ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, खांसी, मोटापा हर चीज के लिए औषधि जैसा चमत्कार करते हैं ये छोटे काले बीज, जानें नाम

Kali Mirch Ke Fayde: डाइट में काली मिर्च के बीज शामिल करने के सात अविश्वसनीय फायदे मिलते हैं. इस छोटे से मसाले में जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक स्वास्थ्य लाभ हैं.

ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, खांसी, मोटापा हर चीज के लिए औषधि जैसा चमत्कार करते हैं ये छोटे काले बीज, जानें नाम

Black Pepper Benefits: काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट की भरमार होती है.

Black Pepper Benefits: काली मिर्च के बीज डाइट में शामिल करना सुखद और फायदेमंद हो सकता है. कुछ चीजें खाने के स्वाद को बेहतर बनाती हैं. काली मिर्च उन्हीं में से एक है और इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इसमें पिपेरिन होता है, जो पाचन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरमार होती है. काली मिर्च में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, जो गठिया जैसी बीमारियों को मैनेज करने में भी मदद करते हैं. यहां डाइट में इन काले बीजों को शामिल करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानिए.

काली मिर्च के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Black Pepper

1. बेहतर पाचन

काली मिर्च डायजेशन सिस्टम के एंजाइमों और लिक्विड को बढ़ाकर शरीर की भोजन को तोड़ने और पचाने की क्षमता में मददगार मानी जाती हैं. इसके अलावा ये पाचन प्रक्रिया को लाभ पहुंचाता है. काली मिर्च में वातहर गुण होते हैं जो पेट के दर्द, पेट फूलना और पेट में गैस को कम करते हैं.

2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना

मौखिक रूप से पिपेरिन का सेवन न केवल ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि इसे मैनेज करने में भी मदद कर सकता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए इस मसाले का सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आंखों को कमजोर बना देती हैं आपकी ये 6 आदतें, कम उम्र में ही लग जाता है चश्मा, कुछ भी करें पर ये काम बिल्कुल न करें

3. डिप्रेशन से निपटने में मददगार

काली मिर्च का पिपेरिन डिप्रेशन के उपचार में सहायता करता है. ये ब्रेन को एक्टिव करने और उसे उत्तेजित करने में मदद करता है. ये ब्रेन फंक्शनिंग को बेहतर करने में भी मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. खांसी और सर्दी के लिए अच्छा है

काली मिर्च का उपयोग शहद के साथ मिलाकर साइनस और कंजेशन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. दिन में तीन बार, एक कप गर्म पानी, एक चुटकी शहद और कुछ काली मिर्च पाउडर मिलाएं. इसे 15 मिनट तक रखें, छान लें और पी लें.

5. संक्रमण से लड़ता है

काली मिर्च के पिपेरिन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जिनका उपयोग ये अपने लार्वा में हानिकारक कीड़ों को टारगेट करने और इंफेक्शन और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए करता है.

ये भी पढ़ें: लौंकी, करेला नहीं बल्कि इन 4 चीजों का जूस पीकर घटेगा पेट और कमर का मोटापा, 1 महीने में हो जाएंगे पतले

6. मोटापा कम करने में मददगार

काली मिर्च फैटी सेल्स को कम करने के लिए जानी जाती है, जो शायद मोटापे को कम करने में मदद कर सकती है. वजन कम करने की कोशिश करने वाले काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं.

7. कैंसर से बचाता है

काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन कई कैंसर से बचाता है और आंतों में सेलेनियम, करक्यूमिन, बीटा-कैरोटीन और बी विटामिन जैसे प्रमुख पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन में सुधार करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)