Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अपनी डायबिटीज डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 तरह की चीजें

Carbohydrates For Diabetics: ये कार्बोहाइड्रेट जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर से भरे होते हैं, जो हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही हेल्दी बॉडी वेट को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अपनी डायबिटीज डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 तरह की चीजें

Diabetes Diet: कार्बोहाइड्रेट में स्टार्च और फाइबर भी शामिल होते हैं

खास बातें

  • टाइप-2 डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ कार्ब्स वाली चीजें भी फायदेमंद हैं.
  • Diabetes Diet: कार्बोहाइड्रेट में स्टार्च और फाइबर भी शामिल होते हैं.
  • कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं.

Good Carbs Foods For Diabetics: कार्बोहाइड्रेट आपका दुश्मन नहीं हैं. वे आपके दोस्त हैं. भले ही आपको टाइप 2 डायबिटीज हो. जब भी कार्बोहाइड्रेट की बात आती है, तो ज्यादातर लोग शुगर के बारे में सोचते हैं, लेकिन यह केवल आधी बात है. कार्बोहाइड्रेट में स्टार्च और फाइबर भी शामिल होते हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स में पाए जाते हैं जिन्हें डायबिटीज डाइट का हिस्सा होना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन सभी कार्बोहाइड्रेट समान नहीं होते हैं. डायबिटीज वाले लोगों के लिए रिफाइंड ऑप्शन और साधारण शुगर की बजाय अनप्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट चुनना जरूरी है. ये कार्बोहाइड्रेट जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर से भरे होते हैं, जो हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही हेल्दी बॉडी वेट को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी कार्ब डाइट | Healthy Carb Diet For Diabetics

1. डेयरी फूड्स में कैल्शियम और प्रोटीन होता है

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में लैक्टोज के रूप में शुगर होती है, लेकिन यह आपकी हेल्दी डायबिटीज डाइट में शामिल करने के लिए एक जरूरी फूड्स है क्योंकि ये फूड्स प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करते हैं. प्रोटीन आपके भोजन में रहने की शक्ति प्रदान करता है. जबकि कैल्शियम हृदय, मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है.

2. बीन्स कार्बोहाइड्रेट का फाइबर से भरपूर स्रोत हैं

बीन्स, जैसे कि ब्लैक और किडनी बीन्स कई अन्य पौधों के स्रोतों की तुलना में कार्बोहाइड्रेट से भरी होती हैं, लेकिन आपकी डायबिटीज डाइट का निर्माण करते समय उनकी सिफारिश की जाती है. डायबिटीज वाले लोगों को नियमित रूप से बीन्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि बीन्स जैसे हाई फाइबर वाले फूड्स खाने से समग्र स्वास्थ्य और शरीर के वजन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

3. कई फलों में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है

आप फलों के बारे में चिंता कर सकते हैं क्योंकि आपने सुना है कि कुछ फलों में शुगर होती है, लेकिन इस हेल्दी कार्ब सोर्स को बिल्कुल ही न छोडें. डायबिटीज वाले लोगों को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो. वह सीमा से बाहर नहीं होना चाहिए. फलों में विटामिन और रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फाइबर भी होता है.

4. जामुन शुगर में कम और विटामिन सी से भरपूर है

फलों की बात करें तो जामुन, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक आदर्श फल हैं क्योंकि वे अन्य फलों की तुलना में शुगर और कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं. रास्पबेरी खाने के लिए सबसे अच्छे जामुनों में से एक है.

5. कुछ फाइबर रिच वेजिटेबल

अधिक सब्जियां खाएं. सब्जियां भोजन में कार्बोस को मॉडरेट करने और तृप्त महसूस करने का एक शानदार तरीका हैं.आप गैर-स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. पत्तेदार साग, ब्रोकोली और बेल मिर्च जैसी चीजें खाएं. कम कैलोरी के लिए अपने भोजन में अधिक मात्रा में शामिल करने के अलावा, ये सब्जियां स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले यौगिकों से भरी हुई हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.