आपको सोने से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 6 काम, वरना स्लीप साइकिल तो बिगड़ेगी ही, सेहत भी होगी खराब

अगर आप लाखों लोगों की तरह हैं जो नींद न आने या खराब नींद की समस्या से जूझ रहे, तो आपको खासतौर से यह ध्यान रखना चाहिए कि रात को सोने से पहले क्या नहीं करना चाहिए.

आपको सोने से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 6 काम, वरना स्लीप साइकिल तो बिगड़ेगी ही, सेहत भी होगी खराब

अपर्याप्त नींद आपकी एकाग्रता में बाधा डाल सकती है.

खास बातें

  • अपर्याप्त नींद आपकी एकाग्रता में बाधा डाल सकती है.
  • आपके सडन वेट लॉस का कारण बन सकती है.
  • आपको निरंतर थकावट महसूस हो सकती है.

अपर्याप्त नींद आपकी एकाग्रता में बाधा डाल सकती है. आपके सडन वेट लॉस का कारण बन सकती है और आपको निरंतर थकावट महसूस हो सकती है. दुनिया भर के लोग नींद न आने की समस्या की शिकायत करते हैं, जिसे अनिद्रा कहा जाता है, जिससे उन्हें निराशाजनक और असहाय महसूस होता है. अक्सर, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम ऐसी चीजें करते हैं जिन्हें हम अपने स्लिप साइकिल के लिए हानिकारक मानते हैं. ये कार्य लंबे समय से पहले आदत बन जाते हैं, जिससे उन्हें बदलने में समय लगता है. तो अब बहुत देर हो जाने से पहले, अपने स्लिप रूटीन पर नजर डालें और सोने से पहले इन 6 कामों को करने से बचें.

बालों का झड़ना रोकने के 9 कारगर और विश्वसनीय उपाय, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हैं ये नेचुरल तरीके

6 चीजें जिन्हें सोने से पहले नहीं करना चाहिए | 6 Things That Should Not Do Before Sleep

1. भारी भोजन

हमारे शरीर एक ही समय में प्रभावी ढंग से पचाने और सो नहीं सकते हैं. सोने के करीब भारी भोजन करने से आपको फूला हुआ, उल्टा और दर्दनाक महसूस हो सकता है. फैटी या मसालेदार भोजन विशेष रूप से आपके शरीर में एक हार्ट बर्न का कारण बन सकता है, जिससे आप असहज हो जाते हैं और निश्चित रूप से सोने में सक्षम नहीं होते हैं. चॉकलेट खाने, आइसक्रीम में या बार के रूप में आपकी नींद को भी नुकसान पहुंचा सकता है. चॉकलेट में एक रसायन होता है जिसे थियोब्रोमाइन कहा जाता है जो हृदय गति को बढ़ा सकता है और नींद को कम कर सकता है. बिस्तर पर जाने से पहले दूध, केला जैसे नींद प्रेरित करने वाली चीजों का चयन करें.

2. शराब पीना

यह आपकी रात को बेचैन और परेशान कर सकता है. जबकि शराब शुरू में नींद को प्रेरित करती है और आपको नींद आती है, शोध कहता है कि यह अस्थायी है और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद नहीं है. इसके अतिरिक्त, मिसौरी के एक 2014 विश्वविद्यालय के अध्ययन में बताते हैं कि शराब एक मूत्रवर्धक है जिसका अर्थ है कि आपको रात भर बाथरूम ब्रेक लेना पड़ सकता है.

आपकी स्किन और पेट के लिए कमाल हैं नींबू के फायदे, एसिडिटी और अपच का है काल, स्किन केयर के लिए भी गजब

3. दवाई खाना

सोने से पहले ठंड या एलर्जी के लिए दवा लेना खतरनाक हो सकता है. एंटीड्रिप्रेसेंट जैसी दवाओं में एक मजबूत नींद कम करने का प्रभाव हो सकता है और कुछ पेन किलर आपके पेट को परेशान कर सकती हैं, जिससे आपकी नींद अधिक कठिन हो सकती है, जिन गोलियों में फ्लू दवाएं जैसे स्यूडोफेड्रिन हैं, वे आपके मस्तिष्क को बेचैनी महसूस कर सकते हैं, जिससे आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है. गोलियों की बजाय सिरप का चयन करें.

4. फोन का इस्तेमाल करना

आपके टीवी, सेलफोन और लैपटॉप द्वारा उत्सर्जित ब्लू लाइट आपके मस्तिष्क को सक्रियता में उत्तेजित कर सकती है, जिससे आप अपनी नींद खो देते हैं. यह मेलाटोनिन के स्राव को भी रोकता है, जो एक नींद प्रेरक हार्मोन है. 2013 में प्रकाशित एक मेयो क्लिनिक अध्ययन के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपने चेहरे से कम से कम 14 इंच दूर रखना महत्वपूर्ण है और प्रकाश से संबंधित नींद की समस्याओं के अपने जोखिम को कम करने के लिए अपनी स्क्रीन की चमक को बंद करना महत्वपूर्ण है.

चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए 5 अचूक घरेलू उपचार, आपको सिर्फ एक चीज का इन तरीकों से करना है इस्तेमाल

5. शॉवर लेना

हमारे शरीर का तापमान शाम के दृष्टिकोण के रूप में स्वाभाविक रूप से ठंडा हो जाता है, लेकिन जब हम स्नान करते हैं, तो हमारा शरीर का तापमान बढ़ता है. हमें सोने के लिए ठंडा तापमान चाहिए. इसके अतिरिक्त, सोने से पहले स्नान करना आपके मस्तिष्क में गलत सिग्नल भेज सकता है अगर यह कभी-कभी किया जाता है तो आपका दिमाग आपके शरीर को जागने के लिए तार कर सकता है.

6. किसी मुसीबत को सुलझाने की कोशिश

अगर आप बिस्तर पर जाने से पहले लड़ाई के लिए एक समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं, संभावना है कि आप चीजों को और खराब कर देंगे. आप पूरी रात लंबे समय तक रमरेज कर सकते हैं, अपने दिमाग में बातों को दोहराते हुए, खुद को अच्छी तरह से सोने से रोक सकते हैं. तनाव आपके शरीर में कोर्टिसोल उत्पादन को सक्रिय कर सकता है, जो आपकी सोने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है. अनिद्रा का सामना करने वाले लोगों का ज्यादातर हिस्सा तनाव का सबसे बड़ा कारण है.

ये हैं 7 हेल्दी फैट वाले फूड्स जो बिना मोटापा बढ़ाए आपको गजब के फायदे देते हैं, डाइट में शामिल करना न भूलें

एक अच्छी रात की नींद के लिए एक आरामदायक रूटीन जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.