World Health Day 2021: हेल्दी शरीर और माइंड के लिए इन 5 नियमों को फॉलो करना न भूलें, आज से ही गांठ बांध लें!

World Health Day 2021: हेल्दी डाइट से लेकर लाइफस्टाइल तक, आपको विभिन्न कारकों पर ध्यान देने की जरूरत है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे आप एक से अधिक तरीकों से अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का प्रयास कर सकते हैं.

World Health Day 2021: हेल्दी शरीर और माइंड के लिए इन 5 नियमों को फॉलो करना न भूलें, आज से ही गांठ बांध लें!

World Healthy Day 2021: पोषण संबंधी कमियों से बचने के लिए अच्छी तरह से संतुलित डाइट लें

खास बातें

  • प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है.
  • कई बीमारियों के जोखिम से लड़ने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.
  • एक हेल्दी और पौष्टिक डाइट आपको हेल्दी रहने में मदद कर सकती है.

World Health Day 2021: प्रत्येक साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस साल विषय विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम 'हर के लिए एक हेल्दी, दुनिया का निर्माण करना है' एक हेल्दी जीवन, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को संतुलन में रखते हुए घूमता है. अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी सुधार करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं. डाइट और लाइफस्टाइल में सरल संशोधन आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. जैसा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस नजदीक है, यहां पांच तरीके हैं जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

हेल्दी माइंड और शरीर के लिए टिप्स | Tips For Healthy Mind And Body

1. हेल्दी डाइट

हेल्दी जीवन की दिशा में एक बैलेंस डाइट एक आवश्यक कदम है. एक दिन में कम से कम तीन सेहतमंद और पौष्टिक भोजन खाएं और याद रखें कि रात का खाना सबसे बड़ा भोजन न हो. आपके भोजन की अधिकांश खपत में हेल्दी फूड्स, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन से भरपूर फूड्स, हेल्दी फैट्स और बहुत कुछ शामिल होना चाहिए. इसके अलावा, असंसाधित साबूत फूड्स को चुनना महत्वपूर्ण है. एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करेगा.

2. एक अच्छी नींद लें

नींद आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और अध्ययनों से पता चलता है कि नींद की कमी मोटापे और हृदय रोग सहित कई बीमारियों से संबंधित है. सभी उम्र के लोगों के लिए एक अच्छी, गुणवत्ता वाली नींद की अत्यधिक सिफारिश की जाती है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को और भी बेहतर तरीके से बेहतर बनाती है. आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बेहतर महसूस करते हैं जो बदले में रेखा के नीचे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के आपके जोखिम को कम करता है.

अगर आपको लगता है कि हर रात पर्याप्त नींद लेने में समस्या हो रही है, तो कई तरीके हैं जिनसे आप इसे सुधारने की कोशिश कर सकते हैं:

  • दिन में देर से कॉफी पीने से बचें.
  • बिस्तर पर जाने के लिए अपनी समय सारिणी बनाए रखें और प्रत्येक दिन समान समय पर जागें.
  • कृत्रिम प्रकाश से बचें और पूर्ण अंधेरे में सोएं
  • सोने से कुछ घंटे पहले अपने घर में रोशनी कम करने की कोशिश करें.
kth0okpWorld Health Day 2021: हर रात अच्छी 7-8 घंटे की नींद सुनिश्चित करें

3. डी-स्ट्रे

तनाव आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जिससे वजन बढ़ सकता है और विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप तनाव कम कर सकते हैं जैसे कि व्यायाम, प्रकृति की सैर करें और गहरी सांस लेने की तकनीक और ध्यान का अभ्यास करें. अगर आप अत्यधिक तनावग्रस्त हुए बिना अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन को संभालने में सक्षम नहीं हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक को देखने पर विचार करें.

4. अपने मानसिक स्वास्थ्य पर आवश्यक ध्यान दें

हेल्दी जीवन के भौतिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश में, मानसिक रखरखाव आम तौर पर एक बैकसीट होता है. हालांकि, आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है. यह मत भूलो कि आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके समग्र स्वास्थ्य की नींव है. दैनिक आधार पर अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का प्रबंधन और मूल्यांकन करना बहुत महत्वपूर्ण है.

j5iq6b4oWorld Health Day 2021: मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे रहे हैं तो विशेषज्ञ से मदद लें

5. व्यायाम करें

व्यायाम आपको स्वस्थ और सक्रिय रखने का एक शानदार तरीका है. अध्ययनों ने नियमित व्यायाम के लाभों को आगे साबित किया है. सप्ताह में तीन बार से ज्यादा एक्सरसाइज लंबी उम्र और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट व्यायाम या सप्ताह में कम से कम तीन बार एक घंटे की सिफारिश करता है.

याद रखें, वर्कआउट को मज़ेदार बनाना है और अपने वर्कआउट का आनंद लेना चाहिए. कुछ मज़ेदार शारीरिक गतिविधियों में शामिल हैं:

  • नृत्य
  • योग
  • एरोबिक्स
  • दौड़ना
  • लंबी पैदल यात्रा

(डॉ. अर्चना धवन बजाज नर्चर आईवीएफ सेंटर, नई दिल्ली में प्रसूति और स्त्री रोग की प्रैक्टिस करती हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.