Weight Loss: वढ़ रहा है वजन, तो ये 5 असरदार टिप्स डाइट से फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं लाजवाब

Fat And Cholesterol Free Foods: कई लोग अपने मोटापे से परेशान होते हैं और वजन कम करने के उपाय तलाशते रहते हैं. बढ़ते वजन से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. अपने वेट और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए आज उठाए गए छोटे-छोटे कदम आपको लंबी और हेल्दी लाइफ जीने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss: वढ़ रहा है वजन, तो ये 5 असरदार टिप्स डाइट से फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं लाजवाब

Weight Loss: अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है.

खास बातें

  • अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है.
  • हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोग अंडे की जर्दी के बिना भोजन का विकल्प चुन सकते है
  • धीरे-धीरे बदलाव करके आप हमेशा हेल्दी लाइफस्टाइल अपना सकते हैं.

Weight Loss Tips: हमारी शहरी डाइट मीठा और फैट से भरपूर सभी चीजों से भरा होता है. पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड पर हमारी निर्भरता पहले से कहीं ज्यादा है. हम में से ज्यादातर लोग समय की कमी के कारण या व्यस्तता की वजह से हेल्दी चीजों की बजाय सुविधाजनक विकल्प फैट और खाली कैलोरी से भरी चीजों को चुनते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं. ऐसे में अपने शरीर पर ध्यान देने और फिट रहने के लिए हेल्दी खाने का आइडिया लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. धीरे-धीरे बदलाव करके आप हमेशा हेल्दी लाइफस्टाइल अपना सकते हैं. वजन कम होना और कोलेस्ट्रॉल कम होना हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के संकेत हैं. कई लोग अपने मोटापे से परेशान होते हैं और वजन कम करने के उपाय तलाशते रहते हैं. बढ़ते वजन से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. अपने वेट और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए आज उठाए गए छोटे-छोटे कदम आपको लंबी और हेल्दी लाइफ जीने में मदद कर सकते हैं.         

फैट और कोलेस्ट्रॉल कम करने के 5 सरल उपाय | 5 Simple Ways To Reduce Fat and Cholesterol

1. स्किम या लो फैट वाले दूध या मिल्क प्रोडक्ट का प्रयोग करें

कई अध्ययनों ने दावा किया है कि फुल क्रीम मिल्क या मिल्क प्रोडक्ट उन लोगों के लिए सबसे अच्छा दांव नहीं हो सकते हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. वे प्रोटीन से भरपूर हो सकते हैं, लेकिन वे वजन बढ़ाने वाले भी हैं. स्किम्ड दूध वजन घटाने के लिए एक शानदार विकल्प है. स्किम्ड मिल्क, जिसमें से सारी मलाई हटा दी जाती है. आप इसे पी सकते हैं या इसे स्मूदी में मिला सकते हैं.

2. मांस के लीन कट चुनें

अगर आप पोर्क खा रहे हैं, तो लीन कट्स जैसे सिरोलिन रोस्ट, टेंडरलॉइन या लोई चॉप्स से चिपके रहें; ये कट मांस के अन्य भागों की तुलना में कम वसायुक्त होते हैं. हालांकि, लाल मांस में कटौती करना और मुर्गी या मछली जैसे लीन मीट का चयन करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि इसके हाई प्रोटीन और लो फैट और खराब कोलेस्ट्रॉल सामग्री है. सुनिश्चित करें कि आपका भोजन अच्छी तरह से संतुलित है. हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट के लिए अपने मांस आधारित भोजन को पर्याप्त अनाज और सब्जियों के साथ लें.

3. देसी घी, रिफाइंड तेल या मार्जरीन की जगह वेजिटेबल या पीनट ऑयल

भोजन की तैयारी इसकी फाइनल कैलोरी काउंट करती है. अपने भोजन को देसी घी या रिफाइंड तेल में पकाने से आपके भोजन में अनावश्यक संतृप्त वसा पैदा होती है जो आपकी धमनियों को रोक सकती है और आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकती है, जबकि वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

4. अंडे की जर्दी का प्रयोग कम करें और अंडे की सफेदी के साथ पकाएं

अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोग अंडे की जर्दी के बिना भोजन का विकल्प चुन सकते हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि अंडे की जर्दी मेद होती है. यह विटामिन डी और कोलीन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. इसलिए संतुलन बनाना सीखें.

5. अधिक प्रोटीन और फाइबर पर लोड करें

अपनी डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन और फाइबर से भरपूर सब्जियां, नट्स, फल आदि शामिल करने का प्रयास करें. प्रोटीन और फाइबर दोनों ही तृप्ति की भावना को प्रेरित करने में मदद करते हैं, क्योंकि वे पचने में थोड़ा समय लेते हैं, और तृप्ति की भावना प्रदान करते हैं. सब्जियां, अनाज, मौसमी फल और मेवे प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.