Diabetes Diet: आपकी रसोई की इन 4 चीजों से कंट्रोल हो सकता है हाई ब्लड शुगर लेवल

Home Remedies For Diabetes: आयुर्वेद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और उन्हें अस्थिर होने से रोकने में मदद करने के लिए कई हर्बल उपचारों की सिफारिश करता है.

Diabetes Diet: आपकी रसोई की इन 4 चीजों से कंट्रोल हो सकता है हाई ब्लड शुगर लेवल

Remedies For Diabetes: हर्ब से डायबिटीज को आसानी से और प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है.

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज शरीर के इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करती है. इस स्थिति में या तो अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में अक्षम है या शरीर इसका पर्याप्त उपयोग नहीं कर सकता है. हालांकि डायबिटीज को आसानी से और प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है. आयुर्वेद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और उन्हें अस्थिर होने से रोकने में मदद करने के लिए कई हर्बल उपचारों की सिफारिश करता है. माना जाता है कि ये हर्बल उपचार अग्न्याशय को मजबूत करते हैं और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज के इलाज के लिए आप अपनी रसोई में आसानी से उपलब्ध इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को आजमा सकते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए 4 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां-

1. आंवला: 

आंवला त्वचा और हेयर क्वालिटी के साथ-साथ इम्यूनिटी में सुधार के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक विटामिन सी होता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है, आयुर्वेदिक चिकित्सक डायबिटीज के इलाज के लिए आंवला की सलाह देते हैं. 

Skin Care Tips: मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन में क्या अंतर है? जानें स्किन के लिए दोनों क्यों जरूरी हैं

07vf7bto

आंवला त्वचा और हेयर क्वालिटी के साथ-साथ इम्यूनिटी में सुधार के लिए जाना जाता है,Photo Credit: iStock

2. करेले का जूस: 

कड़वी सब्जी ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकती है. इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने की इस जड़ी बूटी की क्षमता से टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज रोगियों को लाभ हो सकता है.

3. त्रिफला: 

त्रिफला के कई स्वास्थ्य लाभों में ब्लड शुगर लेवल को कम करना शामिल है. यह अग्नाशयी उत्तेजना में सहायता करता है, जो इंसुलिन स्राव को प्रोत्साहित कर सकता है. 

Chestnuts खाने की सिफारिश क्यों करती हैं न्यूट्रिशनिस्ट Lovneet Batra, जानें हेल्दी डाइट में शामिल करने के 4 कारण

4. नीम: 

नीम की पत्तियों से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. नीम की पत्तियों को पानी में डालने और उबालने से पहले पीस लेना चाहिए. अर्क को छानकर इस काढ़े का सेवन करें. यह ग्लूकोज द्वारा लाए गए हाइपरग्लेसेमिया के इलाज के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.