल, पत्ता गोभी में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जिनका सेवन करने से किडनी के साथ-साथ कैंसर और हार्ट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ किडनी को सेहतमंद बनाने में भी कारगर साबित होती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए और फाइबर किडनी में होने वाली पथरी के खतरे को कम करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल (गोभी प्रजाति की हरी सब्जी) और स्विस चार्ड ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जो किडनी को हेल्दी बनाती हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक पदार्थ जैसे कि विटामिन और खनिज किडनी की कार्यप्रणाली को बढ़ाते हैं.

ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है, जिससे किडनी की बीमारियों से बचाव और सूजन कम होती है. इसे भी पढ़ें : सुबह उठते ही पानी क्यों पीना चाहिए, होते हैं कई फायदे, जानें सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए

सेब

सेब का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है. इसमें फाइबर और विटामिन्स की मात्रा ज्यादा और पोटेशियम की मात्रा कम होती है. जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहने के साथ ही किडनी को सेहतमंद बनती है.

लहसुन

लहसुन को उसके सूजन रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिये जाना जाता है। इसके सेवन से किडनी से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इनमें पाया जाने वाला एलिसिन तत्व बैक्टीरियल इंफेक्शन और सूजन को कम करता है.

प्याज

प्याज भी किडनी को सेहतमंद रखने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन ब्लड वेसल्स में फैटी पदार्थों को जमा होने से रोकते हैं. इसमें पोटैशियम कम मात्रा में पाया जाता है, जिससे किडनी हेल्दी बनती है.

बेरी और खट्टे फल

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ विटामिन सी से भरपूर फल खाने की सलाह देते हैं. खट्टे फल जैसे कि नींबू और संतरा में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इन फलों का सेवन करने से पथरी होने की संभावना भी बेहद कम हो जाती है. इसके साथ बेरी का सेवन करना भी किडनी को सेहतमंद रखना है. इनमें पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी किडनी की समस्याओं से निजात दिलाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
Kidney Health: किडनी की गंदगी साफ कर उन्हें हेल्दी बनाएंगे ये 10 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल किया तो कोसों दूर रहेंगी बीमारियां | Renal Diet Basics
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;