• होम
  • मेष मासिक राशिफल

मेष मासिक राशिफल

मार्च 21-अप्रैल 19
जन्मदिन से खोजें

27 फरवरी, 2024 मंगलवार को चंद्रमा आज कन्या राशि में है। यह आपकी राशि से छठे भाव में होगा। दीर्घकालिक निवेश करने के लिए दिन अनुकूल है। आज का दिन आर्थिक और व्यावसायिक दृष्टि से लाभदायक होगा। तन और मन से स्फूर्ति और ताजगी का अनुभव करेंगे। मित्रों तथा स्वजनों से भेंट या सौगात मिलेगी। उनके साथ समय आनंद में गुजरेगा। किसी समारोह या पर्यटन में शामिल होने की संभावना है। परोपकारी कामों से आपको आंतरिक खुशी मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा है।

इस सप्ताह व्यवसाय कर रहे जातक व्यवसाय को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। व्यवसाय से संबंधित यात्रा पर भी जाने के योग बन रहे हैं। नौकरी में तरक्की प्राप्त होगी। शादीशुदा लोगों को अपने वैवाहिक जीवन में ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी अन्य व्यक्ति की बातों में आकर मनमुटाव हो सकता है। लव लाइफ आपकी अच्छी रहेगी, लेकिन भ्रम की स्थिति उत्पन्न ना होने दें। शेयर मार्केट में निवेश के लिए यह सप्ताह बेहतर रहेगा। अगर आप अपना घर लेना चाहते हैं, तो ले सकते हैं। आपके रुके हुए कार्य अभी पूरे होंगे। परिवार का सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह आपके ऊपर परिवार की अधिक जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं। आप परिवार वालों को लेकर शॉपिंग मॉल व पिकनिक पर जाएंगे, जहां सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे। कुंवारे लोगों के विवाह की बात चल सकती है।

मेष राशि वालों के लिए महीने की शुरुआत थोड़ी कठिन होगी। वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा। आपके लाइफ पार्टनर खुश रहेंगे और आपको सपोर्ट करेंगे। हालांकि, लव लाइफ में टेंशन बढ़ सकती है। ऐसे में आपको अपने प्रिय को समझाना होगा कि आप उनसे कितना प्रेम करते हैं। अभी लंबी यात्रा के भी योग बनेंगे। आप वेकेशन का प्लान बना सकते हैं और फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं। आपके मन में धार्मिक विचार आएंगे। घर में किसी नन्हें मेहमान का आगमन हो सकता है।खर्चों को लेकर मन में तनाव हो सकता है, जिसका असर आपकी सेहत पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है। अगर आप अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे, तभी सब कुछ सही रहेगा। जॉब में आपका प्रमोशन हो सकता है। गवर्नमेंट जॉब लग सकती है और आपको गवर्नमेंट से लाभ भी मिल सकता है। बिजनेस करने वालों के लिए यह महीना काफी बेहतर रहेगा। आपकी अच्छी ग्रोथ होगी। आपके नए कांटेक्ट्स आपको लाभ होगा। हालांकि, अभी आपके काफी खर्चे भी होंगे, जिसपर आपको नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो परेशानी हो सकती है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए समय अच्छा रहेगा। उन्हें कोई बड़ी अचीवमेंट मिलने वाली है। अपनी तैयारी को और बेहतर करने की जरूरत है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत में गिरावट आ सकती है। पेट का ध्यान रखें। आंखों की प्रॉब्लम भी परेशान कर सकती है। अभी विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं।

