Diabetes Diet: वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

Foods For Diabetic Patients: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे डायबिटीज के रोगी बिना किसी प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव के उत्सवों और दावतों का आनंद ले सकते हैं. यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनका सेवन कर आप हेल्दी ब्लड शुगर बनाए रख सकते हैं.

Diabetes Diet: वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज होने पर आपके भोजन के विकल्प बहुत मायने रखते हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज होने पर आपके भोजन के विकल्प बहुत मायने रखते हैं.
  • Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं.
  • यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जो हेल्दी ब्लड शुगर बनाए रखते हैं.

Foods For Diabetes: डायबिटीज होने पर आपके भोजन के विकल्प बहुत मायने रखते हैं. दूसरों की तुलना में कुछ बेहतर की मांग की जाती है. इसमें कुछ भी पूरी तरह से ऑफ-लिमिट नहीं है. यहां तक ​​कि जिन वस्तुओं को आप सबसे खराब के रूप में सोच सकते हैं, वे कभी-कभार फायदेमंद हो सकती हैं, लेकिन कम मात्रा में. अगर आप मुख्य रूप से हेल्दी विकल्पों पर टिके रहते हैं तो आपके डायबिटीज को मैनेज करना सबसे आसान है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं. सबसे अहम डायबिटीज डाइट और डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके. त्योहारों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि लजीज भोजन और मिठाई इन समारोहों का एक अभिन्न अंग है. हालांकि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे डायबिटीज के रोगी बिना किसी प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव के उत्सवों और दावतों का आनंद ले सकते हैं. यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनका सेवन कर आप हेल्दी ब्लड शुगर बनाए रख सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए फूड्स | Foods To Manage Blood Sugar Levels

1. बीन्स

दाल, किडनी बीन्स, काले या चने की फलियां लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं. इसका मतलब है कि उनके कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे जारी होते हैं, इसलिए उनके ब्लड शुगर में वृद्धि होने की संभावना कम होती है.

2. बादाम

ये कुरकुरे नट्स मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. एक खनिज जो आपके शरीर को अपने स्वयं के इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद कर सकता है. इस ब्लड शुगर-बैलेंस मिनरल्स की अपनी डेली डोज लेने के लिए अपनी डाइट में अधिक बादाम शामिल करने का प्रयास करें. साथ ही बादाम जैसे मेवे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं, जो उन्हें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है.

3. पालक

इस पत्तेदार हरी सब्जी में कैलोरी कम होती है और यह ब्लड शुगर के अनुकूल मैग्नीशियम और फाइबर से भरी होती है. इसके अतिरिक्त, आप अपने पसंदीदा पालक पनीर में या मिश्रित रूप में भी पालक के कच्चे, जैतून के तेल के साथ तली हुई पालक का आनंद ले सकते हैं और इसे एक बहुमुखी विकल्प भी बना सकते हैं.

4. चिया बीज

आपने सुना होगा कि वजन कम करना या मैनेज करना आपके ब्लड शुगर में सुधार के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. चिया सीड्स इसमें मदद कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर होने के अलावा, इन बीजों में प्रोटीन भी होता है और यह आपके अनुशंसित दैनिक कैल्शियम सेवन का 18 प्रतिशत प्रदान करते हैं.

5. ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी खाने के स्वास्थ्य लाभों का प्रमाण काफी सम्मोहक है. ब्लूबेरी में ऐसे यौगिक होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं और यह सुधारने में मदद करते हैं कि आपका शरीर इंसुलिन का उपयोग कैसे करता है. वे फाइबर और विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अन्य पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत हैं.

6. दलिया

दलिया सिर्फ आपके दिल के लिए अच्छा नहीं है. यह आपके ब्लड शुगर को भी फायदा पहुंचा सकता है. सेब की तरह स्टील-कट और रोल्ड ओट्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि स्टील-कट और रोल्ड ओट्स बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में शामिल न करें.

7. हल्दी

इस सुनहरे मसाले में करक्यूमिन होता है, एक ऐसा पदार्थ जो आपके अग्न्याशय को स्वस्थ रख सकता है और प्रीडायबिटीज को टाइप 2 डायबिटीज में बदलने से रोक सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.