Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के दौरान कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो आप खुद को दे रहे हैं धोखा

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए या भूखा रहना चाहिए. मोटापा या पेट की चर्बी घटाने की प्रक्रिया के दौरान आप कुछ सबसे बड़ी गलतियां करते हैं जिन पर आपको आज से ही ध्यान देना चाहिए.

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के दौरान कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो आप खुद को दे रहे हैं धोखा

Weight Loss Mistakes: वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए

खास बातें

  • व्यायाम और सही डाइट आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.
  • देर रात का भोजन आपको मोटापे का शिकार बना सकता है.
  • हार्मोन आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करते हैं.

Common Weight Loss Mistakes: पेट कम करने के उपाय, वजन कम करने के लिए भोजन, वजन कम करने के घरेलू उपाय, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय क्या हैं जैसे कई सवाल उन लोगों के मन में घूमते रहते हैं जो वाकई एक फिट और हेल्दी बॉडी पाना चाहते हैं. क्या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? वजन कम करना इस समय के सबसे चर्चित विषयों में से एक है. नियमित व्यायाम के साथ सही डाइट कॉम्बिनेशन आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकता है. इन कई कारकों के अलावा अन्य चीजें भी आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. अनजाने में आप कुछ गलतियां कर रहे होंगे जो आपके डाइट और व्यायाम के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं. आपका नींद चक्र, भोजन का समय, स्नैकिंग ऑप्शन, भाग का आकार और कई अन्य कारक हेल्दी वजन घटाने में योगदान करते हैं. अपने वजन को कम करने की प्रक्रिया के दौरान आप कुछ सबसे बड़ी गलतियां करते हैं जिन पर आपको आज से ही ध्यान देना चाहिए.

मोटापा कम करना है तो बिल्कुल न करें ये गलतियां | If You Want To Reduce Obesity Then Do Not Make These Mistakes At All

1. देर रात भोजन करना

देर रात का भोजन न केवल आपके शरीर के वजन को बल्कि आपके पाचन को भी प्रभावित करेगा. सोने से कुछ घंटे पहले दिन के अपने अंतिम भोजन का उपभोग करने की कोशिश करें. अगर आपको बाद में भूख लगती है, तो एक स्वस्थ नाश्ता लें. फाइबर से भरपूर फूड्स आपको अधिक समय तक भरा रख सकते हैं.

2. ओवर ईटिंग

कई लोग कसरत के बाद और वीकेंड पर भारी भोजन खाते हैं. अंततः आप उन सभी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं जो सप्ताह के दौरान जलती हैं. यह एक दुष्चक्र बन जाता है, जो आपको वजन कम करने से रोकता है.

3. हार्मोनल असंतुलन को नजरअंदाज करना

हार्मोन आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करते हैं. हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरथायरायडिज्म, मधुमेह, पीसीओएस और कई अन्य जैसी स्थितियां हार्मोनल असंतुलन को जन्म दे सकती हैं. अपने वेट लॉस डाइट और व्यायाम के बेहतर परिणामों के लिए हार्मोनल समस्या को ठीक करना जरूरी है.

4. भोजन के बीच सही अंतर

भोजन के बीच बहुत अधिक या बहुत कम अंतर आपको जरूरत से अधिक कैलोरी का उपभोग करा सकता है. प्रत्येक भोजन के बीच एक उचित अंतर होना चाहिए और बेहतर संतुष्टि के लिए आपको मन लगाकर खाना चाहिए.

5. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का अभ्यास न करना

वजन कम करने के लिए कई कार्डियो एक्सरसाइज के लिए केवल स्टिक का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन साथ ही अपनी मांसपेशियों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. आपको उन मांसपेशियों को टोन करने के लिए अपनी दिनचर्या में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को जोड़ना चाहिए.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.