• होम
  • मेष मासिक राशिफल

मेष मासिक राशिफल

मार्च 21-अप्रैल 19
जन्मदिन से खोजें

फरवरी का महीना बसंत की खुशियां लेकर आता है। इसी तरह यह महीना भी आपके लिए काफी खुशगवार रहेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोग अभी रोमांटिक होंगे और एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करने की पूरी कोशिश करेंगे। विवाहित लोग अपने गृहस्थ जीवन को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे, लेकिन जीवनसाथी के सहयोग से कोई बड़ा लाभ आपके हाथ लग सकता है। इस महीने की शुरुआत में आपको प्रॉपर्टी मिलने के योग बनेंगे। यदि आपके पास कोई अचल संपत्ति है, तो उसे किराए पर देने या बेचने से भी धन लाभ होने के प्रबल योग बनेंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महीना काफी बेहतर रहेगा। महीने की शुरुआत में आपको कोई बड़ा प्रमोशन मिल सकता है और आपके कार्यभार में भी बढ़ोतरी हो सकती है। बिजनेस कर रहे लोग महीने की शुरुआत में बड़े फायदे में रहेंगे। किसी महिला मित्र के माध्यम से भी उनको बिजनेस में अच्छी सफलता हाथ लगेगी। विद्यार्थियों की बात करें तो अभी उन्हें ध्यान भटकाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वे पढ़ाई के अलावा अन्य चीजों में भी दिमाग लगाएंगे। ऐसे में आपको मेडिटेशन से लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत में भी उतार-चढ़ाव बना रहेगा, जिसके प्रति आपको सावधानी बरतनी होगी। यात्रा करने के उद्देश्य से इस महीने का पहला और तीसरा सप्ताह उत्तम रहेगा।

मेष राशि वाले लोगों की बात करें तो वर्ष की शुरुआत में वे अपने काम में मजबूती से डटे रहेंगे। वाणी में कड़वाहट से बचना बहुत जरूरी होगा, क्योंकि वर्ष की शुरुआत में इसकी वजह से कुछ बढ़िया मौका आपके हाथ से निकल सकता है। खुद पर निरंकुशता का टैग लगाने से अच्छा है कि आप सही और गलत का फर्क करके आगे बढ़ें, तभी आपको इस साल आगे बढ़ने में फायदा मिलेगा। धार्मिक तौर पर आप काफी पक्की तरह से आगे बढ़ेंगे। धार्मिक मामलों में और आध्यात्मिक गतिविधियों में आपको खूब आनंद आएगा। आप किसी मंदिर में डोनेशन दे सकते हैं या किसी एनजीओ के साथ जुड़कर समाज सेवा कर सकते हैं। वर्ष की शुरुआत में सूर्य और बुध आपके नवम भाव में होंगे, जिससे पिता से संबंध सुधरेंगे और उनसे आपको कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। मार्च से मई के बीच का समय अच्छा रहेगा। इस समय आप अपनी मजबूत ऊर्जा शक्ति के सहारे बहुत से कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे और किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटेंगे। मई से लेकर जुलाई के बीच का समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा, क्योंकि इस समय में परिवारिक जीवन में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आपकी मां का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। हालांकि, इस समय आपको कोई बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने का फायदा मिल सकता है और जमीन जायदाद से जुड़े मामलों में अच्छी सफलता के योग बनेंगे। अगस्त से अक्टूबर के बीच आपकी राशि का स्वामी मंगल छठे भाव में होगा, जिसकी वजह से कानून से जुड़े मामलों में आपको पूरी सफलता मिलेगी और कोर्ट केस का नतीजा भी आपके पक्ष में आएगा। इस दौरान आप अपने विरोधियों को चारों खाने चित कर देंगे। यह समय आपको मजबूती प्रदान करेगा। नवंबर से दिसंबर के बीच थोड़ा सावधान रहना जरूरी होगा, क्योंकि इस समय कार्य में उतार-चढ़ाव और रूकावट आ सकती है। बेकार में व्यस्त रखने वाले बेवजह के क्रियाकलापों से दूर रहें। वर्ष के अंतिम दो दिनों में आपको कोई बहुत अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। आपको किसी प्रकार का पुरस्कार मिलने की भी संभावना रहेगी। यात्रा के दृष्टिकोण से देखें, तो वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी। आपको किसी तीर्थ यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है, जिससे परिवार में खुशियां भी आएंगी और आप भी संतुष्ट रहेंगे। वर्ष का मध्य लगभग सामान्य रहेगा। उस दौरान बहुत ज्यादा यात्रा के योग तो नहीं बनेंगे, लेकिन आप अपने परिवार के साथ छोटी-मोटी यात्राओं पर घूमने-फिरने जा सकते हैं। इससे पारिवारिक जीवन में भी खुशी आएगी। नवंबर के महीने से वर्ष के अंत तक का समय आप यात्रा में व्यस्त हो सकते हैं। अभी आपको विदेश जाने का मौका और काम के सिलसिले में भी लंबी यात्रा के योग बनेंगे। इस प्रकार यह समय आपके लिए आनंददायक रहेगा, लेकिन उसकी वजह से आपके काफी खर्चे भी होंगे।

