Chestnuts खाने की सिफारिश क्यों करती हैं न्यूट्रिशनिस्ट Lovneet Batra, जानें हेल्दी डाइट में शामिल करने के 4 कारण

Chestnuts Health Benefits: वह लिखती हैं, “भुने हुए चेस्टनट सर्दियों के मौसम में मेरे पसंदीदा चीजों में से एक हैं. यह न केवल स्वाद में कुरकुरे हैं, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं.

Chestnuts खाने की सिफारिश क्यों करती हैं न्यूट्रिशनिस्ट Lovneet Batra, जानें हेल्दी डाइट में शामिल करने के 4 कारण

Nutrition: चेस्टनट स्वादिष्ट और अपने आहार में एड करने में आसान होते हैं.

Chestnuts Benefits: चेस्टनट कुछ हद तक मीठा स्वाद देता है. उनका उपयोग सलाद, सूप और बहुत कुछ में किया जाता है. चेस्टनट कई किस्मों में आते हैं और उन सभी में कई समानताएं हैं. अपनी एक हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा अपनी डाइट में चेस्टनट शामिल करने के कई फायदों के बारे में लिखती हैं. वह लिखती हैं, “भुने हुए चेस्टनट सर्दियों के मौसम में मेरे पसंदीदा चीजों में से एक हैं. यह न केवल स्वाद में कुरकुरे हैं, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत द्वारा लिस्टेड चेस्टनट खाने के 4 बेहतरीन कारण:

"चेस्टनट में गैलिक और एलाजिक एसिड होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं और इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार कर सकते हैं, जिससे आपकी कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं. साथ ही, चेस्टनट फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है.

Shehnaaz Gill ने वजन घटाने के लिए बनाया ऐसा Diet Plan, घटाया 12 किलो Weight और बन गई स्लिम क्वीन

चेस्टनट में ऐसे गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. उनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि विटामिन सी, गैलिक एसिड, एलेजिक एसिड और कई पॉलीफेनोल्स, सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. वे मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, जो पुरानी सूजन के प्रमुख चालक हैं.

चेस्टनट फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो पाचन क्रिया को सपोर्ट करता है. फाइबर भी एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, आंत के बैक्टीरिया को फ्यूल देता है और बदले में एक हेल्दी आंत को बनाए रखने में मदद करता है.

बहुत तेजी से पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं ये 9 फूड्स, विंटर डाइट में शामिल कर अंदर होगा जाएगा पेट

गैलिक और एलेगिक एसिड जैसे पॉलीफेनोल्स का स्रोत होने के कारण चेस्टनट हृदय को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं. चेस्टनट भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है.

वह यह कहकर समाप्त करती हैं, "चेस्टनट स्वादिष्ट, बहुमुखी और आपके आहार में शामिल करने में आसान हैं."

उनकी पोस्ट देखें:
 

इस लेख में बताए गए चेस्टनट के कई लाभों को प्राप्त करने के लिए अपने आहार में अखरोट को शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.