मेष राशि के जातक बहुत ज्यादा एक्टिव होते हैं और अपना काम खुद करना पसंद करते हैं। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति आपकी राशि में और शनि एकादश भाव में होने से आपकी अच्छी इनकम होगी। सही डिसीजन आपको जीवन में आगे बढ़ने में सफलता प्रदान करेगा। आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सही डिसीजन लेकर जीवन में तरक्की हासिल करेंगे। आपकी इनकम भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जाएगी। आपको ओवरकॉन्फिडेंट होने से बचना होगा। गवर्नमेंट का सपोर्ट भी आपके साथ रहेगा, लेकिन बारहवें घर का राहु परेशानी भी देता रहेगा। यदि आप सेहत को इग्नोर करेंगे, तो हॉस्पिटल भी जा सकते हैं। आप के खर्चे भी ज्यादा होंगे। फिजूलखर्ची पर ध्यान नहीं देंगे तो परेशानी खड़ी हो सकती है। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो आपकी यह विश इस साल पूरी हो सकती है और आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। मन में दबी हुई पुरानी इच्छाओं की पूर्ति होगी, जिससे मन में हर्ष की भावना रहेगी। आप अपने लवर के लिए भी बहुत कुछ करेंगे। कोई बढिय़ा गिफ्ट से उनका दिल भी खुश कर देंगे। पिता के साथ आपके रिश्ते में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन भाग्य की प्रबलता से आपके काम बनते जाएंगे और कोई भी काम धन की कमी से रुकेगा नहीं। आपकी जो योजनाएं अभी तक पूरी नहीं हुई थीं, वे इस साल पूरी होंगी। आपने जो सोचा भी नहीं होगा, ऐसा अच्छा आपके साथ इस वर्ष हो सकता है। निजी संबंधों में आपको अच्छी सफलता मिलेगी। लव लाइफ में कोई खुशखबरी भी मिल सकती है। यदि आप शादीशुदा हैं, तो गृहस्थ जीवन के लिए भी यह वर्ष अच्छा है। ससुराल का भी अच्छा सपोर्ट आपके साथ रहेगा। कुछ नए लोगों के साथ मिलकर बिजनेस में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। आपकी योजनाएं फलीभूत होंगी। गवर्नमेंट सेक्टर से अच्छे बेनिफिट आपको प्राप्त हो सकते हैं, जिससे आपको मान-सम्मान भी मिलेगा और समाज में कीर्ति भी मिलेगी। इस साल सबसे ज्यादा आपको अपनी हेल्थ पर ध्यान देना है। बाकी सभी चीजें अपने आप सुधर जाएंगी। लव लाइफ की बात करें तो अपने प्रिय को छोडक़र किसी और से दिल ना लगाएं। इससे सभी को नुकसान होगा।

जीवन के क्षेत्रों के अनुसार वार्षिक राशिफल

प्रेम संबंध

यदि प्रेम जीवन की बात करें तो आप बड़े ही रोमांटिक और इरादों के पक्के प्रेमी हैं। आप अपने प्रिय पात्र के साथ अपनी नज़दीकियां बढ़ाते हुए नजर आएंगे। उनके लिए आपके मन में खास जगह होगी और आप उन्हें अपने दिल का हर तार छेड़ने पर मजबूर करेंगे। आपके बीच अप्रैल से सितंबर के बीच रोमांस के अच्छे मौके भी आएंगे और आप इसी समय में उन्हें शादी के लिए प्रपोज भी कर सकते हैं। अगर आप विवाहित हैं तो वर्ष की शुरुआत बेहद अच्छी रहेगी। आप और आपके जीवन साथी मिलकर कुछ नया करने की कोशिश करेंगे। ससुराल से भी अच्छा सपोर्ट मिलेगा। ससुराल के लोगों से मेल मिलाप बना रहेगा। बृहस्पति जी की कृपा से जीवन साथी का सपोर्ट आपके साथ रहेगा। आप चाहें तो उनके साथ मिलकर या उनके नाम से कोई बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए फरवरी से अप्रैल के बीच का समय अच्छा है। जीवन साथी को साथ लेकर आगे बढ़ें। यह साल उनके साथ कहीं घूमने जाने के योग भी बनाएगा जिससे आपका रिलेशनशिप और भी ज्यादा इंप्रूव होगा।

