विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

एक, 2 या तीन, एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? पढ़िए केले खाने के गजब फायदे, पहले कभी नहीं सुने होंगे

Benefits of Bananas: बहुत ज्यादा केले खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा हाई फाइबर के कारण होता है. तो जानिए एक दिन में कितने केले खाने केले खाने चाहिए.

Read Time: 5 mins
एक, 2 या तीन, एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? पढ़िए केले खाने के गजब फायदे, पहले कभी नहीं सुने होंगे
केले विटामिन बी6 और कई बी विटामिन से भरपूर होते हैं.

Ek Din Main Kitne Kele Khaye: जब केले की बात आती है तो बहुत से लोग ये सोच सकते हैं एक समय में कितने केले खा सकते हैं? केले के पोषक तत्व इतने हैं कि उंगुलियों पर गिनना मुश्किल है. इसके साथ ही केले फायदे भी कमाल के हैं. केले में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो हार्ट हेल्थ को बढ़ा सकते हैं, ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं और मूड को बेहतर बना सकते हैं. केला खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है और कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है. जब भी केले की बात आती है तो ये सवाल जरूर मन में आता है कि एक दिन में कितने केले खाने चाहिए. यहां केले के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

केले की न्यूट्रिशनल प्रोफाइल | केले के पोषक तत्व

1. कैलोरी

केले में कैलोरी कम होती है, जो उन्हें गिल्ट-फ्री खाने का विकल्प बनाती है. केले के आकार के आधार पर कैलोरी की गिनती थोड़ी अलग हो सकती है, लेकिन यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने कैलोरी सेवन पर नजर रखते हैं.

2. कार्बोहाइड्रेट

केले की ज्यादातर कैलोरी कार्बोहाइड्रेट, नेचुरल शुगर और डाइटरी फाइबर से आती है. ये कार्बोहाइड्रेट एनर्जी का एक क्विक सोर्स है, जो इसे प्री-वर्कआउट फ्यूल या एनर्जी बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाती है.

ये भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, खांसी, मोटापा हर चीज के लिए औषधि जैसा चमत्कार करते हैं ये छोटे काले बीज, जानें नाम

3. डायटरी फाइबर

केले में मौजूद डाइटरी फाइबर मल त्याग में सहायता करके डायजेशन को सपोर्ट करता है. ये भूख को मैनेज करने और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है, जो वेट मैनेजमेंट में सहायता कर सकता है.

4. प्रोटीन

केले प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत नहीं हैं, लेकिन उनमें थोड़ी मात्रा होती है. ये प्रोटीन न्यूट्रिशनल प्रोफाइल को बढ़ावा देते हैं, लेकिन केले प्रोटीन के सेवन का प्राइमरी कारण नहीं है.

5. वसा

केले फैट रहित होते हैं, जो फैट का सेवन कम करने की चाह रखने वालों के लिए उन्हें एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं. वजन घटाने में मदद करने पाने के लिए केले खा सकते हैं. 

6. विटामिन

केले में विटामिन सी, विटामिन बी6 और कई बी विटामिन से भरपूर होते हैं. केले जरूरी विटामिन प्रदान करते हैं, जिसमें विटामिन सी भी शामिल है, जो इम्यून फंक्शन को सपोर्ट करता है. ये ब्रेन हेल्थ और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: आंखों को कमजोर बना देती हैं आपकी ये 6 आदतें, कम उम्र में ही लग जाता है चश्मा, कुछ भी करें पर ये काम बिल्कुल न करें

केले के पोषण संबंधी फायदे | Nutritional Benefits of Banana

केले ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जिससे वे आपकी डाइट में एक वेल्युएबल विकल्प बन जाते हैं:

डायजेशन हेल्थ: केले में मौजूद फाइबर नियमित मल त्याग में सहायता करता है. घुलनशील फाइबर खासकर से गट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है और कब्ज को कम कर सकता है.

हार्ट हेल्थ: हाई पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है. पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो हार्ट और मसल्स फंक्शन को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है.

एनर्जी बूस्टर: नेचुरल शुगर जैसे फ्रुक्टोज, ग्लूकोज और सुक्रोज एक क्विक और इंस्टेंट एनर्जी के स्रोत हैं. ये केले को एथलीटों या एनर्जी पिक-मी-अप की जरूरत वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आइडियल ऑप्शन बनाता है.

विटामिन और मिनरल से भरपूर: केले जरूरी विटामिन और मिनरल का एक स्रोत हैं, जिनमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम शामिल हैं.

एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? | How many bananas should one eat in a day?

आप जब तक चाहें उतने केले खा सकते हैं, जब तक कि आप बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन नहीं कर रहे हैं, या ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं. ज्यादातर हेल्दी लोगों के लिए हर दिन एक से दो केले का सेवन सामान्य माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आलस का असर! आपको बीमार और बहुत बीमार बना सकता है सेडेंटरी लाइफस्टाइल, नहीं जानते तो पढ़ें WHO की यह जरूरी बात
एक, 2 या तीन, एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? पढ़िए केले खाने के गजब फायदे, पहले कभी नहीं सुने होंगे
महिला ने स्लीप डिसऑर्डर के कारण नींद में कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, मंगवाई सैकड़ों कैंडी
Next Article
महिला ने स्लीप डिसऑर्डर के कारण नींद में कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, मंगवाई सैकड़ों कैंडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;