विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 06, 2022

World Health Day 2022: इस साल कब मनाया जाएगा विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानें दिन, थीम, इतिहास और महत्व

World Health Day 2022: अगर आप भी जानना चाहते हैं कि विश्व स्वास्थ्य दिवस कब मनाया जाता है, तो आपको बता दें हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. यहां वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम, इतिहास और महत्व के बारे में बताया गया है.

Read Time: 3 mins
World Health Day 2022: इस साल कब मनाया जाएगा विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानें दिन, थीम, इतिहास और महत्व
World Health Day 2022: वर्ल्ड हेल्थ डे हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है.

World Health Day 2022: अगर आप भी जानना चाहते हैं कि विश्व स्वास्थ्य दिवस कब मनाया जाता है (World Health Day 2022 Date), तो आपको बता दें वर्ल्ड हेल्थ डे हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. यह चिकित्सा के व्यापक योगदान और सफलता को पहचानने का एक प्रयास है. संपूर्ण स्वास्थ्य में न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक और सामाजिक वेलबीइंग से भी जुड़ा हुआ है. अगर किसी के पास ये तीनों हैं, तो उसे ही स्वस्थ कहा जाएगा. स्वस्थ लोग अधिक प्रोडक्टिव होते हैं और लंबे समय तक जीवित रहते हैं, रोग मुक्त होते हैं. विश्व स्वास्थ्य दिवस लोगों के सामान्य स्वास्थ्य और वेलबीइंग के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वास्थ्य, ह्यूमन हैप्पीनेस और वेलबीइंग के लिए बेसिक है. यह दिन स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण है. यहां वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम, इतिहास और महत्व के बारे में बताया गया है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 कब है? | World Health Day 2022 Date

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को हमारे मेडिकल फेकल्टी के व्यापक योगदान और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सफलता को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 की थीम | World Health Day 2022 Theme

विश्व स्वास्थ्य दिवस को हर साल अलग-अलग विषय के साथ मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ डे 2022 की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य' (Our Planet, Our Health) है. इस साल की थीम का उद्देश्य हमारे ग्रह यानि पृथ्वी और उसमें रहने वाले मनुष्यों की वेलबीइंग की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित करना है. 

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास | World Health Day History

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 1948 में पहली विश्व स्वास्थ्य सभा बुलाई, जिसमें "विश्व स्वास्थ्य दिवस" की स्थापना का आह्वान किया गया. पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस या वर्ल्ड हेल्थ डे 7 अप्रैल 1950 को आयोजित किया गया था और उसके बाद हर साल उस तारीख को यह मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्राथमिकता वाले क्षेत्र को उजागर करने के लिए इस दिन का मुख्य लक्ष्य एक फिक्स हेल्थ थीम के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व | World Health Day Significance 2022

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें कैसे मैनेज किया जाए, इसके लिए अपनी भूमिका निभाई है. हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस कंटेंपरी हेल्थ इश्यू पर फोकस्ड होता है जिन पर कई विषयों के साथ तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
World Health Day 2022: इस साल कब मनाया जाएगा विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानें दिन, थीम, इतिहास और महत्व
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;