स्वास्थ्य

साल 2024 में आपकी सेहत वर्ष की शुरुआत में उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी। आपको ध्यान देना होगा नहीं तो अस्पताल का चक्कर काटना पड़ सकता है। आप काफी केयर लेस रहे हैं और अब यही आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो अपने खानपान की आदतों में सुधार करें। वर्ष की शुरुआत परेशानी जनक रहेगी। अप्रैल से अक्टूबर के बीच स्थिति थोड़ी सी सुधरेगी और आप सेहत में अच्छा महसूस करेंगे। अगर इस समय में आप अच्छी सेहत बनाना चाहते हैं तो एक अच्छा रूटीन फॉलो करें। इससे आपको फायदा मिलेगा और साल के अंतिम महीनों में जाकर आप तंदुरुस्त हो जाएंगे। आप जिमिंग भी करें तो आपको फायदा होगा। मेडिटेशन करना भी आपको उत्तम सेहत देगा।

करियर और व्यवसाय

नौकरीपेशा लोगों के लिए साल की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपको अपने काम में तवज्जो मिलेगी। आपकी तूती बोलेगी। आपका काम मजबूती से आगे बढ़ेगा। आपने जो मेहनत अभी तक की है, अब आपको उसके बेनिफिट मिलने शुरू हो जाएंगे। आपके इंक्रीमेंट के योग भी साल की शुरुआत से लेकर अप्रैल तक बने हुए हैं इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका इंक्रीमेंट हो तो इसके लिए आप अपने सीनियर ऑफिसर से बात कर सकते हैं। जून से सितंबर के बीच आपके ट्रांसफर के योग भी बनेंगे लेकिन यह साल आपको आपकी जॉब में अच्छी सफलता देगा। विदेश जाने का मौका भी दे सकता है। अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो वर्ष की शुरुआत उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी। धन का इन्वेस्टमेंट थोड़ा सा उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। अप्रैल से स्थिति सुधरेगी और तब जाकर आपको ओवरसीज कनेक्शन का बेनिफिट मिलेगा। व्यापार के लिए उत्तम समय सितंबर से दिसंबर के बीच रहने वाला है।

आर्थिक पक्ष

यदि आपके वित्तीय प्रबंधन की बात करें तो शनि महाराज की कृपा से आपकी इनकम पूरे साल अच्छी रहने वाली है। आप जो मेहनत कर चुके थे, वह अब रंग दिखाने लगेगी और आपको अच्छी इनकम प्राप्त होने लगेगी लेकिन बारहवें घर का राहु खर्चे भी लगाए रखेगा। आप फिजूलखर्ची में फंस सकते हैं और अगर फिजूलखर्ची में लगे रहे तो आप जितना भी कमाएंगे, वह सब गवा देंगे इसलिए आप जो भी इनकम प्राप्त करें, उसको सेविंग के रूप में भी इकट्ठा करने की कोशिश करें। इससे आपको यह बेनिफिट होगा कि एक तरफ आप के खर्चे भी चलते रहेंगे और दूसरी तरफ आपकी सेविंग भी होती रहेगी। इस साल इन्वेस्टमेंट के लिए सोच समझकर कदम बढ़ाएं। खास तौर पर जनवरी से अगस्त के बीच सेविंग तो कर सकते हैं लेकिन इन्वेस्टमेंट के लिए सतर्कता बरतें।

अनुकूलता

अपनी राशि, नाम और अपने दोस्त व प्यार के साथ से अपनी अनुकूलता को रैंक करें

उपरोक्त स्पोंसर्ड कंटेंट गैर-संपादकीय है और थर्ड पार्टी द्वारा उपलब्ध करवाया गया है. एनडीटीवी उपरोक्त किसी भी सामग्री की गारंटी, पुष्टि या समर्थन नहीं करता है, और न ही इसके लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार है.