जीवन के क्षेत्रों के अनुसार वार्षिक राशिफल

प्रेम संबंध

इस साल आपके प्रेम संबंधों काफी बेहतर रहेंगे। आपके रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति समझदारी का भाव विकसित होगा और एक-दूसरे के साथ आप काफी कंफर्टेबल महसूस करेंगे। यही वह साल होगा, जब आपकी एक-दूसरे के साथ विवाह करने की इच्छा होगी और आप इस बात को आगे बढ़ाएंगे। यदि आपने प्रयास किया, तो इसमें आपको सफलता मिल सकती है और आप विवाह करने में सफल हो सकते हैं। इस साल विवाहितों का गृहस्थ जीवन काफी अच्छा रहेगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी डेस्टिनेशन वेकेशन पर घूमने जा सकते हैं। आप साथ में अच्छा समय बिताएंगे, जिससे रिश्ते में नयापन आएगा। एक-दूसरे को बेहतरीन तरीके से समझ पाएंगे। रिश्ते में निकटता बढ़ेगी। संतान से संबंधित सुखद समाचार मिलेंगे। विवाहितों के लिए यह साल उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। सप्तम भाव में केतु की उपस्थिति आपके दांपत्य जीवन में तनाव बनाए रखेगी। यह स्थिति जनवरी से लेकर फरवरी के बीच तक बनी रहेगी। एक दूसरे को पूरी तवज्जो दें। बृहस्पति के द्वादश भाव में होने से आपको एक-दूसरे को समझने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन अप्रैल के बाद से जब बृहस्पति सप्तम भाव पर पूर्ण दृष्टि डालेंगे, तो आप सही निर्णय लेंगे। एक-दूसरे से आपकी अंडरस्टैंडिंग भी सुधरेगी और दांपत्य जीवन में अपने लाइफ पार्टनर के साथ आप बहुत अच्छा बर्ताव करेंगे। आप साथ में कुछ धार्मिक काम भी करेंगे। किसी तीर्थ दर्शन के लिए भी जा सकते हैं। संतान प्राप्ति के इच्छुक लोगों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। अप्रैल के बाद का समय आपके जीवन में किसी नन्हे मेहमान के आगमन की शुभ सूचना भी दे सकता है।

स्वास्थ्य

यदि आपकी हेल्थ की बात करें, तो आपकी राशि में वर्ष की शुरुआत में राहु और दूसरे भाव में मंगल स्थित होंगे तथा सप्तम भाव में केतु की उपस्थिति होगी और उस पर शनि की दृष्टि होगी और द्वादश भाव में बृहस्पति होंगे। यह समय शारीरिक तौर पर थोड़ा बहुत तनाव देने वाला हो सकता है, लेकिन फिर भी कोई बड़ी समस्या नहीं दिखाई देती, लेकिन आपको अपने शेड्यूल को ठीक करने की जरूरत पड़ेगी, जिमिंग और एक्सरसाइज करने से पीछे ना हटें। शनि के आप के 11वें भाव में जाने और बृहस्पति के लग्न भाव में आ जाने से सेहत में हल्का फुल्का उतार-चढ़ाव आएगा, लेकिन इस समय में आपको ज्यादा तेल मसाले के भोजन से बचना होगा, नहीं तो मोटापा आ सकता है और ओबेसिटी को दूर करने के लिए आपको योगा एरोबिक्स का सहारा लेना पड़ सकता है। वर्ष के अंतिम महीनों में आप अपनी सेहत के लिए केयरलेस हो सकते हैं और बाहर की चीजें खाने और घर का बाहर का खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं, सावधानी रखें।

