विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

आंखों को कमजोर बना देती हैं ये 6 आदतें, कम उम्र में ही लग जाता है चश्मा, कुछ भी करें पर ये काम बिल्कुल न करें

Reason of Weak Eyesight: आंखों की रोशनी को बनाए रखना हमारी लाइफ क्वालिटी को अच्छा बनाए रखने के लिए कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं. हालांकि ये कुछ आदतें आंखों को कमजोर बना देती हैं आपको आज से ही छोड़ देना चाहिए.

Read Time: 4 mins
आंखों को कमजोर बना देती हैं ये 6 आदतें, कम उम्र में ही लग जाता है चश्मा, कुछ भी करें पर ये काम बिल्कुल न करें
Weak Eyesight Reasons: आंखों का कमजोर होना हमारी कुछ आदतों पर भी निर्भर करता है.

Weak Eyesight Reasons: उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होने लगती है, लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी आंखें जल्दी कमजोर होने की समस्याएं देखने को मिल रही हैं. छोटे बच्चों के भी चश्मे लग जाते हैं. कमजोर आंखें हमारी लाइफ क्वालिटी को खराब कर देती हैं. पास का न दिखना या दूर का साफ न दिखना जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. आंखों का कमजोर होना हमारी कुछ गलत आदतों के कारण भी हो सकता है. इससे आंखों पर जल्दी चश्मा लग जाता है. कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपकी आंखों को कमजोर कर देंगी. अगर आप भी कम उम्र में ही कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान हो गए हैं तो यहां कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको आज से ही बदल देना चाहिए.

आंखों को कमजोर बनाने वाली आदतें | Habits That Weaken Your Eyes

1. बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम

कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने या स्मार्टफोन स्क्रॉल करने से आंखें ड्राई हो जाती हैं, धुंधली आंखों की रोशनी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. डिजिटल स्क्रीन सेफ्टी चश्मे से कंप्यूटर आई स्ट्रेस से निपटा जा सकता है लेकिन आपको अपने स्क्रीन टाइम के घंटों को कम करना होगा. स्क्रीन से दूर देखने के लिए हर बीस मिनट में ब्रेक लें, दूर की किसी चीज को देखें और अपनी आंखों को आराम दें. आपको अपनी आंखों को चिकनाई देने के लिए लगभग दस बार धीरे-धीरे पलकें झपकानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: लौंकी, करेला नहीं बल्कि इन 4 चीजों का जूस पीकर घटेगा पेट और कमर का मोटापा, 1 महीने में हो जाएंगे पतले

2. कम पानी का सेवन

अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो आपकी आंखों में पानी की कमी होने की संभावना ज्यादा होती है. इससे आंखें सूजी हुई, ड्राई और लाल हो जाएंगी. हाइड्रेशन बनाए रखना हमारी आंखों के लिए भी जरूरी है.

3. खराब डाइट

जिस तरह आपको अपने पानी के सेवन पर ध्यान देना चाहिए, उसी तरह आपको अपनी डाइट के बारे में सचेत रहने की जरूरत है. खराब डाइट आपकी आंखों के लिए हानिकारक है. हमारी आंखों की रोशनी के लिए जो फूड्स हेल्दी हैं उनमें पत्तेदार सब्जियां, अंडे, नट्स और सी फूड्स शामिल हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. नींद की कमी

जब कोई रोज छह से आठ घंटे से कम नींद लेना शुरू कर देता है तो आंखों में थकान और तनाव शुरू हो सकता है. आप अकेले नहीं हैं जिन्हें आराम की ज़रूरत है. जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आप अपनी आंखों को भी लगातार चिकनाई देने का समय देते हैं.

ये भी पढ़ें: नींबू और शहद का पानी ही नहीं रोज सुबह पी लीजिए ये ड्रिंक्स, चेहरे पर हफ्तेभर में नेचुरल ग्लो देख शीशा भी शर्मा जाएगा

5. आंखों को बार-बार रगड़ना

अगर आप अपनी आंखों को बार-बार रगड़ते हैं तो इससे मायोपिया और ग्लूकोमा की स्थिति खराब हो सकती है, जिसका सीधा असर आपकी आंखों की रोशनी पर पड़ता है.

6. धूम्रपान

धूम्रपान से खराब होने वाली सबसे आम आई कंडिशन रिस्क मैक्यूलर डिजनरेशन, ग्लूकोमा, ड्राई आंई और मोतियाबिंद हैं. धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में मैक्यूलर डिजनरेशन होने की ज्यादा संभावना होती है. धूम्रपान करने वालों में भी मोतियाबिंद होने की संभावना ज्यादा होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
आंखों को कमजोर बना देती हैं ये 6 आदतें, कम उम्र में ही लग जाता है चश्मा, कुछ भी करें पर ये काम बिल्कुल न करें
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;