करियर और व्यवसाय

वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि में राहु की उपस्थिति आपको थोड़ा निरंकुश बनाएगी और आप रिस्क लेने में पीछे नहीं हटेंगे, लेकिन जल्दबाजी में आकर अपने कुछ काम बिगाड़ सकते हैं। शनिदेव की उपस्थिति दशम भाव में होने से आप कर्मठ होंगे और अपने काम को तवज्जो देंगे, फिर जनवरी के मध्य से शनिदेव आपके एकादश भाव में जाएंगे, जिससे कार्यक्षेत्र में आपकी मजबूती बढ़ेगी और आपकी मेहनत से आपको नौकरी में अच्छे अवसर मिलेंगे। इस प्रकार गौर से देखें, तो यह पूरा वर्ष ही आपके लिए अनुकूल रहेगा और नौकरी में अच्छी पदोन्नति के योग बनेंगे। मई से जुलाई के बीच का समय आपके कार्यक्षेत्र में आपको उन्नति प्रदान कर सकता है और आपकी सैलेरी में भी बढ़ोतरी के सुंदर योग बनेंगे। नवंबर, दिसंबर में आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। बिजनेस करने वालों के लिए वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी। आपको बहुत मेहनत के बाद भी पूरे फल नहीं मिलेंगे। कोई नया निवेश करने से शुरुआत में बचना चाहिए। उसके बाद शनि की उपस्थिति ग्यारहवें भाव में होने और वर्ष के मध्य में बृहस्पति भी आप के पहले भाव में आ जाने से बिजनेस के लिए बढ़िया समय शुरू हो जाएगा। आपकी योजनाएं फलीभूत होंगी। आपके रुके हुए काम भी पूरे होने लगेंगे और आर्थिक तौर पर भी आप मजबूती महसूस करेंगे। यह समय बिजनेस में विस्तार करने वाला समय रहेगा। इस प्रकार आप काफी सफल हो जाएंगे। वर्ष के अंतिम महीनों में मतलब नवंबर और दिसंबर में विदेश से लाभ मिलेगा।

आर्थिक पक्ष

आर्थिक मामलों को देखें, तो इस साल की शुरुआत में 12वेंभाव में वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति की उपस्थिति और दूसरे भाव में मंगल की स्थिति जहां एक तरफ धार्मिक कामों पर आपका खर्च करवाएगी, तो वहीं दूसरी तरफ आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत भी बनाएगी। आप बैंक बैलेंस बनाए रखने में कामयाब रहेंगे, उसके बाद जनवरी के मध्य से जब शनिदेव आप के एकादश भाव में जाएंगे, तो वह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा और वह धीरे धीरे आपके लिए स्थायी आमदनी का कोई बढ़िया स्रोत उत्पन्न कर ही देंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे इस पूरे मजबूत होती चली जाएगी। 22 अप्रैल के बाद से बृहस्पति भी आपकी राशि में आ जाएंगे, जिससे खर्चों में कमी आएगी और आप आर्थिक तौर पर मजबूती हासिल करेंगे। बिजनेस से भी इस समय में अच्छे लाभ मिलने की संभावना रहेगी, लेकिन नवंबर के महीने से राहु के आपके द्वादश भाव में जाने से खर्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपका सिरदर्द बन सकती है। यह इतनी तेजी से होंगे और आपको करने भी पड़ेंगे। इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर बोझ पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें क्योंकि यदि आपने ध्यान नहीं दिया, तो आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो सकती है।

अनुकूलता

अपनी राशि, नाम और अपने दोस्त व प्यार के साथ से अपनी अनुकूलता को रैंक करें

उपरोक्त स्पोंसर्ड कंटेंट गैर-संपादकीय है और थर्ड पार्टी द्वारा उपलब्ध करवाया गया है. एनडीटीवी उपरोक्त किसी भी सामग्री की गारंटी, पुष्टि या समर्थन नहीं करता है, और न ही इसके लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार है.